SEO kya hai aur kaise kare in Hindi एस.ई.ओ की सम्पूर्ण जानकारी

SEO kya hai aur kaise kare in Hindi – एस.ई.ओ क्या है? ये सवाल अक्सर हर उस ब्लॉगर को परेशान करता है, जो ब्लॉगिंग में अभी आये है और अभी नए है। हर ब्लॉगर परेशान की उसकी पोस्ट गूगल के फर्स्ट पेज में show नही हो रहा इसलिए वो चाहता है कि उसका Blog post google के first page में show हो सकें। गूगल के फर्स्ट पेज में ब्लॉग पोस्ट को रैंक कराने के लिए आपको ब्लॉग का SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?) करना पड़ेगा तभी आपका लोग पोस्ट रैंक करेगा।

आज के समय में किसी ब्लॉगर को लोगो के सामने आने का एक मात्र तरीका है internet जिसके जरिये कोई भी व्यक्ति एक साथ करोङो लोगो के सामने उपस्थित हो सकता है। उसके लिए ऐसे कई माध्यम है जिससे वो अपनी पहचान बना सकता है। जैसे यूट्यूब पर वीडिओज़ बनाना या फिर ब्लॉगर पर कंटेन्ट लिखकर ब्लॉगिंग के करना।

ब्लॉगिंग के जरिये लोगो के सामने आने के लिए आपको गूगल के पहले पेज में अपने ब्लॉग पोस्ट को लाना पड़ेगा क्योंकि first page में show होने वाले आर्टिकल्स पर ही विजिटर ज्यादा विश्वास करते है और उनके पोस्ट को read करते है। लेकिन यहाँ तक का सफर आसान नही है क्योंकि इसके लिए आपको ब्लॉग का seo करना होगा। seo किये बिना यदि आप सोचते है कि आपका साइट गूगल में रैंक करेगा तो आप गलत सोचते है। आप कितना भी अच्छा ब्लॉग के लिए आर्टिकल क्यों न लिख लें लेकिन यदि ब्लॉग का seo नही किया है, तो आपका ब्लॉग रैंक नही करेगा।

महत्वपूर्ण तथ्य-

ब्लॉगिंग में अपनी पहचान बनाने के लिए अपने ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज में show कराना होगा तभी विजिटर आपके ब्लॉग पर आएंगे और आपके पोस्ट को पढ़के आपके बारे में जानेंगे। लेकिन गूगल के First page में अपनी साइट को रैंक कराने के लिए सबसे पहले ब्लॉग का seo करना पड़ेगा और इसके लिए ये जानना बहुत जरूरी कि SEO क्या होता है या SEO किसे कहते है (What is SEO in Hindi) और Blog का SEO कैसे करें? इसका जानकारी होना अतिआवश्यक है।

एक blogger content लिखने में बहुत मेहनत करता है लेकिन यदि उसकी पोस्ट पर व्यूज नही आ रहा है, तो इसका केवल एक कारण है SEO न करना। कोई ब्लॉगर कितना भी अच्छा आर्टिकल क्यों न लिखे लेकिन उसके ब्लॉग पर ट्रैफिक नही आ रहा है क्योंकि उसकी साइट गूगल में रैंक नही कर रही है। तो इसके लिए यदि आप परेशान है और आप ब्लॉगिंग और ब्लॉगर को लेकर सीरियस है, तो आपको SEO की जानकारी होनी जरूरी है इसलिए इस पोस्ट में दिए गए SEO Tutorial को ध्यान से पढ़कर ब्लॉग का एस.ई.ओ करें।

Readews.com पर ब्लॉगिंग से रिलेटेड ऐसे बहुत से आर्टिकल मौजूद है जिससे आपका ब्लॉगिंग करना आसान हो जाएगा और इसपर काफी ऐसे पोस्ट अवेलेबल है जिससे आप seo की जानकारी क्या है और seo friendly article कैसे लिख जाता है जानकारी दिया गया है। इसे देखने के लिए Blogger Tutorial पर क्लिक करें।

इसलिए आज एसईओ का जानकारी हिन्दी में जानेंगे या seo क्या होता है इसे समझेंगे। तो चलिए देर किस बात जानते है ब्लॉग का seo कैसे किया जाता है। लेकिन जानने से पहले थोड़ा short headings में आज आप क्या सीखेंगे इसे देखते है।

1. SEO का Full form क्या है?

SEO का Full form- Search Engine Optimization होता है और इसका हिन्दी मे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहते है। यह जानने के बाद कि seo का full form क्या है अब आगे seo के बारे में जानेंगे।

2. SEO क्या है- What is SEO in Hindi

Search Engine Optimization एक तकनीक है जो किसी भी ब्लॉग पोस्ट या पेज को सर्च इंजन के टॉप में show कराता है। सर्च इंजन का मतलब जैसे गूगल पूरे वर्ल्ड का सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है।

सर्च इंजन में रैंकिंग से ये मतलब है कि जब आप गूगल पर कोई कीवर्ड सर्च करते हो, तो आपके सामने बहुत से ब्लॉग के अलग-अलग आर्टिकल्स show होते है लेकिन सबसे पहले नंबर पर जो पोस्ट होता है उसे ranked article कहेंगे मतलब वो गूगल में ज्यादा रैंक कर रहा है।

सामान्यतः हम बात करे एस.ई.ओ की तो seo एक तकनीक है जो हमारे ब्लॉग के पोस्ट को सर्च इंजन के first page में और top results में show कराता है। एस.ई.ओ का सिर्फ यही काम होता है कि यदि आप अपने ब्लॉग का सही तरीके से एस.ई.ओ करते है, तो गूगल में आपकी ब्लॉग जल्दी से रैंक करेगी जिससे आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आएगा और ट्रैफिक increase होता रहेगा।

और आप सच में गूगल से organic traffic लाना चाहते गई, तो आपको ब्लॉग या वेबसाइट का सही से seo करना होगा। अक्सर पाया गया है कि कोई भी विजिटर जब कोई कीवर्ड गूगल पर सर्च करता है, तो गूगल में first result पर ही वो क्लिक करके उसे पढ़ता या देखता है इस लिए भी ये बहुत जरूरी हो जाता है कि आप अपने blog का seo करें नही तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नही आएगा और ब्लॉगिंग से अच्छी कमाई भी नही होगी।

3. Blog के लिए SEO का क्या महत्व है और SEO क्यों करें?

अभी तक आप जान चुके है कि एस.ई.ओ क्या है, चलिए अब जानते है की ब्लॉग के लिए एस.ई.ओ का क्या महत्व है और SEO क्यों करें? यदि आप ठीक से इस आर्टिकल को पढ़ें है, तो अब तक के बातों से ब्लॉग के लिए एस.ई.ओ का महत्व थोड़ा समझ आ गया होगा।

ब्लॉग के लिए SEO का बहुत ही बड़ा महत्व है यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट का अच्छे से SEO करते है और SEO को लेकर हमेशा अपडेट रहते है, तो इससे आपका ब्लॉग और आर्टिकल दोनों ही गूगल में रैंक करेगा और गूगल में सर्च किये कीवर्ड रिजल्ट में नंबर 1 पर show होगा जिसे कोई विजिटर उस कीवर्ड को सर्च करेगा तो आपका आर्टिकल पहले पेज में show होगा जो आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक लाएगा।

यदि ब्लॉग का एस.ई.ओ आप नही कर रहे है, तो आपके ब्लॉग बनाने का कोई फायदा नही है क्योंकि आप कितना मेहनत कर रहे हो, आप अच्छी content लिख रहे हो, खूब मेहनत कर रहे हो लेकिन ये बिना seo के किसी काम नही है। अब इन सब का ये मतलब नही है कि आपने ब्लॉग का seo कर लिया है, तो अब खूब भर-भर के ट्रैफिक आएगा नहीं इसके लिए आपको थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा कोई भी काम करने के बाद उसका result तुरंत नजर नही आता है थोड़ा इंतजार करना पड़ता है।

अब बात आती है कि SEO क्यों करें? तो अब थोड़ा SEO के importance के बारे में जानते है। और जानते है कि क्यों blog के लिए SEO जरूरी है।

Importance of SEO in Blogger

1. SEO करने से blog top पे rank करता है, तो यदि कोई विजिटर कोई keyword search करता है और उस कीवर्ड पर आपने आर्टिकल पब्लिश किया है और उसके SEO पर ध्यान दिया है, तो आपका पोस्ट टॉप पर दिखेगा और विजिटर उसे क्लिक करके पढ़ेंगे औए देखेंगे।

2. ट्रस्ट की नजरिये से बात करे तो विजिटर हमेशा searching के बाद first page पर ज्यादा विश्वास करते है। इसलिए भी seo का कितना importance है आप समझ सकते है।

3. ट्रैफिक की बात करें तो जाहिर सी बात है seo होगा तो पोस्ट रैंक और करेगी rank कर रही है मतलब first page में show हो रहा है तो अब इस वजह से ब्लॉग पर अच्छा-खासा ट्रैफिक आएगा जिसकी जरूरत है।

4. SEO करने से क्या benefit है?

एस.ई.ओ क्या है और ब्लॉग का एस.ई.ओ कैसे किया जाता है? यदि आपके मन में ये सवाल है कि SEO करने से क्या फायदा होता है, तो मैं आपको SEO से होने वाले benefits के बारे में detail में और flow में बताने वाला हूँ इसे ध्यान से समझें।

1. SEO करने से आपके साइट को गूगल analyse करता है मतलब read करता है कि आपका blog और आर्टिकल किस बारे में है और यह जानने के बाद गूगल आपके ब्लॉग पोस्ट रैंकिंग में first page में भी show कर सकता है।

2. जाहिर सी बात है यदि आपके site का कोई keyword जो ब्लॉग पोस्ट का है, वो रैंकिंग में first page में दिख रहा है, तो कोई visitor जब इस keyword को सर्च करेगा तो आपका साइट पहले आएगा तो अब आपके साइट पर लोग visite करेंगे और आपके साइट पर खूब ट्रैफिक आएगा।

3. अब आपके साइट पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है और यदि आपका अभी adsense approve नही हुआ है, तो ऐसा करने से आपको एडसेंस का अप्रूवल मिलने का chance और बढ़ जाता है।

4. Adsense approve होने के बाद ट्रैफिक अच्छा या रहा है, तो engagement बढ़ेगा और bounce rate कम होगा। और आपके साइट का CPC बढ़ेगा।

5. अब आपके ब्लॉग पर CPC अच्छा आ रहा है, तो आपके साइट पर अच्छा revenue आएगा और revenue बढ़ता रहे रहेगा जिससे आप ब्लॉगिंग से अच्छा-खास कमाई कर सकते है।

मैंने फुल डिटेल में और एक flow के साथ आपको बताया कि SEO करने से आपके ब्लॉग को क्या benefit मिलेगा। अब सोचिये एक ब्लॉगर को इससे ज्यादा फायदा अब कुया चाहिए।

5. Types of SEO in Hindi- SEO के प्रकार

SEO के प्रकार के बारे में बात करें तो ये दो प्रकार के होते है एक होता है On-Page SEO और दूसरा होता है Off-Page SEO इन्ही SEO समझने के बाद आप blog का SEO आसानी कर पाएँगे और अपनी blog rank करा पाएँगे तो चलिए अब इन दोनों detail में जानते है।

On-Page SEO क्या है- What is Off-Page SEO in Hindi

On-Page SEO का सारा काम ब्लॉग के होता है। On-Page SEO करने का मतलब होता है blog को design करना मतलब ब्लॉग को ऐसे डिज़ाइन करें जो SEO friendly हो। अब डिज़ाइन का मतलब सिर्फ टेम्पलेट से नही है बल्कि ब्लॉग का टेम्पलेट अच्छा चुनने के साथ-साथ ब्लॉग के लिए अच्छा कंटेंट लिखें और कंटेंट में अच्छे कीवर्ड का इस्तेमाल करें Title, heading, subheading, image alt tag को भी ठीक से उपयोग करें।

Content में Title, Heading, Subheading, Paragraph, Interlinking word, Permalink, Meta Discription, Bold text, Italic text, Image Alt Tag और Lebles इन सब का On-Page SEO करते समय ध्यान रखा जाता है, और इनका सही से इस्तेमाल किया जाना चाहिए और खासकर कीवर्ड्स का क्योंकि कीवर्ड ही गूगल को आपके आर्टिकल के बारे में डिटेल देता है की आर्टिकल किस बारे में लिखा गया है इसलिए कीवर्ड को Title, Heading Paragraph, Meta description और permalink में और अपने हिसाब से सही जगह पर रखना चाहिए।

Blog का On-Page SEO कैसे करें?

Blog post ka seo kaise kare में ब्लॉग के डिज़ाइन को लेकर On-Page SEO के कुछ techniques को समझते है की ब्लॉग का On-Page SEO कैसे किया जाता है। मतलब On-Page SEO के कुछ ऐसे तकनीक को जानते है जिससे ब्लॉग का आसानी से On-Page SEO किया जा सके।

Keyword

seo क्या है और करने का सही तरीका क्या है? इसमें कीवर्ड ब्लॉग का सबसे main point होता है इसलिए कीवर्ड का चयन ठीक प्रकार से करें। ब्लॉग पोस्ट के टाइटल में कीवर्ड को लिखें और टाइटल में जो कीवर्ड प्रयोग कर रहे है उसे पोस्ट का main कीवर्ड बनाएं जिसका उपयोग पोस्ट के heading, meta description और paragraph में करें।

Paragraph में कुछ कीवर्ड को bold करें जिससे विजिटर और गूगल दोनों को पता चले की ये कुछ जरूरी point बताया जा रहा है और कीवर्ड को बोल्ड करने से ये विसिटोर्स को आकर्षित भी करता है।

Title

पोस्ट का title ऐसा रखें जिसे कोई विजिटर पढ़े, तो उसे अंदाजा हो जाए कि आर्टिकल उसे पढना जरूरी है मतलब आप जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिख कर रहे हो उसे कीवर्ड की तरह टाइटल में प्रेजेंट करें। टाइटल ही हमेशा विजिटर और गूगल दोनों को अपनी ओर attract करता है। टाइटल में कीवर्ड का ही इस्तेमाल करें जिसे आपने main कीवर्ड की तरह बनाया है।

इसे भी देखें :  All Blogger tutorial इसपर क्लिक करके आप Blogger से related सभी पोस्ट देख सकते है।

Heading

Heading का impact भी SEO पर बहुत ज्यादा पड़ता है इसलिए आपको Heading का खास ध्यान रखना चाहिए मतलब heading में post से related कीवर्ड को include करें। Heading का मतलब H1 article में हमेशा main heading को H1 ही रखें उसके बाद नीचे आप H2, H3 का इस्तेमाल करें।

Image Alt Tag

SEO के लिए Image Alt Tag की बात करें तो blog post में use किये गये imgaes को Google मतलब सर्च इंजन read नही कर पता है इसलिए गूगल को हमे बताना पड़ता है कि ये image किस टॉपिक के कारण ब्लॉग पोस्ट में डाला गया है। तो आप उसी कीवर्ड का इस्तेमाल इमेज के alt tag करें जिसको आपने टाइटल और Heading में use किया है।

Blog में Favicon लगाएं-

Favicon एक logo होता है जो वेबसाइट में लगाने के बाद जब कोई आपके साइट से संबंधित पोस्ट को सर्च करता है, तो सर्च रिजल्ट के left side में ब्लॉग का एक logo दिखता है जिसे Favicon कहते है।

फेविकॉन का seo के दृष्टि से बहुत बड़ा महत्व है इसलिए यह आर्तिकल पढ़े और favicon बनाएं और ब्लॉग में लगाएं।

Internal link add करें

blog post में किसी दूसरे post का link जरूर लगाएं। जैसे Blog kya hai article में आप blog के दूसरे आर्टिकल का link blogger kya hai add करें। On-Page SEO के साथ-साथ इससे आपका कई फायदा होगा आपके साइट का engagement बढ़ेगा और Bounce Rate कम होगा। और तो और visitor आपके एक post से दूसरे पोस्ट को भी पढ़ेंगे जिससे आपके साइट का ट्रैफिक बढ़ेगा।

Custom Permalink का प्रयोग करें-

Blog के On-Page SEO के लिए post का URL भी बहुत बड़ा Factor है। Permalink Blog के लिए बहुत मायने रखता है मतलब ये बहुत महत्वपूर्ण होता है। blog का URL keyword की तरह दें और हमेशा इसे जितना Simple और छोटा हो सके उतना रखें।

Website की speed को improve करें-

SEO के लिए Website की speed भी एक बहुत बड़ा issue होता है क्योंकि बहुत से blogger का post कम-से-कम 4 से 5 second में open होता है जो अच्छा नही है। इसलिए website का speed कम करें। इसके लिए आपको Image की size को कम करके पोस्ट में लगाना चाहिए content पर ध्यान दें। जितना simple हो सके उतना simple theme का इस्तेमाल blog/website में करें।

Off-Page SEO क्या है- What is Off-Page SEO in Hindi

Off-Page SEO का सारा काम blog के बाहर होता है इसका सीधा सा मतलब ये होता है कि Blog को promotion कराना जैसे दुसरो के blog में Backlink बनाना इसके लिए कोई blogger अपने blog का link किसी दूसरे blog पर जाके comment करके submit करता है।

Social media platforms के जरिये blog का promotion करना जैसे Facebook, Twitter, Linkedin, Quora जैसे sites पर अपना profile बना के Blog को promote करना। या किसी दूसरे Blog पर guest post करना।

Off-Page SEO कैसे करें?

यदि आप चाहते है कि आपके ब्लॉग पर अच्छा traffic आये तो इसके लिए आपको blog का Off-Page SEO करना होगा और Off-Page SEO कैसे करें? इसे समझना होगा है। Off-Page SEO का मतलब होता है Blog का Promotion करना ये मैंने पहले ही आपको बता दिया है। चलिए अब थोड़ा विस्तार में जानें।

Social Media

Blog का Off-Page SEO करने के लिए सबसे अच्छा है social media platforms इस पर आपको अपना page या profile create करना है जैसे Facebook पर page बनाये या profile create कीजिये, twitter, instagram पर profile बनाये। और account बनाने के बाद इन्हें अपने Website के साथ link करें। जैसे Facebook page में अपने site का link add करें।

Search Engine Submission

अपने blog या site को search engine में submit करें हालाँकि search engine खुद ही sites को access कर लेता है लेकिन खुद से submit करने पर ये थोड़ा जल्दी और आसानी rank कर सकता है।

Social Sharing

अपने blog, site के पोस्ट का link social media platforms पर share करें इससे भी आपमे site का Off-Page SEO होगा क्योंकि जब visitor आपके site पर social media के माध्यम से आएँगे तो google को भी पता चलेगा कि कुछ तो खास इस site में जिसे लोग visite कर रहे है।

Pinterest

Pinterest भी एक कमाल का site है इसपर आप image share कर सकते हो, तक अपने blog का Off-Page SEO करने के लिए website में use किये गए image को pin करें मतलब post करें।

Guest Post

यदि possible हो तो आप दूसरे बड़े blogs पर जो high ranking के है उनसे contact करके guest post करें जिससे आप वहाँ से do-follow link ले सकते है। guest post करने से आपके site को लोग visite करेंगे और आपके site का traffic increase होगा।

इस लेख का अंतिम निष्कर्ष- Conclusion

SEO kya hai in Hindi (What is SEO in Hindi) एसईओ क्या होता है? कि जानकारी अब आप जान चुके है और blog ka seo kaise kare भी आपने जाना। मुझे पूरा उम्मीद है कि SEO के बारे में जानकारी जानने के बाद अब आप अपने ब्लॉग का SEO अच्छे से करेंगे। यदि SEO को लेकर आपके मन कोई भी प्रश्न है या इस पोस्ट को लेकर आपके पास कोई सुझाव है, तो आप कमेंट करके मुझे जरूर बताएँ।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की जानकारी हिन्दी मे बताने के बाद अब मुझे लग रहा है कि नए blogger के मन मे SEO tutorial को लेकर जो भी परेशानी थी अब वो solve हो जाएगी। अब आसानी से आप SEO क्या होता है यदि कोई आपसे पूछता है, तो इसका जवाब आप आसानी से दे सकते है।

यदि आपको मेरी ये लेख जिसमें SEO को लेकर doubts मैंने क्लियर किया है आपको अच्छा लगा हो, तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Facebook, Twitter, Whatsapp पर अपने दोस्तों में साथ जरूर share करें।

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Readews वेबसाइट पर मेरा नाम है Abhishek Agrahari और मैं Readews.com वेबसाइट का Founder हूँ। मैंने यह वेबसाइट खास उनके लिए क्रिएट किया है, जो Digital Markering को जानना चाहते है क्योंकि यहाँ आपके लिए Blogging और Make Money जैसे Topics पर आर्टिकल मिलेंगे जो नए Updates के साथ है।

Leave a Comment