Blogging me career kaise banaye in Hindi- ब्लॉगिंग में कैरियर कैसे बनाएं

Start a blog and success in life. ये line खास मैंने आपके लिए एक लिखा है, जिसे लगता है कि ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना बहुत डिफीकल्ट है। आज का टॉपिक Blogging me career kaise banaye in Hindi जो बहुत डिफरेंट है जो आपके फ्यूचर से संबंधित है, ऑनलाइन तरीके से पैसा कमाने की चाह आज बहुत लोगो को है। कुछ लोगों को इसमें सफलता मिल जाती है, तो कुछ बीच मे ही डेमोटिवते हो जाते है और छोड़ देते है।

आज ऑनलाइन पैसा कमाने का बहुत तरीका या sourse है जिसमे blogging, affiliate marketing, और youtube लोगो को ज्यादा attract करता है, और इसमें आप सफलता प्राप्त कर सकते हो। आज का हमारा मुख्य टॉपिक है Blogging में career कैसे बनाये या blogging में सफलता कैसे मिलें।

100% में से 90% लोग बहुत मेहनत करते है लेकिन उनका डायरेक्शन सही न होने की वजह से बीच में ही डेमोटिवते हो जाते है और ब्लॉगिंग छोड़ देते है, लेकिन बहुत से लोग मेहनत के साथ-साथ उनका ब्लॉगिंग करने का तरीका या डायरेक्शन सही होता है।

जिससे उन्हें सफलता मिल जाती है और वही लोग अलग-अलग क्षेत्रो में काम करते है जिससे और ज्यादा इस फील्ड में सक्सेस हो जाते है और अच्छा-खासा पैसा ऑनलाइन कमाने कमाते है।

Blogging me career kaise banaye? इसको लेकर बहुत से लोगों को डर लगता है कि क्या मैं ब्लॉगिंग करके पैसा कमा भी पाऊंगा या नही तो विश्वास करिये मैं गारंटी के साथ कहता हूँ आप मेरे साथ बने रिहिये मैं आपको ब्लॉगिंग में सफलता तक पहुचाने का प्रयास करूंगा बस आपको मेहनत सही डायरेक्शन में करना है जिसे हम जानेंगे।

Blogging में कैरियर कैसे बनाएं?

ब्लॉगिंग एक आसान और trustable platform है जहाँ आसानी से ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है क्योंकि यह गूगल का ही प्रोडक्ट है, तो आप समझ सकते है कि गूगल एडसेंस आपको कितना बड़ा opportunity  दे रहा है online make money का।

गूगल जो ब्लॉगर को बहुत ज्यादा सिक्योर बनाता साथ ही नए ब्लॉगर को भी मौका देता फ्री ब्लॉग बनाने जिसमें आपको फ्री sub-domain और साथ ही अपना फ्री होस्टिंग भी प्रोवाइड करता है, जहाँ से आप ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट को मैन्युअली कस्टमाइज कर सकते हो। ब्लॉगिंग में कैरियर बनाने के आपको मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट वर्क करना है और चाहिए आप इसको लेकर पेशेंस रखें।

ब्लॉगिंग में कैरियर बनाने के लिए क्या जरूरी है इसे कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं में समझते है और जानते है कि ब्लॉगिंग में कैरियर कैसे बनाएं? इसके आपको स्टार्ट करना होगा ब्लॉगिंग तो चलिए जानते है ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट करें?

Blogging का सही definition क्या है?

Blogger एक फ्री ब्लॉग/साइट क्रिएटर प्लेटफार्म है जिसका गूगल आपको फ्री एक्सेस देता है, इसे आप मैनेज कर सकते। यहाँ आप अपनी experiences और knowledge के जरिये आर्टिकल लिखकर पब्लिश कर सकते है जिसे दुनिया के अलग-अलग देशो से लोग पढ़ सकते है। जैसे-जैसे आपका साइट गूगल में रैंक करेगा उसी की मदद से आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा कुछ दिन या महीनों बाद। उसी एड्स को अपनी साइट पर show करा के आप पैसा कमा सकते है।

गूगल एडसेंस क्या है इसे जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें और जाने की गूगल एडसेंस कैसे काम करता है और एडसेंस से पैसा कैसे कमाएँ।

ब्लॉगर का सारा मैनेजमेंट गूगल करता है क्योंकि इसको बनाया गूगल ने है। ब्लॉग बनाने के बाद इसका सारा एक्सेस आपको मिल जाता है जैसे- ब्लॉग पोस्ट क्रिएट करना, ब्लॉग पोस्ट को एडिट करना, उसका SEO (On-page, Off-page) करना, उसे पब्लिश करना, लेआउट मैनेज करना और थीम इंस्टॉल करना।

गूगल हमेशा उन ब्लॉग को ज्यादा लाइक करता है, जिसका SEO (Search Engine Optimization) ब्लॉग owner ने अच्छे से किया हो। इसे आगे समझेगें।

ब्लॉगिंग शुरू करें- Start Bloggin

ब्लॉगिंग को आप जॉब की तरह देखें और मेहनत करें। ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले समझना होगा कुछ चीजों को जो बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे ब्लॉग कैसे बनाये, डोमेन कैसे खरीदें, आर्टिकल कैसे पब्लिश कैसे करें चलिए इन सभी को समझते है की ब्लॉगिंग स्टार्ट करने में लिए क्या करें?

1. ब्लॉगर पर एक Blog बनाएं-

ब्लॉगर में signin करें और एक ब्लॉग क्रिएट करें। यह बिल्कुल आसान है और फ्री है जिसको आप आसानी मैनेज भी कर सकते है। क्योंकि इसका सर्वर गूगल मैनेज करता है।

2. ब्लॉगर में Simple Template install करें-

ब्लॉग को जितना सिंपल हो सके उतना सिंपल बनाये मतलब एक अच्छा, मोबाइल फ्रेंडली, एड्स रेडी थीम को अपबे ब्लॉग में इनस्टॉल करें।

3. Domain खरीदकर उसे ब्लॉग के सर्वर से कनेक्ट करें-

डोमेन नाम का बहुत बड़ा महत्व इसलिए एक डोमेन नाम godaddy.com से खरीदें और उसे उसे ब्लॉगर से कनेक्ट करें।

4. यूनिक और फ्रेश आर्टिकल लिखें और पब्लिश करें-

ब्लॉग के लिए एक फ्रेश और यूनिक आर्टिकल लिखें उनिवुए का मतलब है सबसे अलग और इंफोर्मेटिव जानकारी आर्टिकल में हो। क्योंकि गूगल पर ऐसे बहुत से आर्टिकल है, तो आपको कुछ अलग करना होगा।

5. ब्लॉग पर काम से कम 30 आर्टिकल पब्लिश करें-

ब्लॉग बनाने के बर्फ कम से कम आप 30 आर्टिकल लिखें लगभग 1 से 2 महीने में एयर उसे पब्लिश करें जिससे आवक ब्लॉग जल्दी से गूगल में रैंक करेगा और ढ़ेर सारे विजिटर ब्लॉग और आएंगे।

6. ब्लॉग का On-page और Off-page SEO करें-

ब्लॉग पोस्ट का seo करना बहुत जरूरी है बिना seo के आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक नही कर पाएगा। seo का मतलब है keyword का सही इस्तेमाल करना, heading का इस्तेमाल, paragraph का इस्तेमाल, bold italic टेक्स्ट का इस्तेमाल सही तरीके से करना और खासकर पर्मालिंक का प्रयोग करना।

7. ब्लॉग पोस्ट लिखते समय कीवर्ड्स का इस्तेमाल सही से करें-

कीवर्ड बहुत बड़ी भूमिका निभाता है ब्लॉग पोस्ट को गूगल में फर्स्ट पेज में शो करने के लिए। कीवर्ड को गूगल जल्दी कैच करता है और समझता है कि आर्टिकल का टॉपिक क्या है और उसे रैंक करने के लिए opportunity दे देता है।

8. ब्लॉग पोस्ट में इमेज का प्रयोग जरूर करें-

इमेज के प्रयोग से गूगल एयर विजिटर दोनों को यह आसानी से समझ आता है कि आर्टिकल की विषय पर लिखा गया है और इसी कारण से विजिटर देखते ही आर्टिकल को पढ़ने के लिए ओएन करता है। यही होता है गूगल के साथ ब्लॉग पोस्ट को आसानी से एनालिसिस कर लेता है और समझ जाता है पोस्ट के टॉपिक को।

9. ब्लॉग का लेआउट मतलब थीम सेटिंग को अच्छे से डिज़ाइन करें-

ब्लॉगर टेम्पलेट में भी कई सेटिंग्स होते है जिन्हें सेट करने होता है जैसे recent post का लिस्ट, tag या catagory, footer area, main manu, search button को सही तरीके से adjust करना होता है, तो इस बाद का खास ध्यान रखें।

10. ब्लॉग को हमेशा अपडेट करें-

ब्लॉगर पर अपजो रेगुलर रहना होगा मतलब उसमें नए आर्टिकल लिखकर पब्लिश करते रहिये और साथ ही पुराने पोस्ट में कमी को ढूंढ कर उसे इम्प्रूव करें।

Blogging me career kaise banaye आप पढ़ रहे है, तो कह सकता हूँ आप एक मेहनती व्यक्ति है तभी आप इस टॉपिक का गहन अध्ययन कर रहे है और मैं कहता हूँ कि आप ब्लॉगिंग करिये आपको सफलता जरूर मिकेगी।

ब्लॉगिंग में कैरियर बनाने के लिए अल्मो hard work तो करना होगा लेकिन smart तरीके से तभी आप धीरे-धीरे इसे समझेंगे और एक अच्छे ब्लॉगर बनके अच्छा-खास पैसा घर बैठे काम पाएंगे।

आपने क्या सीखा ? Conclusion

यह जानकारी जिसमें आपको ब्लॉगिंग करने का सही तरीका क्या है? बताया है और मैंने पूरा कोशिश किया कि आप समझ पाए Blogging me career kaise banaye in Hindi. यह टॉपिक आज हर कोई सर्च कर रहा है और इसकी जानकारी लेने चाहता है लेकिन वो कंफ्यूज हो जाते है इसलिए आज मैंने इस आर्टिकल को खास आप लोगो के लिए लिखा है।

Blogging kaise kare kare या ब्लॉगिंग में कैरियर कैसे बनाये को लेकर अभी आपके में कोई सवाल नही होगा है यदि कोई प्रश्न है, तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते है मैं आपके सवालों का जवाब जरूर दूँगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको आर्टिकल अच्छा लगा होगा इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और ब्लॉगिंग कैसे करें की जानकारी लोगो को इसके माध्यम से बताएं जिससे उनकी ब्लॉगिंग का रास्ता आसान हो जाए।

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Readews वेबसाइट पर मेरा नाम है Abhishek Agrahari और मैं Readews.com वेबसाइट का Founder हूँ। मैंने यह वेबसाइट खास उनके लिए क्रिएट किया है, जो Digital Markering को जानना चाहते है क्योंकि यहाँ आपके लिए Blogging और Make Money जैसे Topics पर आर्टिकल मिलेंगे जो नए Updates के साथ है।

Leave a Comment