SEO Friendly Blog पोस्ट कैसे लिखें 10+ तरीकों में जानें

क्या आप जानते है कि SEO friendly blog post kaise likhe in Hindi? और SEO friendly blog post लिखकर पोस्ट को google में कैसे Rank करें? यदि आपके मन मे यही सवाल है जिसे आप जानना चाहते है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है, क्योंकि यह पोस्ट उन्ही Bloggers के लिए है जिनको अपने blog के लिए SEO friendly blog पोस्ट कैसे लिखें नही आता है या उन्हें पता नही है।

एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए रेगुलर बहुत ही कड़ी मेहनत से आर्टिकल लिखता है और उसमें Heading, subheading, paragraph सभी चीजों का ध्यान रखते हुए अच्छा आर्टिकल लिखता है। यदि ऐसा करने के बावजूद उसके ब्लॉग का पोस्ट गूगल में Rank नही कर रहा है और किसी वजह से उसके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी नही आ रहा है, तो के उसके लिए ये कितनी खराब बात है।

यदि आप इस problem को solve करना चाहते है, तो आपको अपने ब्लॉग के लिए SEO friendly blog पोस्ट लिखना पड़ेगा लेकिन SEO friendly blog पोस्ट लिखने के लिए सबसे पहले आपको इसे समझना होगा की SEO friendly blog post kya hai तभी आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा आर्टिकल लिख पाएंगे जो आसानी से गूगल में रैंक करें।

एक बात और ये भी है कि SEO friendly blog post लिखने से ब्लॉग पर ट्रैफिक increase होता है, मतलब ब्लॉग पर traffic भी कोई आसान काम नही है इसके लिए भी आपको एस.इ.ओ फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखने होगा।

SEO Friendly Blog Post article में आज आपको क्या-क्या जानने को मिलेगा short में सबसे पहले इसे जानते है।

Table of Contents

1. SEO Friendly Blog Post kya hai- एस.इ.ओ फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट क्या है?

SEO Friendly Blog Post क्या है? को समझने से पहले ये जानते कि SEO क्या है। SEO का पूरा नाम या SEO का Full Form- Search Engine Optimzation होता है। Search Engine का काम होता है Blog के पोस्ट को optimize करना मतलब ये ब्लॉग के पोस्ट को read करता हैं की ये पोस्ट किस Topic पर बनाया गया है और ये पोस्ट rank कराने के लायक है या नहीं।

अब यही बात SEO friendly blog post से relate हो जाता है, कैसे? अब उसे समझते है। सर्च रइंजन का काम होता है ब्लॉग पोस्ट को optimize करना और उसे गूगल में रैंक कराना, तो ये तभी होगा जब आप अपने ब्लॉग के लिए एक SEO friendly पोस्ट लिखकर पब्लिश करते हो।

अब बात आती है की SEO friendly blog post क्या होता है, तो simply हम कह सकते है कि Blog पोस्ट लिखते समय जब हम Content में Keywords, Title, Heading, Subheading, Paragraph, Bold text, Italic text, Image Alt Tag, Interlinking word, Permalink, Meta Discription और Lebles का सही ढंग से इस्तेमाल करते है।

और अपने Blog post में लिखे गए Content को सबसे अलग तरीके से और सबसे Unique लिखते है, तो इसे SEO friendly blog post कहते है।

2. SEO Friendly Blog Post लिखने से क्या फायदा होगा?

ये बात ठीक है कि Blog के लिए SEO Friendly post लिखना बेहद जरूरी है लेकिन इससे आपको और आपके ब्लॉग को क्या फायदा होगा अब इसे समझते है। क्योंकि अच्छा पोस्ट तो आप लिख लेंगे लेकिन इससे आपको क्या मिलेगा जानने के बाद आप ब्लॉग पोस्ट को कहीं और बेहतर और अच्छा लिखने लगेंगे।

1. Blog post पर अच्छा Traffic आएगा और Traffic increase होता रहेगा।

2. आपका Blog post google में Rank करेगा।

3. Google में Ranking के साथ ही आपका Post searching के First Page में भी दिखने लगेगा।

4. Traffic increase होगा तो CPC बढ़ेगा।

5. और CPC बढ़ेगा तो जाहिर सी बात है Revenue बढ़ेगा।

6. अब आपका Revenue बढ़ रहा है, तो Blogging से आप अच्छा-खासा पैसा भी earn कर पाएंगे।

SEO Friendly Article लिखने से आपको इतने चीजों का फायदा होगा, तो सोचिये एक Blogger को अब इससे ज्यादा क्या चाहिए। Traffic आ रहा है, CPC बढ़ रहा है, तो Revenue भी बढ़ रहा है,तो अच्छी earning भी होगी बस आपको थोड़ा सब्र रखना पड़ेगा।

3. SEO Friendly blog पोस्ट कैसे लिखें?

आब बात आती है कि ब्लॉग के लिए एक अच्छा आर्टिकल कैसे लिखें? ये ज्यादा difficult नही है बस आपका दिमाग इसे difficult बना देता है की ऐसा पोस्ट मैं कैसे लिख सकता हूँ, नही तो आप अपने ब्लॉग के लिए खुद से एक अच्छा और बेहतर Article लिख सकते हैं और इसे publish कर सकते है। तो अब इसी के बारे में जानेंगे।

एक अच्छा और SEO Friendly blog post लिखने के लिए किसी भी blogger को आगे दिए गए बातों पर ध्यान देना होगा। अच्छा आर्टिकल लिखने के लिए Content में Keywords, Title, Heading, Subheading, Paragraph, Interlinking word, Permalink, Meta Discription, Bold text, Italic text, Image Alt Tag और Lebles को सही ढंग से choose करके इस्तेमाल करें और इससे आप एक अच्छा और SEO friendly post लिख सकते है।

और इन्ही सब को ध्यान में रखकर मैंने Heading Wise लिखकर नीचे समझाया है।

4. SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए 10+ जरूरी बात जिसका ध्यान रखें

नीचे SEO Friendly Blog article लिखने के लिए जरूरी tips बताया गया है। तो अब आपको चाहिए कि नीचे बताए गए सभी Tips को Follow करे और अपने blog के लिए अच्छा article लिखें।

1. Keyword Research and Uses- कीवर्ड का खोज और उपयोग

पहला सवाल आपके मन यही होगा कि Keyword kya hota hai तो इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही हैं। जो भी जानकारी जानने के लिए या sentence आप Google पर search करते है उसे Keyword कहते है। जैसे:- Blog kaise banaye, Blogger.com kya hai? ये सब keyword है, जिसे आप गूगल पर सर्च करते होंगे।

Keyword kya hai जानने के बाद अब बात आती है कि ब्लॉग पोस्ट के लिए कौन-सा और कैसा कीवर्ड ज्यादा सही होगा। तो इसके लिए आपको अपने Blog पोस्ट के लिए बेहतर कीवर्ड रिसर्च करना पड़ेगा मतलब खोजना पड़ेगा।

2. Keyword Research कैसे करें?

कीवर्ड खोजने के लिए बहुत से Tools गूगल पर अवेलेबल है, कई Tools Free है , तो कई Tools के लिए आपको पैसा देना होगा। गूगल खुद कीवर्ड रिसर्च करने लिए Free Tool Provide कराता है, जिसे Google Keyword Planner कहते है। इस tool की मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड सेलेक्ट कर सकते है। कीवर्ड रिसर्च करने बाद उसी कीवर्ड का चयन करें जो low compition का कीवर्ड हो। ऐसे keyword गूगल पर जल्दी रैंक करता है।

आप चाहे तो खुद से कीवर्ड बना सकते हो, बस Google Keyword Planner पर उसका कॉम्पिटिशन check कर लें क्योंको Low Compition का ही keyword ब्लॉग के लिए अच्छा होता है। एक बात का और ध्यान रखे अपने blog के लिए Long Tail Keyword का भी प्रयोग करें इससे आपके Blog का short keyword आसानी से Rank हो जाएगा।

Long Tail और Short Tail keyword क्या है?

कब से मैं आपको Long Tail और Short Tail keyword के use को बता रहा हूँ लेकिन शायद आप इसको लेकर परेशान हो कि Long Tail और Short Tail keyword क्या है।

Top 10 best facebook tips and tricks 2020 in Hindi ये Long Tail Keyword है, लेकिन अगर लिखें Facebook tips and tricks in Hindi तो ये Short Tail Keyword हो जाएगा। देखिये और समझिये Long tail keyword में short tail keyword भी आ रहा है।

3. Keyword का उपयोग कहाँ करें

अब आप जानेंगे कि keyword का सही इस्तेमाल कहाँ-कहाँ करना चाहिए। कभी-कभी ऐसा होता है कि नए Blogger keyword को इस्तेमाल करने के चक्कर मे कही भी कैसे भी keyword को लिख देंते हैं लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नही होता है क्योंकि उसका इस्तेमाल गलत तरीके से किया गया है। तो चलिए जानते है keyword का इस्तेमाल कहाँ करें।

a. Keyword का उपयोग Title में करें

आपका Article जिस Topic से भी related है, उसके हिसाब से Title लिखें और उसे ही अपने Blog का keyword बनाएं। मतलब आप Title को ही keyword की तरह बनाएं।

b. Paragraph में keyword का उपयोग करें

Title में keyword लिखने के बाद पहले paragraph में ही कही पर उस keyword का इस्तेमाल ठीक से करें अब इसका मतलब ये नही की पूरा उसे ही copy करके लिख दें। आप short और long tail keyword की तरह उसे use करें। ये आपके SEO के लिए अच्छा होगा।

लेकिन keyword को paragraph में लिखते समय ध्यान रखें कि keyword natural लगना चाहिए जैसे आप एक पोस्ट लिख रहे है जिसका title है, ‘SEO क्या है’ तो इसे paragraph में ऐसे लिखें की वो उसी में सेट हो जाए ये न लगे कि जानबूझकर बीच मे इस keyword को लिखा गया है।

4. Heading (H2)और Subheading (H3) का प्रयोग करें

Blog post में heading और subheading एक बहुत बड़ा Factor है और ये पअपने आप मे ही एक SEO है। और तो और Visitors heading और subheading को देखकर आसानी पता कर लेते है कि Post के अंदर क्या लिखा गया है।

मतलब Heading से visitor blog post को पढ़ने में interest रखते है। Article में Topic के आधार पर heading और subheading का इस्तेमाल करें लेकिन इसका इस्तेमाल जरूर करें।

5. Paragraph में important keyword को Bold करें

ये trick भी blog post को SEO friendly article बनाने में मददगार है। इसमे आपको बस Important keywords को जो paragraph में है उसे Bold करें। Bold करने से search engine उस keyword पर आसानी से focus करके read कर लेगा जिससे आपके Post की Ranking बढ़ने के chances भी बढ़ जाएंगे।

6. Blog post में Italic keyword का प्रयोग करें

आप अपने Blog पोस्ट के कुछ keywords को मतलब 1 या 2 keywords को Italic कर दीजिए ऐसा करने से भी आपके ब्लॉग पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। जो Post को Rank करने में मददगार होगा। किसी भी keyword को बार-बार इस्तेमाल न करें ऐसा करने से visitor परेशान होंगे कि बार-बार keyword ही लिखा गया है और उन्हें Boring लगने लगेगा।

7. Image Quality और Image Alt Tag का प्रयोग करें

Image की quality की बात करें तो Blog post में एक image लगाना जरूरी होता है क्योंकि image लगाने से वो thumbnail का काम करता है। तो इसलिए ब्लॉग पोस्ट में इमेज को लगाते समय ध्यान रखें कि Image की quality अच्छी रहे और size ज्यादा नहीं होना चाहिए जैसे 1MB या 2MB का नही होना चाहिए image की quality को हमेशा कम ही रखें नही तो आपके site का speed कम हो जाएगा और इससे कुछ error भी आ सकता है।

Image Alt Tag की बात करें तो blog post में use किये गये imgaes को Google मतलब search engine read नही कर पता है इसलिए google हमे बताना पड़ता है कि ये image किस topic के कारण blog पोस्ट में डाला गया है। तो आप उसी keyword का इस्तेमाल image के alt tag करें जिसको आपने Title में use किया है।

Image Alt Tag कैसे लिखें?

1. Image को blog post में upload करें।

2. Title में डाले गए keyword को copy करें।

3. Image पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद image पर setting का option आएगा।

4. Setting के option में image alt tag और ये होगा इन दोनों में copy किये गए keyword को paste करें।

8. Article में Internal link लगाएँ

इसका मतलब ये है कि आप अपने blog post में किसी दूसरे post का link जरूर लगाएं। जैसे: SEO friendly article kaise likha jata hai इस article में आप SEO kya hai का link डालें।

लेकिन याद रहे कि आप अपने ही blog का link डालें किसी दूरसे blog का नहीं। इससे आपका कई फायदा होगा आपके Site का engagement बढ़ेगा और Bounce Rate और तो और visitor आपके एक post से दूसरे पोस्ट को भी पढ़ेंगे जिससे आपका site का traffic increase होगा।

9. Permalink या Blog URL अच्छा चुनें

Article को SEO friendly बनने के लिए Blog का URL भी बहुत बड़ा Factor है Permalink Blog के लिए बहुत मायने रखता है मतलब्ये बहुत महत्वपूर्ण होता है। blog का URL keyword की तरह दें। चलिए एक example ले के समझते है। आपका keyword है Blog कैसे बनाये, तो अब इसका URL बनाते है।

जैसे:- www.readews.com/blog-kaise-banaye. ये सबसे अच्छा और Blog के लिए बेहतरीन URL है।

अब इसी keyword से related एक URL जैसे:- www.readews.com/how-create-blog-blog-kaise-banaye-hindi
तो ये URL blog post के लिए कुछ या अच्छा नहीं है।

10. Meta Discription का प्रयोग करें

Meta Discription में आपको अपने blog post के Topic present करना पड़ता है की ये article किस topic पर लिखा गया है और इसमे क्या जानकारी दे गई है। मतलब Meta discription आपके Blog post में बताए गए topic को keyword में introduce करता है।

Meta discription में उन्ही keywords का प्रयोग करें जिन keywords को अपने Title, Heading और subheading में इस्तेमाल किया है। मेटा डिस्क्रिप्शन ही Google को बताता है कि आपका पोस्ट किस बारे में लिखा गया है और इसी वजह से google को ऐसे post को ढूँढने में आसानी होती है। Meta Discription 150 word का होना चाहिए। meta discription में blog post से related keywords का ही इस्तेमाल करें।

11. Unique article लिखें

Unique article का मतलब ये है कि आपका Article Google पर मौजूद बाकी articles से बिल्कुल अलग और हटके होना चाहिए। Google पर ऐसे बहुत से blogger है, जिन्होंने अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखा है और कभी-कभी ये article match हो जाते है, इसलिए इन articles को सिर्फ research करें इससे idea लें लेकिन इसके कंटेंट को copy का कस्टमाइज करके ब्लॉग पोस्ट में न लिखें।

आप कोशिश करें कि आपका पोस्ट बाकी सबसे अलग हो तभी आपका ब्लॉग गूगल में रैंक करेगा rank करने से तो traffic increase होगी और Google Adsense के अप्रूवल का chance भी बढ़ेगा और adsense के approval के बाद revenue पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा जिससे आपकी अच्छी earning भी होगी।

12. SEO Friendly blogger template को blogger में install करें

SEO friendly article लिखने के लिए सबसे जरूरी की आप अपने blog में SEO friendly या mobile friendly template को ही install करें। आपके मन मे अब ये सवाल होगा कि SEO friendly template क्या है?

इसका मतलब ये है कि आप जिस template का इस्तेमाल कर रहे उससे जो post publish किया गया है वो Mobile, Computer, Laptop और Tablet में full screen में open हो उसे zoom करके customize न करना पड़े।

यदि आपके blog के लिए आपके पास SEO Friendly template नहीं तो नीचे दिए गए link को open करें इसमे आपको 7 ऐसे blogger template दिए गए है जो SEO friendly, mobile friendly, adsense friendly और simple भी है जिसे कोई भी visitor आसानी से समझ सकता है।

इस article पर अंतिम निष्कर्ष- Conclusion

आज के इस article बताया गया जानकारी हर blogger के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जिसमे आपको बताया गया है कि Blog के लिए SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें जो Google पर आसानी से Rank करें? जितना आप इसे difficult समझ रहे थे ये उतना difficult नही है क्योंकि मैं SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें बहुत ही आसान शब्दो और आपको समझाते हुए बताया है।

आप हमेशा article को ईमानदारी से लिखें इससे आपको भी हमेशा कुछ नया सीखने को मिलेगा और आपका content लिखने का idea भी improve होगा। ऊपर बताए गए सभी बातों का ध्यान रखें और अपने blog के SEO friendly aricle ही लिखें।

उम्मीद है कि आपको ये लेख अच्छा लगा होगा और ये लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा। यदि आपके मन इससे related कोई भी doubt है, तो comment box में जरूर पूछे और यदि मेरे लिए कोई आपके पास कोई सुझाव हो, तो जरूर बताएं।

इस article को social media platfoms पर आप जरूर share करें इससे उन्हें भी यह जानकारी होगी जिन्हें नहीं पता है कि SEO friendly blog post kaise likha jata hai?

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Readews वेबसाइट पर मेरा नाम है Abhishek Agrahari और मैं Readews.com वेबसाइट का Founder हूँ। मैंने यह वेबसाइट खास उनके लिए क्रिएट किया है, जो Digital Markering को जानना चाहते है क्योंकि यहाँ आपके लिए Blogging और Make Money जैसे Topics पर आर्टिकल मिलेंगे जो नए Updates के साथ है।

Leave a Comment