2022 Mein blogger par free blog kaise banaye- ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं

Create a blog for free. blogger par free blog kaise banaye? blog banake paisa kamaye ka tarika यदि आप गूगल पर इसे सर्च करते है या ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जा सकता है, इनके बहुत से रिजल्ट शो होंगे जिसमे आपको ब्लॉग से पैसा कमाने का ऑप्शन भी शामिल होता है जो एक बेहतर तरीका होता है।

blogger par free blog kaise banaye? तो आपने सुना होगा और जानते भी होंगे की आप खुद का एक Blog या Website बना के घर बैठे आसानी से अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है जिसमें Google se paisa kamaye मुख्य है।

चूँकि Internet पूरी दुनिया का बहुत अच्छा अविष्कार है जिससे ब्लॉग और वेबसाइट बना के ऑनलाइन इंटरनेट के जरिए पैसा कमाया जा सकता है।

Internet दुनिया का एक अनोखा अविष्कार इसलिए भी है। क्योंकि अगर आपको किसी भी सवाल का जवाब या किसी चीज की जानकारी चाहिए होती है, तो बिना वक्त गवांए आप गूगल सर्च इंजन पर सर्च करके अपना Problem Solve कर सकते है।

लेकिन क्या आपने ये जानने का कोशिश किया कि ये सब जानकारी आती कहा से है, क्या ये सब जानकरी गूगल खुद लिखता है और हमे प्रोवाइड करता है, तो इसका जवाब है नहीं।

ये सब जानकरी Blog और Website के द्वारा प्रोवाइड किया जाता है जिससे आप किसी प्रॉब्लम को Solve करते हो। और तो और ये Blog और वेबसाइट्स हम जैसे ही लोग बनाते है और उसपर आर्टिकल डालते है।

गूगल एक सर्च इंजन है जो सभी वेबसाइट्स के Links को अपने अंदर स्टोर किये रहता है और जब भी कोई व्यक्ति उससे रिलेटेड प्रश्न पूछता है जैसे गूगल पर ब्लॉग कैसे बनाये? या ब्लॉग क्या है? तो गूगल उसे Show कर देता है

ब्लॉगर ब्लॉग क्या होता है? Blogger blog kya hai in Hindi

ब्लॉग की बात करें तो यह एक प्रकार का वेबसाइट ही होता है। वेबसाइट किसी कंपनी या orgnization बनाता है अपने business purpose के लिए लेकिन blog एक प्रकार का information sharing platform होता है जहाँ लोग ब्लॉग की मदद से अपने knowledge को दूसरे लोगो के साथ साझा करते है।

Free blog kaise banaye गूगल पर ब्लॉग कैसे बनाये

ब्लॉग एक डायरी होता है, अंतर सिर्फ इतना है यह पेपर डायरी नही बल्कि online diary होता है जहाँ publish किये गए article को लोग पढ़ सकते है, उससे knowledge प्राप्त कर सकते है साथ ही उसे लोगो को साझा भी कर सकते है।

किसी ब्लॉग पर active रह कर उसपर regular update देना यह blog का मुख्य काम होता है, जैसे आर्टिकल पब्लिश करना और नई उपडेट्स को साझा करना।

ब्लॉग बनाना और उसपर आर्टिकल लिखना यह काम एक ब्लॉगर करता है मतलब ब्लॉग बनाने वाला व्यक्ति ही ब्लॉगर होता है, जो ब्लॉग पर एक्टिव रहकर उस पर उपडेट्स को साझा करता है।

ब्लॉग पर लिखे गए पोस्ट को पब्लिश करने पर इसकी कोई सीमा नही होती है कि ये कहा तक Viral होगा। ब्लॉग पर डाले गए पोस्ट को पूरी दुनिया देख सकती है। ब्लॉगर पर आर्टिकल कैसे पब्लिश करें? जानें डिटेल में Blog Post Publish करने की पूरी जानकारी यहाँ से।

Blogging का सही definition क्या है?

ब्लॉगिंग एक passive income है मतलब की एक बार सक्सेस मिलने के बाद जब आप रेगुलर काम करते रहते है, तो वह एक समय आपके बिना काम किये भी पैसा generate करता रहता है।

ब्लॉगिंग करने के लिए हमारे पास दो प्लेटफार्म अवेलेबल होते है जो blogger और wordpress है। ब्लॉगर फ्री प्लेटफार्म है जहाँ domain name खरीदने के बाद ब्लॉग बना सकते हैं। वही wordpress पर ब्लॉग बनके के लिए domain name के साथ web hosting को भी खरीदना पड़ता है।

वैसे दोनों का ही काम है ब्लॉगिंग करके अच्छा-खास पैसा earn करना जो ब्लॉग बनाने के बाद आर्टिकल पब्लिश करने पर depend होता है, इसे blogging कहते है।

ब्लॉगिंग कोई भी कभी भी स्टार्ट कर सकता है। यह easy है लेकिन पैसा बनाने के लिए इसपर आपको टाइम देना होगा साथ ही patience भी रखना होगा।

ब्लॉगिंग मतलब ब्लॉग बनाना, थीम लगाना, ब्लॉग का डिज़ाइन करना, रेगुलर ब्लॉग पोस्ट लिखना, जरूरी पेजेस को बनाना और गूगल एडसेंस से ब्लॉग को मोनेटाइज करना इन सभी कामों को करना ब्लॉगिंग होता है।

फ्री ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाये- Blogger par free blog kaise banaye Step by Step in Hindi

Free Blog kaise banaye. फ्री ब्लॉग मतलब ये होता है कि आप बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग google पर बना सकते है इसके लिए आपको पैसा खर्च नही करना है। यदि आप Blogging करना चाहते है और Blogging में अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो पहले इसके बारे में अच्छे से जानकरी लें की ब्लॉग कैसे बनाये जब आप इसके बारे में सही जान लेते है और समझ लेते है कि ये कैसे काम करता है और इसमें क्या होता है, तब आप ब्लॉगिंग start करें।

फ्री ब्लॉग बनाने के लिए एक बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म हैं, जिसपर आप बिलकुल फ्री में ब्लॉग बना सकते है- यह Blogger है।

अब मैं आपको ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये? इसके बारे में बहुत अच्छे से Step-by-step बताने वाला हूँ।

Blogger Blog बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीजों की आवश्यकता होती है, जिससे ब्लॉग बना पाते है। वैसे ब्लॉग बनाना एक एक्सपीरियंस ब्लॉगर के लिए आसान होता है लेकिन नए ब्लॉगर्स को समझना होता है कि कौन-कौन से ब्लॉग बनाने वाले चीज होते है।

Google Account

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये के लिए सबसे पहला चरण है गूगल एकाउंट जो सबसे जरूरी होता है एक ब्लॉग साइट बनाने में। गूगल एकाउंट मतलब Gmail Id ही ब्लॉगर प्लेटफार्म पर ब्लॉग का एक्सेस प्रोवाइड करता है।

मतलब ब्लॉगर ब्लॉग बनाने के लिए gmail id की जरूरत होती एक बार ब्लॉग क्रिएट हो जाने के बाद उसका सारा एक्सेस gmail id से किया जाता है।

अगर गूगल एकाउंट बनाने में परेशानी हो रही है, तो गूगल एकाउंट कैसे बनाये इसे देखें और gmail id अभी बनाये।

Domain Name

Domain name आपके साइट का एक unique blog address होता है जहाँ से कोई विजिटर डायरेक्ट आपके साइट को विजिट करता है।

ब्लॉगर आपको फ्री subdomain प्रोवाइड करता है, जिसे blogspot कहते है जो इस प्रकार का होता है- example.blogspot.com लेकिन यह subdomain आपके ब्लॉग को गूगल रैंकिंग के लिए ज्यादा बेहतर नही होता है। इसके लिए आपको चाहिए एक (.com) जो सबसे बेहतर ऑप्शन है।

ब्लॉग बनाके पैसा कमाने के लिए आप फ्री ब्लॉग बना सकते है लेकिन फ्री में मील subdomain से आपको ज्यादा profit नही होने वाला है। इसके लिए मैं आपको सलाह दूँगा एक unique domain name किसी डोमेन प्रोवाइडर प्लेटफार्म जैसे GoDaddy, Bigrock से जरूर खरीदें।

Site Title Name और Site Description

ब्लॉग बनाने के लिए Domain और Google Account के अलावा आपको चाहिए अपने ब्लॉग का एक नाम जो डोमेन नेम और ब्लॉग के टॉपिक से रिलेटेड हो। अगर आपका ब्लॉग tech, study या health से संबंधित है, तो वैसा ही ब्लॉग का नाम चुनें।

नाम चुनने के बाद अपने ब्लॉग का शार्ट डिस्क्रिप्शन लिखने के लिए शार्ट कंटेंट को भी पहले लिख लें जिसे ब्लॉग के डिस्क्रिप्शन में लिखना होता है।

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाएं?

how to make free blog and earn money (Free blogger blog kaise banaye step by step) में अगला विषय यही है। ब्लॉगर बहुत सिंपल ब्लॉग क्रिएटिंग प्लेटफार्म होता है जिसके कारण आसानी से ब्लॉग बनाया जा सकता है।

लेकिन इसके लिए कुछ steps है जिन्हें फॉलो करना होगा जिसके बाद यह काम आपके लिए बिल्कुल आसान हक जाएगा। चलिए जानते है ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाये?

Step 1. Visit Blogger Platform

सबसे पहले जो भी डिवाइस है उसमें कोई भी वेब ब्राउज़र खोलिए और सर्च बार में ब्लॉगर प्लेटफार्म के www.blogger.com साइट को ओपन कीजिए।

Step 2. Login or Sign up

आप पहली बार ब्लॉगर ब्लॉग बना रहे है, तो आपको ब्लॉगर पर gmail id और password डालकर sign up करना होता है।

अगर आपने कभी sign up किया होगा तो सिर्फ जीमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। आपके सामने जो ऑप्शन दिख रहा हो उसे क्लिक करके आगे बढ़ें।

Step 3. Click New Blog Option

ब्लॉगर को लॉगिन कर लेने बाद वहाँ left side में आपको ‘New Blog’ के बटन का ऑप्शन होगा उसपर क्लिक करें।

क्लिक करने करने से आपकी ब्लॉग बनाने के अलगे चरण में यह ले जाएगा जहाँ कुछ फॉर्म जैसे बॉक्स को भरना होगा।

Step 4. Fill The Blank Box

अब आपके सामने Browser में एक नया पेज ओपन होगा जहाँ आपको अपने नए ब्लॉग से संबंधित कुछ जानकारी को डालना होगा। आइए इसके बारे में जानते है।

Title: Title में आपको अपने Blog का नाम लिखना है।

Blog kaise banaye, blogger par free blog kaise banaye

Address: यहाँ आपको ऐसा नाम डालना है जिसे पहले किसी ने use न किया हो मतलब आपका Address Name Unique होना चाहिए। यदि आपका Name सबसे अलग और Unique है, तो ये आपको बता देगा कि “This blog address is available”.

Blog kaise banaye, blogger par free blog kaise banaye

Template: इसके जरिए ही आप अपने ब्लॉग के डिज़ाइन को और भी अच्छा look दे सकते है। इसे अभी या बाद में भी change कर सकते है।

ये सभी टॉपिक ब्लॉग के SEO का पार्ट है जो ब्लॉग के लिये बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है क्योकि SEO के कारण ही Blog पर अच्छी traffic आती है जिससे गूगल एडसेंस से अच्छी कमाई होती है।

Step 5.

ये सभी करने के बाद “Create a blog!” का button है उसपर क्लिक करें।

अब आपका ब्लॉगर ब्लॉग पूरी तरह से तैयार हो चुका है और blog Address में आपने जो name दिया था वो आपकी blog का Address Link है जैसे readews.blogspot.com. ‘blogspot.com’ एक Sub-domain है, जब हम Free में अपना blog बनाते है तब हमें sub-domain ही मिलता है।

गूगल एडसेंस क्या है पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें और जाने की गूगल एडसेंस कैसे काम करता है साथ ही ब्लॉग बनाने के बाद एडसेंस से पैसा कैसे कमाएँ।

अगर आप .com domain को अपने blogger ब्लॉग से कनेक्ट करना चाहते है, तो उसके लिए पहले आपको म Godaddy या bigrock जैसे वेबसाइट्स से पहले domain name खरीदना होगा फिर आप अपने ब्लॉग के सर्वर से कनेक्ट कर सकते है। अब आप जान चुके है कि ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?

Blog बनाने से पहले क्या करें?

Free me Blog kaise banaye step by step? में ब्लॉग बनाने से पहले कुछ ऐसे काम होते है जिनको समझना जरूरी होता है और आपके ब्लॉगिंग के journey में सबसे महत्वपूर्ण भी है इसलिए नीचें डिटेल में जानते है ब्लॉग बनाने से पहले क्या करें।

Select Your Niche- ब्लॉग टॉपिक को चुनें-

Niche ब्लॉग के टॉपिक को कहते है मतलब जिस टॉपिक पर आपका या किसी का ब्लॉग है उसे niche कहते है। आपने कुछ वेबसाइट्स को देखा होगा जिसमें किसी एक पर्टिकुलर टॉपिक पर ही वो आर्टिकल पब्लिश करते है जैसे- टेक्नोलॉजी, हेल्थ, एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, न्यूज़ को ही अपने साइट में रिलेटेड आर्टिकल डालते है।

ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले मतलब ब्लॉगिंग करने से पहले आपको अपना niche मतलब टॉपिक ढूंढना होगा जिसपर आर्टिकल लिखकर आप पब्लिश करेंगे। आज के समय मे ऐसे बहुत से टॉपिक्स है जिसपर आर्टिकल लिखकर ढ़ेर सारे ऑडियंस ला सकते है अपने साइट पर।

लेकिन सबसे बड़ी बात है कि जो niche आप सेलेक्ट कर रहे हो उसमें आपका इंटरेस्ट होना चाहिए तभी आप उसपर अच्छे से काम कर पाओगे।

ब्लॉग के लिए भाषा चयन करें- Select Language for Blogging

जी हाँ मैं बात कर रहा हूँ भाषा की आपने Niche select कर लिया लेकिन बात आती है आप किस लैंग्वेज में अपने आर्टिकल को लिखेंगे और उसे पब्लिश करेंगे। आपने देखा होगा इंग्लिश ब्लॉग की संख्या बहुत ज्यादा है ये इसलिए कि हिंदी ब्लॉग की तुलना में इंग्लिश ब्लॉग से earning ज्यादा होती है।

Blog बनाने के बाद क्या करें?

Free Blog kaise create kare in Hindi? ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत सारे टॉपिक्स और सेटिंग्स होती है जिन्हें ब्लॉग में इम्प्लीमेंट करना होता है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण होता है ब्लॉग के लिए quality content और ब्लॉग का seo जिसे नीचे समझाया है।

1. Focus on Quality content

इसका मतलब है एक यूनिक और हेल्पफुल आर्टिकल write करें। जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिखने जा रहे हो आप उसे रिसर्च करें देखें और पूरी जानकारी लेने के बाद उसमें अपने विचारों का प्रयोग करके आर्टिकल लिखें। गूगल हमेशा फ्रेस और यूनिक आर्टिकल को लाइक करता है जो गूगल में जल्दी रैंक भी करता है।

2. Blog के लिए Post लिखें-

ब्लॉग बनाने के बाद जरूरी काम है ढ़ेर सारे आर्टिकल कैसे लिखें? और उसे ब्लॉग पर पब्लिश करना इसलिए ब्लॉग बनाने के बाद quality content पर focus करके अच्छे आर्टिकल लिखें। और कोशिश करें daily आर्टिकल लिखकर अपलोड करने की।

Free Blog kaise banaye in Hindi? जानने के बाद ब्लॉगर पर कंसिस्टेंसी सबसे जरूरी होता है तभी आपको ब्लॉगिंग में जल्दी सफल होने चांस होता है मतलब ब्लॉग को रेगुलर अपडेट करने से या आर्टिकल पब्लिश करने से ब्लॉग पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ेगा जिसे हर ब्लॉगर achieve करना चाहता है।

3. Blog में जरूरी Pages बनाएं और Publish करें-

ब्लॉगर को पैसा कमाने के लिए गूगल एडसेंस का अप्रूवल जरूरी होता है लेकिन एडसेंस के अप्रूवल लेने के लिए कुछ pages होते है जिसे ब्लॉग के लिए बनाना compulsary होता है मतलब page बनाने के बाद ही आपको एडसेंस का अप्रूवल लेना आसान हो पाता है कौन से pages है इन्हें जानते है। About Us, Contact Us, Privacy Policy, Terms and Condition और Disclaimer pages है जिसे ब्लॉगर में बनाना अनिवार्य है।

About us page कैसे बनाएं या इन सभी pages को कैसे बनाये इसके लिए हमारे साइट पर free blogging course अवेलेबल है यहाँ से pages बनाना सिख सकते है।

4. Blog का SEO करें और SEO पर अच्छे से Focus करें-

यह सबसे इंटरेस्टिंग काम होता है क्योंकि ब्लॉग में seo एक ऐसा हथियार है जिससे ब्लॉगिंग में कैरियर बनाना आसान और जल्दी हो जाता है। SEO के कारण ही blog पर ट्रैफिक बढ़ता है और एडसेंस से अच्छा कमाई होती है। मतलब SEO सबसे बड़ा फैक्टर होता है ब्लॉग को गूगल में रैंक करने के लिए।

बिना SEO किये आप आर्टिकल कभी पब्लिश न करें। seo का मतलब है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन मतलब गूगल सर्च इंजन को आर्टिकल के बारे में अच्छे से समझाना की आर्टिकल किस टॉपिक पर लिखा गया है और यह कितना हेल्पफुल और इंफोर्मेटिव है।

Blog में SEO क्या है? और Blog का SEO कैसे करें? जाने डिटेल में यहाँ से और समझे seo की पूरी जानकरी को आसानी से।

मोबाइल से ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाये- Mobile se blogger par free blog kaise banaye?

अक्सर Maximum लोगो के पास कंप्यूटर या लैपटॉप नही होता है ऐसे में नए ब्लॉगर सोचते है मोबाइल से ब्लॉग कैसे बना सकते है शायद मोबाइल से ब्लॉगिंग करना पॉसिबल नही है।

तो आपके जानकारी के लिए बात दूँ की ऐसा बिल्कुल नही है आप मोबाइल से ब्लॉग बना भी सकते है और ब्लॉगिंग करके अच्छा-खास पैसा कमा भी सकते है।

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये के लिए सबसे आसान तरीका है किसी ब्राउज़र जैसे chrome में आपको ब्लॉगर प्लेटफार्म मतलब ब्लॉगर के साइट पर जाना है वहाँ से आप किसी भी फीचर को एक्सेस कर सकते है साथ भी ब्लागिंगनमे किये जाने वाले सभी एक्टिविटी को आप handle कर सकते।

और आप मोबाइल से फ्री ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाये सीखने के बाद ब्लॉग बनाके उससे earning के source को बढ़ा भी सकते है।

Conclusion- 2022 Mein Blog Kaise Banaye Step by Step in Hindi

इस पोस्ट में आपने बहुत सरल शब्दों में जाना कि ब्लॉग क्या होता है ? ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये blogger blog kaise banaye in hindi? और साथ ही जाना कि ब्लॉगर पर वेबसाइट कैसे बनाएं और ब्लॉग बनाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है?

मुझे उम्मीद है कि अब आपको पता चल गया होगा कि ब्लॉग कैसे बनाये की जानकारी हो गई होगी अगर आपको इससे संबंधित मन में कोई भी सवाल है, तो आप मुझसे पूछ सकते हैं और मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपके सवालों का जवाब दे सकू।

अगर आपको ये पोस्ट Blog कैसे बनायें और इससे पैसा कैसे कमाएं? अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें और एक नया blog बनाने में उनकी मदद करें।

Share It

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Readews वेबसाइट पर मेरा नाम है Abhishek Agrahari और मैं Readews.com वेबसाइट का Founder हूँ। मैंने यह वेबसाइट खास उनके लिए क्रिएट किया है, जो Digital Markering को जानना चाहते है क्योंकि यहाँ आपके लिए Blogging और Make Money जैसे Topics पर आर्टिकल मिलेंगे जो नए Updates के साथ है।

2 thoughts on “2022 Mein blogger par free blog kaise banaye- ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं”

Leave a Comment