Blog ke liye Favicon kaise banaye aur blogger me kaise add kare in Hindi

CreateFavicon kaise banaya jata hai in Hindi ये सवाल नए ब्लॉगर सर्च करते है क्योंकि उन्हें favicon idea नही होता है। नए ब्लॉगर अपना वेबसाइट बना लेते है लेकिन ब्लॉग डिज़ाइन करते समय कुछ चीजों पर ध्यान नही देते है जिसमें Favicon शामिल हक जाता है।

Favicon seo और ब्लॉग डिजाइनिंग में बहुत महत्वपूर्ण होता है। मतलब ब्लॉग के seo में Favicon का भी इम्पोर्टेन्ट रोल होता है जिसको फिक्स करना या लगाना जरूरी है।

आज आप जानेंगे कि Blogger me favicon kaise lagaye in Hindi- फेविकॉन लगाने का आसान तरीका जिससे आपके ब्लॉग के डिज़ाइन में एक और attractive चीज इम्प्लीमेंट हो जाए। लेकिन जानने से पहले आपको समझना होगा Favicon आखिर क्या है? इसे देखें और डिटेल में जानें।

चलिए ब्लॉग में फेविकॉन कैसे लगाएं जानते है और अपने ब्लॉग में seo का एक और सेटिंग इम्प्लीमेंट करते है जिससे गूगल भी खुश रहे और आपके ब्लॉग पोस्ट को रैंक करें।

फैवआइकॉन क्या है- Favicon Kya Hai in Hindi?

Favicon ब्लॉग का logo होता है इसे वेबसाइट आइकॉन भी कहते है, सिम्पली जब कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग पोस्ट से रिलेटेड कीवर्ड सर्च करता है तो रिजल्ट पेज में वेबसाइट्स के left side में छोटा-से एक logo दिखता है जिसे Favicon कहते है।

Favicon के बारे में डिटेल में जानने के लिए ये खास आर्टिकल पढ़ें जिससे फेविकॉन कि सारी इनफार्मेशन आपको पता हो जाएगी।

Favicon kya hai aur blog me kaise add kare?

ब्लॉग के लिए फेविकॉन कैसे बनाये- Blogger ke liye favicon kaise banaye in Hindi?

Favicon बनाने के लिए आपको बहुत सारे ऑप्शन मतलब वेबसाइट मि जाएगा जिसमें से मैं suggest करूँगा की आप Favicon.io वेबसाइट का उपयोग करें। ब्लॉग के फेविकॉन बनाना आसान तो है लेकिन कुछ वेबसाइट की बजाय किसी एप्प का इस्तेमाल करते है और logo का size गलत होने की वजह से ब्लॉग में ऐड करते समय एरर आता है, तो आगे जो स्टेप बताया है उसे फॉलो करें और blog ke liye ek favicon create kare.

Favicon.io वेबसाइट से favicon कैसे बनाएं?

यह एक आसान और सिंपल वेबसाइट है जहाँ से आसानी से ब्लॉग वेबसाइट के लिए फेविकॉन बना सकते है। इस वेबसाइट की मदद से आप तीन तरह से फेविकॉन क्रिएट कर सकते है। पहला किसी इमेज को icon बना सकते है, दूसरा text अल्फाबेट (जैसे a, b, c) से icon बना सकते है, तीसरा आप किसी emoji से icon बना सकते है। चलिए एक-एक करके जानते है Favicon banana in hindi.

1. Image to Favicon

यदि आपने ब्लॉग के लिए कोई logo खुद से डिज़ाइन किया है, तो ये ऑप्शन आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा कि आप उसे ही favicon में कन्वर्ट करके ब्लॉग वेबसाइट में लगाएं चलिए step-by-step जानते है।

Blog ke liye Favicon kaise banaye aur blogger me kaise add kare in Hindi

Step 1. Favicon.io वेबसाइट पर जाएं स्क्रीन पर आपको PNG->ICON का ऑप्शन दिखेगा इसपर क्लिक करें।

Step 2. यहाँ इमेज upload करने का ऑप्शन है क्लिक करें और Image को फ़ाइल से सेलेक्ट करें।

Step 3. अपलोड करने के बाद नीचे Download का बटन है इसपर क्लिक करके फेविकॉन को डाउनलोड कर लें।

यह icon एक Zip formate में download होगा इसे फ़ाइल में जाके extract करें। फ़ाइल ओपन होने के बर्फ आपके सामने कई सारे logo दिखेगा सभी logo को ओपन करके देखें जो पूरी तरह से क्लियर दिख रहा हो उसे ही ब्लॉग वेबसाइट में लगाने के लिए रखें बाकी को डिलीट कर दें।

2. Text to favicon

आपको same step फॉलो करना है बस favicon.io वेबसाइट पर जाएं दूसरे वाले ऑप्शन Text->ICON पर क्लिक करें। यहाँ जो अल्फाबेट लिखना चाहते है लिखें। जैसे मेरे वेबसाइट का नाम है Readews.com तो मैं सेलेक्ट करूँगा RD वैसे ही आप करें अपने मन से।

AVvXsEikoZVhvp8AM iKfE7 qMbt31xROXswC6269D0do4gQPTXTp0XkVaX Vbxv2u1MmTSTYGl Lci7fYIh 2AuATM62JdkkaDzA4TJpoWsZ2HKOGBA1lfgPMzanDYsaF 0wWx2FlWWo3KkCICE1f77eQ1z8YVmL4o2gXHmMJIGgvWs0MbOa4gQc k=s320

Text का font सेलेक्ट कर सकते है, Icon का बैकग्राउंड circle, square कर सकते है, colour change कर सकते है मतलब icon को और अच्छा बनाने के लिए कई tools का इस्तेमाल यहाँ कर सकते है। डिज़ाइन करने के बाद उसे डाउनलोड करें।

File zip formate में डाउनलोड होगा ओपन करके क्लियर वाला icon को ब्लॉग वेबसाइट में ऐड करें।

3. Emoji to favicon

Favicon वेबसाइट पर जाएं तीसरे ऑप्शन 😎->icon पर जाएं यहाँ से किसी भी emoji का favicon आप आसानी सेलेक्ट करने के बाद डाउनलोड कर सकते है।

Blog ke liye Favicon kaise banaye aur blogger me kaise add kare in Hindi

मेरी राय-

मैं आपको suggest करूँगा की logo आप खुद से डिज़ाइन करें canva या pixellab मोबाइल app की मदद से और उसे PNG formate में डाउनलोड करके उसका ही favicon create करें, जो ज्यादा बेहतर और यूनिक होगा क्योंकि आप इसे खुद से डिज़ाइन करेंगे।

Favicon बनाने के लिए क्या ध्यान रखें?

Favcion क्रिएट करते समय कुछ खास बात ऐसे है जिसको ध्यान रखना जरूरी होता है जैसे फेविकॉन का साइज, यूनिक डिज़ाइन, सिंपल और क्लियर आइकॉन, तो इसे जानते है।

Favicon Size

ब्लॉग या वेबसाइट में Favicon लगाने के लिए लोगो का size 16×16 Pixel का होना अनिवार्य है तभी आप ब्लॉग या वेबसाइट में इसे add कर पाएंगे अन्यथा आपको Error आएगा मतलब Favicon का size यहाँ बहुत matter करता है आपके ब्लॉग में लगाने लिए।

Simple and unique design

कोशिश करें आपका Favicon अन्य वेबसाइट की तुलना में सबसे अलग दिखें जिससे आपके विजिटर logo की मदद से भी आपके वेबसाइट को पहचान सकें साथ ही logo का design simple बनाये जिससे logo clear दिखें।

Clear design

कोशिश करें जो अपने लोगो की मदद से बताना चाहते है या वेबसाइट की पहचान बना रहे है, तो वो क्लियर दिखाई दे जिससे लोग icon देखकर दोबारा आपके साइट को ढूंढ़ सके।

Favicon बनाने के दो मुख्य फायदे है।

ब्लॉग के लिए फेविकॉन बनाना बहुत महत्त्वपूर्ण और जरूरी है और इससे आपके ब्लॉग का फायदा भी है तभी फेविकॉन लगाने के लिए चर्चा नए ब्लॉगर समझ जाते है। क्या है दो मुख्य फायदे Favicon के जानते है।

1. SEO Purpose

SEO की दृष्टि से बात करें तो favicon बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हो जाता है क्योंकि SEO में इसका बहुत बड़ा रोल होता है क्योंकि ये On-Page seo में आ जाता है जो google में रैंक करने में ज्यादा किफायती होता है और गूगल एडसेंस से अच्छी कमाई होती है।

2. Unique and attractive for your blog

कुछ विजिटर वेबसाइट के logo मतलब favicon से आपके ब्लॉग को दोबारा विजिट करने आते है यदि आप अच्छे ब्लॉगर और कंटेंट राइटर है तो। यहाँ Favicon आपके ब्लॉग को unique बना देता है जिससे आपके ऑडिएंस आप पर विश्वास करते है और आपके साइट को विजिट करते है और इससे आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल रिजल्ट पेज में भी attractive दिखता है जिससे ऑडिएंस जल्दी विजिट करते है।

ब्लॉगर में फेविकॉन कैसे लगाए- Blogger me Favicon kaise add kare?

ब्लॉग के लिए फविक क्रिएट करें और उसके बाद काम होता है उसे ब्लॉग में ऐड करना जो कुछ स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आसानी से favicon blog me kaise laga sakte hai. लेकिन यहाँ कुछ लोग favicon का सेटिंग कहा होता है नही जानते है जिससे icon को लगा नही पाते है चलिए डिटेल में जानते है।

Step 1. Login your Blogger account

सबसे पहले blogger प्लेटफार्म के वेबसाइट पर जाएं और अपने gmail id password से लॉगिन करें। यदि आपने ब्लॉग कैसे बनाएं नही जानते तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

Step 2. Open blogger setting

Blogger dashboard ओपन करने के बाद ऊपर लेफ्ट साइड में थ्री डैस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और वहाँ settings का बटन दिखेगा उसे ओपन करें।

Blog ke liye Favicon kaise banaye aur blogger me kaise add kare in Hindi

Step 3. Click Favicon Option

जस्ट नीचे आपको Favicon का बटन दिखेगा क्लिक करके इसे ओपन करें यहाँ आपको फेविकॉन लगाने के लिए image upload  का ऑप्शन दिख रहा है।

Blog ke liye Favicon kaise banaye aur blogger me kaise add kare in Hindi

Step 4. Select Favicon and save

अपलोड बटन पर क्लिक करने के बाद सिम्पली जो favicon आपने क्रिएट किया है उसे सेलेक्ट करें। इमेज मतोब लोगो सेलेक्ट करने के बाद आपको save का बटन है क्लिक करके सेव करें।

Blog ke liye Favicon kaise banaye aur blogger me kaise add kare in Hindi
अब आपका Favicon blog में add हो चुका है मतलब अपनेंकर दिखाया है कि favicon ko blogger me add karna आपका icon कुछ दिनों में आटोमेटिक वेबसाइट में शो होने लगेगा क्योंकि ब्लॉग में कोई भी सेटिंग add या edit करने के कुछ दिन बाद ही इम्प्लीमेंट होता है ब्लॉग में।

आपने क्या सीखा? Conclusion

Favicon kaise banaye or blog me favicon kaise add kare की जानकारी में आपने सारा डिटेल जाना favicon को लेकर और अब आप आसानी से Favicon create कर सकते है सिर्फ 2 मिनट में।

Favicon ko blog me kaise add kare ya lagaye hindi ये जानने के लिए बहुत से ऑडिएंस परेशान होते है इसलिए इसी पोस्ट में इस टॉपिक को भी कवर किया है जिससे आपका प्रॉब्लम सॉल्व हो जाए।

Favicon को creative unique बनाने से आपके ब्लॉग पर अच्छा इम्प्रेशन आएगा विसिटोर्स का तो खास ध्यान में रखकर इस पोस्ट में आपने जाना कि Favicon को unique तरीके से कैसे बनाएं? favicon से रिलेटेड आपके मन में कोई प्रश्न या प्रॉब्लम है, तो कमेंट करके जरूर बताए आपके सवालों का जवाब मैं जरूर दूँगा।

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Readews वेबसाइट पर मेरा नाम है Abhishek Agrahari और मैं Readews.com वेबसाइट का Founder हूँ। मैंने यह वेबसाइट खास उनके लिए क्रिएट किया है, जो Digital Markering को जानना चाहते है क्योंकि यहाँ आपके लिए Blogging और Make Money जैसे Topics पर आर्टिकल मिलेंगे जो नए Updates के साथ है।

Leave a Comment