Blogger पर अपना पहला Article कैसे लिखें- write your first article on blogger

हर blogger एक blog तो आसानी से बना लेता है लेकिन blogging के बारे में पूरी जानकारी न होने के कारण वह Blogger पर अपना पहला Article कैसे लिखें? नहीं जानता है। जिसकी वजह से वह कभी-कभी या कुछ ही दिनों में वह blogging छोड़ देता है।

ऐसे में यदि आपको भी इस problem का सामना करना पड़ रहा है और आप इसके बारे में जानना चाहते है कि Blogger Par New Post Kaise Upload Karte Hai.

तो आज हम आपको इसकी जानकारी देने बताएंगे लेकिन इससे पहले यदि आपने अभी blog नही बनाया है, तो पहले Blog kaise banaye पोस्ट को पढ़कर अपना एक अच्छा-सा blog बनाएं।

Blog बनाने के बाद सबसे पहला काम होता है कि Blog के लिए SEO friendly article लिखकर अपलोड करना। लेकिन इसके लिए ये पोस्ट पढ़ने के बाद बेहद जरूरी होगा SEO friendly article kaise likha jata hai को पढ़ना। तो अपना पहला ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें जानने के बाद उसे जरूर पढ़ें।

ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही इटर्नेस्टिंग होगा और बहुत मजेदार भी क्योंकि आज इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Blogger पर New Post कैसे लिखे? और Blogger पर New Post लिखकर कैसे Publish करें?

1. ब्लॉग पोस्ट क्या है- Blog Post kya hai in hindi

ब्लॉग पोस्ट एक ब्लॉगर लिखता है, अपने ब्लॉग के लिए और इसे अच्छे से customize करता है, जिससे आर्टिकल असांज से गूगल में रैंक करें और उसके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आये। मतलब ब्लॉग पोस्ट इस आर्टिकल को कहते है जिसे आप इस समय पढ़ रहे हैं।

Simply हम कह सकते है कि किसी ब्लॉगर के द्वारा अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखना जिसे ब्लॉग पर पब्लिश करना है उसे ब्लॉग पोस्ट कहते है।

2. Blogger में Post Editor Section की जानकारी-

ब्लॉगर पर आर्टिकल लिखने के लिए आपको पोस्ट का एडिटर सेक्शन मिल जाता है जहाँ से पोस्ट को कस्टमाइज किया जाता है। एडिटर सेक्शन नाम से ही पता चल रहा है कि यहाँ से आप आर्टिकल को कस्टमाइज करके पब्लिश कर सकते हैं।

पोस्ट के एडिटर डैशबोर्ड में सबसे पहले टाइटल का ऑप्शन मिल जाता है जहाँ आर्टिकल का टाइटल लिखना होता है फिर नीचे से कंटेंट लिखने एक कंटेंट एडीटर बॉक्स होता है। यहाँ आप आर्टिकल लिख सकते है और किसी सिलेक्टेड टेक्स्ट को bold, italic, underline या उसमें लिंक को ऐड कर सकते है। नीचे दोए गए इमेज से आप समझ सकते है-

Blogger post editor dashboard, Blogger पर अपना पहला Article कैसे लिखें

यहिं से आप पोस्ट में फ़ोटो या वीडियो को भी ऐड कर सकते हो। पोस्ट एडिटर के साइड में ही setting का लोगो होता है वहाँ से पोस्ट का पर्मालिंक, मेट डिस्क्रिप्शन और केटेगरी को सेटअप कर सकते हो।

3. Blogger पर अपना पहला Article कैसे लिखें?

ब्लॉगर प्लेटफॉर्म पर आर्टिकल लिखना एक pratice work है, जो धीरे-धीरे बहुत बेहतरीन हो सकता है, किसी भी ब्लॉगर का। लेकिन जब कोई नया ब्लॉगर जब इस फील्ड में आता है तो उसे अपना पहला आर्टिकल लिखने में परेशानी होती है कि कैसे लिखें?

Write your first article on blogger. Blogger पर new post कैसे create की जाती है नीचे कई steps आपको आसान शब्दो मे बताया गया है इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपने blog के लिए एक new article create करें।

Step 1.

Blogger.com पर जाए और अपने गूगल एकाउंट से Log in कीजिये और उसी गूगल एकाउंट का इस्तेमाल करें जिससे आपने ब्लॉगर पर sign in किया था।

Step 2.

Blogger पर जाने के बाद आपके सामने Blogger Dashboard खुल जायेगा। अब आप अपने ब्लॉग को select कर ले। यदि आपने एक से अधिक ब्लॉग बनाया है, तो।

Step 3.

Blog सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने Dashboard में New Post button दिख रहा होगा। इस पर क्लिक करें।

Step 4.

New Post पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Post Editor open होगा। आप इसमें कॉन्टेन्ट type करें जिस टॉपिक पर आप पोस्ट लिखना चाहते है।

Step 5.

Post लिखने के बाद दाएँ तरफ publish button होगा इसपर क्लिक करके पोस्ट को पब्लिक करें।

Post को Public करने के बाद visitor इसको पढ़ सकते है। आप चाहे तो पोस्ट को पब्लिक करने से पहले इसका preview देख सकते है या ड्राफ्ट में इसे सेव कर सकते है।

4. Blogger post का preview कैसे देखे ?

Preview क्या है? इसका मतलब ये होता कि जब आपने article लिख लिया है और उसे publish करने वाले हैं, तो इससे पहले आपका blog post कैसा दिख रहा है उसे देखने के लिए preview button पर click करके उसका preview देखते है कि आपका पोस्ट कैसा दिख रहा है, इसे blog का preview कहते है।

ब्लॉग post को लिखने के बाद publish करने से पहले आपको publi button के पास preview बटन होगा उसपर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया window open होगा जिसमे आप अपने post का preview देख सकते है।

5. Post को Draft में कैसे save करें?

आप जिस पोस्ट को draft में सेव करना चाहते है, उसे post editor में लिखें। दाएं तरफ सेव का बटन होगा उसपर क्लिक करके सेव कर सकते है अब आप कभी-भी इसे public कर सकते है। ऐसा setting blogger के पुराने Interface में था लेकिन अब ऐसा नही है, जब आप article लिखेंगे तो automatically blog post draft में save होता रहेगा लेकिन ये सिर्फ post को publish करने से पहले होगा।

6. Blog post के setting को कैसे manege करें?

Blogger में नई पोस्ट के लिए कई सेटिंग होते है जिनके द्वारा हम ब्लॉग को ज्यादा attractive और SEO Friendly बना सकते है।

जरूरी पोस्ट सेटिंग के बारे में मैं नीचे बात रहा हूँ।

1. Lable
2. Schedule
3. Custom Permalink
4. Search description

1. पोस्ट में Lable का उपयोग-

Blogger Post को विषयवार संभालने के लिए Lable उपयोग किया जाता है जिसे हम Category भी कहते है। ब्लॉगर में lable का उपयोग करने से किसी पाठक को पोस्ट ढूढने में परेशानी नही होती है।

हम कह सकते है कि, जिस टॉपिक पर हम कई पोस्ट लिखते उन्हें एक category में रख सकते है।
Post Editor में दाएं तरफ post setting में Lable Box दिख रहा होगा जिस पर क्लिक करके ब्लॉग के लिए Lable बना सकते है।

2. Blogger में Schedule setting का उपयोग-

हम blogger पर किसी पोस्ट को लिखने के बाद कोई भी टाइम सेट करके पोस्ट को public कर सकते है।
Post Editor में दाएं तरफ Lables के नीचे Schedule उपलब्ध होगा आप कलेंडर से टाइम सेट करके पोस्ट को पब्लिक कर सकते है।

3. Post के लिए Permalink का उपयोग-

कस्टम पर्मालिंक के उपयोग से हमारा पोस्ट google में जल्दी रैंक कर सकता है जिससे आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते है।

Post Editor में दाएं तरफ Schedule के नीचे permalink का option होगा यहां से आप लिंक सेट कर सकते है। यह ध्यान रहे कि आप जिस टॉपिक पर पोस्ट लिख रहे है permalink भी उसी से रिलेटेड हो।

आपने क्या सीखा? Conclusion

Blogger par frist Article kaise likhe? Post को Draft में कैसे Save करें? जानने के बाद अब आप अपने ब्लॉग के लिए आसानी से एक नया article लिख सकते हक बिना किसी confusion के। Blogger पर लिखे गए पोस्ट का Preview कैसे देखें? और Blog Post के Setting को कैसे Manage करें अब आप इसे भी समझ गए होंगे।

मैं उम्मीद करता हूँ कि यह Tutorial Blogger पर अपना पहला Article कैसे लिखें? आपके के लिए उपयोगी साबित होगा और यदि आपको Blogging से Related कोई कोई भी समस्या या प्रश्न है, तो जरूर Comment Box में पूछें और साथ ही यदि आपके पास मेरे लिए कुछ सुझाव हो, तो जरूर बताएं

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Readews वेबसाइट पर मेरा नाम है Abhishek Agrahari और मैं Readews.com वेबसाइट का Founder हूँ। मैंने यह वेबसाइट खास उनके लिए क्रिएट किया है, जो Digital Markering को जानना चाहते है क्योंकि यहाँ आपके लिए Blogging और Make Money जैसे Topics पर आर्टिकल मिलेंगे जो नए Updates के साथ है।

Leave a Comment