Blogger par hindi article kaise likhe- ब्लॉग के लिए हिन्दी भाषा में आर्टिकल कैसे लिखें

Blogger par hindi article kaise likhe, ब्लॉग पोस्ट हिंदी में कैसे लिखें? ये सवाल सभी हिन्दी ब्लॉगर्स को बहुत परेशान करता है कि ब्लॉगर पर हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखने का तरीका क्या है? क्योंकि हिंदी कीबोर्ड की मदद से आर्टिकल लिखना संभव नही है।

Blog ke liye hindi me article kaise likhe? हिन्दी कीबोर्ड से आर्टिकल लिखना चाहे तो हिन्दी भाषा के मात्राओं को ढूंढने में बहुत समय लगता है और इसी कारण से आर्टिकल में बहुत सारे मिस्टेक्स भी हो जाते है, जिसकी वजह से ब्लॉग का आर्टिकल गूगल पर रैंक नही कर पाता है। इसलिए आपको hindi article kaise likhe? जानना होगा।

सीधा कहें, तो हिन्दी कीबोर्ड का प्रयोग करना मोबाइल फ़ोन्स में थोड़ा कठिन है। जिसके कारण आपको आर्टिकल लिखने में बहुत समय लगेगा साथ हो grammatical और spellings मिस्टेक भी आर्टिकल में हो जाएगा जो आर्टिकल पर बुरा प्रभाव डालेगा।

blog post hindi me kaise likhe परेशानी को देखते हुए मैंने decide किया कि क्यों न अपने खुद के एक्सपीरियंस को सभी ब्लॉगगेर के साथ साझा किया जाए।

जिससे उन्हें हिन्दी भाषा मे आर्टिकल लिखने (Article Writing in Hindi) को लेकर कोई परेशानी न हो और आसानी कम समय में hindi blog post kaise likhe जानने के बाद अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा-सा आर्टिकल लिख सके, पब्लिश करने के लिए।

महत्वपूर्ण तथ्य-

भारत की आबादी लगभग 135 करोड़ है जिसमे अधिकतर लोगों को हिन्दी भाषा ही समझ आता है इसलिए सभी ब्लॉगर सोचते है कि हिन्दी में आर्टिकल लिखकर पब्लिश करने में ज्यादा ट्रैफिक आएगा और ब्लॉगिंग से अच्छी कमाई होगी।

और ये कुछ हद तक सही बात है लेकिन आपको पता होना चाहिए कि English language के ब्लॉगर को hindi bloggers की अपेक्षा ज्यादा CPC मिलता है जिससे उनको ज्यादा कमाई होती है क्योंकि इंग्लिश भाषा दुनिया के हर लोगो को आता है और ये संख्या भारत मे भी अधिक है।

Hindi me article likhane ka tarika जानने के बाद बिल्कुल आसानी से blogger.com या wordpress पर आप अपने ब्लॉग के लिए हिन्दी आर्टिकल लिख पाएंगे जिससे आपकी पोस्ट गूगल के पहले पेज show होगा और अच्छी ट्रैफिक आने से अच्छी earning भी अच्छी होगी। तो चलिए अब जानते है कि ब्लॉग के लिए हिन्दी में पोस्ट कैसे लिखें।

हिन्दी में आर्टिकल कैसे लिखें की पूरी जानकारी को हमनें कुछ पार्ट्स में बाँट दिया है जिसे table of content में देख सकते हैं, जिससे सभी ब्लॉगर को समझने में आसानी हो और उन्हें हिन्दी आर्टिकल लिखने में दिक्कत न आए।

1. हिन्दी आर्टिकल क्या है- What is Hindi article?

जो आर्टिकल हिन्दी भाषा मे लिखा जाता है उसे हम ‘हिन्दी आर्टिकल’ कहते है। अब इसका मतलब ये नही है कि आप आर्टिकल को पूरी तरह से हिन्दी मे ही लिखें इसमे आप कुछ इंग्लिश शब्दो का इस्तेमाल कर सकते है।

India में जितने नए ब्लॉगर आते है वो हिन्दी भाषा में आर्टिकल लिखना चाहते है क्योंकि उन्हें लगता है कि हिन्दी भाषा में आर्टिकल लिखने पर ज्यादा लाभ होगा और कहीं न कहीं ये बात India के point of view से सही भी है। क्योंकि यहाँ हिन्दी भाषा को समझने वाले लोग ज्यादा है।

सिम्पली हम कह सकते है कि गूगल पर जितने हिन्दी ब्लॉगर्स है यदि वो ब्लॉग पोस्ट को हिन्दी भाषा मे लिखकर blogger.com या wordpress पर पब्लिश करते हैं, तो उन articles को हिन्दी आर्टिकल कहा जाएगा। मतलब हिन्दी भाषा मे आर्टिकल लिखने को हिन्दी आर्टिकल कहते है।

2. Google Indic Keyboard क्या है?

Google Indic Keyboard एक android app है, जिसे गूग ने बनाया है। इस एप्प को कोई भी यूजर फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है। इस एप्प में बहुत से features है, जो इसे और भी ज्यादा खास बनाती है।

गूगल ने सभी यूज़र्स को हिन्दी में टाइपिंग करने के लिए या किसी अन्य भाषा को टाइप करने के लिए इसे खास तरीके से बनाया है और इस एप्प के फीचर्स के कारण ही सभी यूजर (खासकर ब्लॉगर) इसका इस्तेमाल कर रहे है जिसे फ्री में ही use किया जाता है।

Google Indic Keyboard की सहायता से आप कई भाषाओं में टेक्स्ट टाइप कर सकते हैं। यह एप्प ब्लॉगर के साथ-साथ सभी मोबाइल यूज़र्स के लिए खास और जरूरी है। इस एप्प को अभी तक लगभग 100 Million से भी ज्यादा लोगो के द्वारा डाउनलोड किया है और यह तेजी से येे एप्प  सभी यूज़र्स को अपनी ओर attract कर रहा है।

3. Google Indic Keyboard की विशेषताएँ-

1. हिन्दी टाइपिंग कर सकते है।

2. English keyboard से hindi typeing करना।

3. हिन्दी भाषा या किसी अन्य भाषा बोलकर भी टाइप कर सकते है।

4. Keyboard को design को customize कर सकते है।

5. Typing के समय आपको Auto Suggestion Word भी साथ में दिखाई देगा।

6. Keyboard के background में image लगा सकते है।

7. कीबोर्ड के थीम को change करके stylish बना सकते है।

4. Google Indic keyboard App कैसे download करें?

इस एप्प को डाउनलोड करके एंड्राइड फ़ोन में इनस्टॉल करना बहुत आसान है। आप इसे आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर जाके सर्च करके डाउनलोड कर सकते है। मैंने इस को आसानी से डाउनलोड करने के लिए इस एप्प का डाउनलोड लिंक आपको नीचे दिया है उस क्लिक करके उसे डाउनलोड करें।

लेकिन एक बात याद रहे इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर को अपने Gmail ID से login करना पड़ेगा तभी आप इस एप्प को या किसी भी एप्प को डाउनलोड कर सकते है।

5. Google Indic Keyboard से हिन्दी में आर्टिकल कैसे लिखें?

अभी तक आपने Google Indic Keyboard kya hai in hindi जाना अब इसके बाद आप हिन्दी में आर्टिकल कैसे लिखें जानेंगे। एक ब्लॉगर और यूजर के तौर पर मैं सभी एंड्राइड मोबाइल यूज़र्स को यही रिकमेंड करते हूँ कि इस एप्प का इस्तेमाल करें और हिन्दी में आर्टिकल लिखना सीखें।

अब आपका सब्र खत्म हुआ क्योंकि आज आपको उस चीज के बारे में जानने को मिलेगा जिसके बारे में आप बहुत दिनों से शायद परेशान हो। तो चलिए जानते है कि Google Indic Keyboard se blog ke liye hindi me article kaise likhe. इसे हम steps में समझेंगे जिससे आपको कहि confusion न हो।

Step 1. Download and open this App

इस एप्प को डाउनलोड कैसे मैंने डिटेल में ऊपर बताया है उसे समझें और उसे डाउनलोड करें। डाउनलोड हो जाने के बाद आप इस एप्प को ओपन करें।

Step 2. Select Input Method

एप्प को इनस्टॉल करके ओपन करने के बाद यह एप्प आपसे input method को सेलेक्ट करने के लिए ऑप्शन देगा select input method बटन पर क्लिक करें फिर इसमे आपको कई ऑप्शन दिया है जिसमे Google Indic Keyboard के ऑप्शम को आप select करें।

Step 4. Ready for typing

जैसे ही आप इनपुट मेथड को सेलेक्ट कर लेते है उसके बाद आपका एप्प हिन्दी टाइपिंग के लिए रेडी हो जाता है। हिन्दी टाइपिंग करने के लिए नीचे मैंने एक और स्टेप आपको बताया है उसे देखें।

Step 5. हिन्दी टाइपिंग करने के लिए (अ) सेलेक्ट करें

जब आपका सभी process complete हो जाए जिसे मैंने ऊपर बताया है उसके बाद टाइपिंग करने के लिए notepad को ओपन करें और हिन्दी टाइप करने के लये ऊपर कोने ‘abc’ और ‘अ’ का ऑप्शन होगा उसपर क्लिक करें और वहाँ (likhen->लिखे) वाले ऑप्शन पर क्लिक करके उसका चयन करें।

अब आप इंग्लिश कीबोर्ड से हिन्दी टाइपिंग आसानी से कर सकते है जैसे आपको इस्तेमाल शब्द लिखना है टी कीबोर्ड में istemal लिखे ये automatic उसे हिन्दी मे convert कर देगा।

6. हिन्दी आर्टिकल लिखते समय किन बातों का ध्यान रखें?

हिन्दी भाषा मे आर्टिकल लिखते समय आपको धैर्य रखना चाहिए और आराम से टाइपिंग करना चाहिए चलिए मैं आपको detail में इसे समझाता हूँ।

1. Concentrate करें

जब भी आप आर्टिकल लिख रहे हो शांत वातारण में एकाग्रचित रहकर आर्टिकल को लिखें और अपने ideas और experience को concentrate मतलब एकाग्र करके आर्टिकल में include करें।

2. Patience रखें-

आर्टिकल लिखते समय धैर्य रखें क्योंकि जब आप जल्दबाजी में आर्टिकल लिखेंगे तब आपके आर्टिकल में बहुत mistake हो सकते है कभी-कभी spelling mistake तो कभी grammatical mistake भी हो सकता है इसलिए धैर्य रखें और आराम से आर्टिकल लिखें।

3. On-Page और Off-Page SEO करें

SEO करते समय Content में Title, Heading, Subheading, Paragraph, Interlinking word, Permalink, Meta Discription, Bold text, Italic text, Image Alt Tag और Lebles इन सब का On-Page SEO पर ध्यान देना चाहिए, और इनका सही से इस्तेमाल करना चाहिए। खासकर keywords का क्योंकि keyword ही Google को आपके Article के बारे में detail देता है की article किस बारे में लिखा गया है।

4. Interesting Idea को include करें-

जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे है उसले बारे में अच्छे से जानकारी लें फिर अपने idea को include करते हुए आर्टिकल को इंटरेस्टिंग बनाये जिससे आपके विजिटर आप पर विश्वास करें।

5. हिन्दी आर्टिकल के टाइटल पर ध्यान दें-

Hinglish language (hindi+english जैसे- aap) का टाइटल गूगल पर जल्दी रैंक करता है क्योंकि उसे सर्चिंग ज्यादा होती है इसका मतलब ये नही की हिन्दी भाषा को कोई सर्च नही करता है यदि आप टाइटल अच्छा देंगे और paragraphs में कीवर्ड का प्रयोग करेंगे तो आपका आर्टिकल भी गूगल पर रैंक करेगा।

6. Knowledge

आर्टिकल में अच्छी-अच्छी नॉलेज सभी के साथ शेयर करें जो शायद सर्फ आपको पता हो। अपनी किसी भी knowledge को अपने तरिके से आर्टिकल में लिखें। चुकी visitors को content नही मायने रखता है उन्हें उन्हें नॉलेज चाहिए होता है।

7. Unique अर्टिकिल लिखने पे ध्यान दें-

ब्लॉग पोस्ट को लंबा करने कोशिश करें या न करें लेकिन आर्टिकल को unique लिखें unique मतलब है सबसे अलग। आप जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे हो उससे रिलेटेड आर्टिकल गूगल पर already बहुत ब्लॉगर द्वारा डाला गया होगा, तो आपका आर्टिकल उन सब से अलग होना चाहिए तभी visitor और गूगल को आपका आर्टिकल impress कर पाएगा जिससे आपका फायदा होगा।

7. हिन्दी भाषा मे आर्टिकल लिखने से क्या-क्या फायदा है?

हिन्दी ब्लॉगर समझते है कि इंग्लिश ब्लॉगर ज्यादा पैसा earn करते है क्योंकि उनके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आता है लेकिन ये कहीं न कहीं हिन्दी ब्लॉगर्स के मन में भ्रम है माना कि दुनिया मे इंग्लिश लैंग्वेज को ज्यादातर लोग जानते है।

लेकिन India की जनसंख्या को देखें तो आप समझ सकते है कि हिन्दी भाषा को जानने वाले भारत मे भी बहुत लोग है। इसलिए आप परेशान मत होइए और अब मैं आपको हिन्दी भाषा मे आर्टिकल लिखने से क्या फायदा है इसे बताता हूँ।

1. Increase Traffic From India

यदि आप हिन्दी भाषा में आर्टिकल हो, तो ये तय है कि आपके ब्लॉग पर India से अच्छा ट्रैफिक आएगा चुकी इंडिया में हिन्दी भाषा को जानने वाले लोगों की संख्या बहुत अधिक है। यही कारण है कि नए ब्लॉगर हमेशा हिन्दी भाषा मे ही ब्लॉग पोस्ट लिखता है और ब्लॉगर पर पब्लिश करता है।

हिन्दी ब्लॉग्स पर दूसरे देशों से भी अच्छा ट्रैफिक आता है जब आप ब्लॉग बनाएंगे तो इसका सबूत आप खिड देखेंगे। इसलिए हिन्दी भाषा मे आर्टिकल लिखने को लेकर परेशान मत होइए अच्छे और मजे से blogging करें।

2. Increase Revanue

जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आएगा तो ब्लॉग का CPC भी पड़ेगा जो आपके ब्लॉग के revenue पर positive इफ़ेक्ट डालेगा। ट्रैफिक अच्छा आने की वजह से cpc बढ़ेगा इसलिए ब्लॉगिंग से अच्छी कमाओ होगी जिसकी जरूरत सबसे ज्यादा है।

3. Increase Time on site from visitors

जब आपका ब्लॉग पोस्ट हिन्दी मे होगा तो जिस विजिटर को हिन्दी भाषा सरलता से समझ आता है, तो वो आपके साइट ओर ज्यादा टाइम तक रहेगा और आपके आर्टिकल को भी पड़ेगा उससे आपके ब्लॉग को ज्यादा बेनिफिट होगा।

4. Easy to read

हिन्दी भाषा के जितने भी यूजर है, वो चाहते है कि उनको कोई ऐसा हिन्दी ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट मिल जाए जिससे उनका किसी टॉपिक को लेकर confusion डोर हो जाए इसमे आपका भी हिन्दी ब्लॉग शामिल होगा तो ये आपके और आपके ब्लॉग के लिए ज्यादा अच्छा रहेगा।

आज अपने क्या सीखा निष्कर्ष? Conclusion

Blogger par hindi article kaise likhe– ब्लॉग के लिए हिन्दी भाषा में आर्टिकल कैसे लिखें? ये सवाल कुछ हद तक सभी हिन्दी ब्लॉगर को बहुत परेशान करता है और वो इसको लेकर कुछ research करते है कि Blog ke liye hindi me article kaise likhe?

लेकिन उनको कोई अच्छा result नही मिलता है इसीलिए आज मैंने decide किया कि क्यों न अपने experience को सभी bloggers के साथ share किया जाए जिससे उन्हें हिंदी आर्टिकल लिखा कैसे जाता है को समझ सके और एक अच्छा-सा आर्टिकल अपने ब्लॉग के लिए हिन्दी लिखें।

और इस परेशानी का हल Google Indic keyboard क्या है? से आपको पता चल की ब्लॉगर पर हिन्दी भाषा मे आर्टिकल कैसे लिख जाता है, SEO Frienldy जो आसानी से गूगल पर रैंक करें और इससे अपने ब्लॉग को फायदा हो। हिन्दी मे आर्टिकल लिखने की पूरी जानकारी अब आपको मैंने बात दिया है।

यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों या जिस भी ब्लॉगर को आप जानते हो कि उसे हिंदी आर्टिकल लिखने के तरीकों में प्रॉब्लम है, तो इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें। आप चाहे तो मेरे इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी शेयर कर सकते है। कैसे लगा आज का ये पोस्ट कैसे लिखें हिन्दी आर्टिकल इस आप मुझे feeadback comment में जरूर दें। यदि आपके पास मेरे लिए कोई सुझाव हो, तो मुझे share करें। मिलते है अगले आर्टिकल में।

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Readews वेबसाइट पर मेरा नाम है Abhishek Agrahari और मैं Readews.com वेबसाइट का Founder हूँ। मैंने यह वेबसाइट खास उनके लिए क्रिएट किया है, जो Digital Markering को जानना चाहते है क्योंकि यहाँ आपके लिए Blogging और Make Money जैसे Topics पर आर्टिकल मिलेंगे जो नए Updates के साथ है।

Leave a Comment