Blog पोस्ट को Publish करने से पहले क्या ध्यान रखें? आर्टिकल अपलोड करने से पहले 10 बातों का गौर करें

एक ब्लॉगर को आर्टिकल पब्लिश करने से पहले हमेशा लगता है की शायद इसमें कोई कमी तो नही है, क्या इसमें कुछ छूट तो नही रह है। तो आप और अक्सर नए ब्लॉगर यही सोचते है।

और तो और अक्सर आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा कि Blog Post को Publish करने के बाद लगा होगा या अभी भी लगता हो कि उस आर्टिकल में कोई कमी रह गयी है या पोस्ट लिखने के बाद लगता है की इसमें कुछ गलती तो नहीं है।

तो अब आप चिन्ता न करें क्योकि आज के इस Tutorial में हम बात करेंगे कि Blog पोस्ट को Publish करने से पहले क्या ध्यान रखें? और आपके सभी Problems का solution यहाँ डिटेल में बताएंगे।

क्योंकि आज के इस Tutorial हम आपको बताने वाला है Blog Post को Publish करने से पहले किन-किन बातों पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप चाहते है Blogger पर एक बेहतर Post Publish करना, तो अपनी हर Post को Publish करने से पहले नीचे दिए गए बातों पर ध्यान दें।

महत्वपूर्ण तथ्य-

जब हम Blog के लिए कोई Post लिखते है, तो इसमें कई formate होते है जिनको Step by Step Follow करना होता है। और आप यदि Step-by-Step चलते है, तो, आपकी हर पोस्ट बढ़िया होगी इसमे कोई शक की गुंजाइश नहीं होगी।

और आप हमेशा कोशिश करें की आपके द्वारा Publish की गयी Post जो आपने स्वयं लिखा है उसको Edit न करना पड़े। और पोस्ट जब तक पूरी तरह से तैयार न हो जाए तब तक Publish न करें। पर Post को Publish करने के बाद कही पर Edit करने की जरूरत हो, तो आप Edit कर सकते हो इसमे कोई गलत या बुराई नहीं।

ब्लॉग पोस्ट क्या है- What is Blog Post in hindi?

Blog पोस्ट उस Article को कहते है जिसे एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए लिखता है उदाहरण के लिए अभी आप जो Article पढ़ रहे है इसे ‘Blog Post’ कहते है।

Simply हम कह सकते है कि किसी ब्लॉगर जो अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखता है, जिसे ब्लॉग पर पब्लिश करना है उसे ब्लॉग पोस्ट कहते है। ब्लॉग पोस्ट ही वो माध्यम है जिससे अपने नॉलेज और एक्सपीरियंस को लोगो के साथ साझा किया जाता है।

और यही ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए blogger या wordpress प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाना पड़ता है, जिससे पैसा कमाने का मौका जल्दी बढ़ जाता है।

Post Publish करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें-

सबसे पहले, आप जिस Topic पर पोस्ट लिखने जा रहे है उस Topic के बारे में अच्छे से जानकारी नही है, तो उस Topic के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर ले फिर उस Topic पर Article लिखे।

पहले short में जानते है कि कैसे क्या करना है।

1- सबसे पहले आप जिस Topic पर पोस्ट लिखने चाहते है उसे Select करें।

2- फिर उस Topic के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त लर लें।

3- Post को लिखने के बाद Draft में Save लर लें।

4- फिर आप  Title, Tags, Images, Post, Permalink इस सभी का SEO करें।

5- फिर खुद से एक बार अपने पोस्ट को Read के लें।

6- फिर Post को Publish कर दें।

यदि आप इन सभी बातों का खास ध्यान रखते है, तो आपका हर Post बेहतरीन होगी और Visitors आपकी Post में Interest रखेंगे जिससे आपके Blog पर Traffic Increase होगी।

चलिए अब सभी Points को Detail में जानते है

1- Post का Title अच्छा डालें

आप Post को Publish करने से पहले ये Confirm कर ले कि क्या आपके Post का Title आपके Post से related है और उसे दर्शाता है कि नही। आपके Post का Title आकर्षक होना चाहिए यदि आपके Blog Post का Title ही अच्छा नही होगा तो Visitors को पसंद नही आएगा और Boring Type का लगेगा जिससे वो Open ही नही करेंगे इसलिए Post का Title अच्छा लिखें।

और एक बात का जरूर ध्यान रखें कि आप अपनी Post का Title बढा चढ़ा कर कभी न लिखे इससे आपके visitors नाराज हो सकते है। ऐसा इसलिए होता है की जब आप किसी Post का Title बढ़ा चढ़ा कर लिखते है तो वो Title आपके Post से शायद Related नही होता है इसलिए इसका खास ध्यान रखें। अपने जिस Topic पर Post लिखा है उसी से Related एक अच्छा सा Title लिखें।

2- Post को Draft में Save करके पढ़े

जब आप किसी Topic पर Post तैयार कर लेते है, तो उसे सबसे पहले Draft में Save कर ले और उसे स्वयं पढ़े और उसमें जितनी गलती है उसे सुधारें और बल्कि उससे सिख ले कि आगे से आपके Post में गलती न हो

3- Post को आसान शब्दो मे लिखें

जिस Topic पर आप Post लिख रहे है कोशिश करें कि Topic को आसान शब्दों में लिखे जिससे Readers को पढ़ने में परेशानी न हो और वो हर Steps को आसानी से समझ सकें।
और अपने Post में Heading और Sub-Heading का इस्तेमाल जरूर करें इससे आपकी Post दिखने में अच्छी लगती है और Readers को समझने में आसानी भी होती है।

आप अपने Post में जिस विषय की जानकारी दे रहे है उसको एकदम Clear करके बताये Text में होने वाले Bold, Italic का भी इस्तेमाल करें।

इसे भी देखें :  All Blogger tutorial इसपर क्लिक करके आप Blogger से related सभी पोस्ट देख सकते है।

4- Post में Interlinking करें

आप अपने Blog के हर Post में Interlinking जरूर करें Internal linking का मतलब आपके Blog के दूसरे Post का link Post में Add करना।
और ध्यान रखें कि Interlinking का इस्तेमाल Readers के सुविधा के अनुसार ही Add करें। उसी जगह पर Link Add करें जहाँ उसकी जरूरत हो।

Internal lnking के इस्तेमाल से आपके Blog का Bounce Rate भी कम होता है जो कि आपके Blog के लिए बहुत अच्छा है।

5-Spelling Mistakes और Grammatical  Mistakes पर ध्यान दें

Post Publish करने से पहले अपनी Post में Grammatical or Spelling Mistakes को सुधारें।

बहुत से Blogger ऐसे होते है जो Post लिखते समय Spelling Mistakes पर ध्यान नहीं देते है जिससे Readers को Post पढ़ने या समझने में परेशानी होती है और इसी वजह से Post Read नहीं करते है और Back हो जाते है।

इसके लिए आप ऐसा करें कि किसी Topic पर Post तैयार कर ले फिर आप आपने किसी दोस्त या Family Member को उसे पढ़ने के लिए दे और उनसे पूछे कि उनका क्या मनना है कुछ गलत सही वो जरूर बताएंगे।

6- Image Alt Tag का इस्तेमाल करें

सबसे पहले ये ध्यान रखे कि आप अपनी हर Post में कम से कम एक Image का इस्तेमाल जरूर करें एयर उसमे Alt Tag का भी इस्तेमाल करें।
Alt Tag Search Engine को बताता है कि image किस Topic के बारे में है क्योंकि Search Engine Image को खुद Read नही कर पाता है इसलिए अपनी Post Images में Alt Tag का इस्तेमाल जरूर करें।
उसी Image का इस्तेमाल करें जो आपके Post से Related हो और Post में ज्यादा Image Add करने से भी बचें।

7- एक Focus Keyword का इस्तेमाल करें

Post लिखते समय आपके Post का एक Focus Keyword जरूर होना चाहिए जिससे आपकी Post Search Engine में Rank कर सकें।

और आप आपने Focus Keyword का इस्तेमाल Post के Title, Permalink, Meta Description और Post के पहले Paragraph में जरूर Add करें।

8- Copy Content का इस्तेमाल न करें

अभी तक आपने जितने भी Points को जाना है वो Post में जरूरी है पर ये Most Important Point है जिसे Copy Content कहते है इसका मतलब ये है कि आप किसी और Websites की Post को Copy करके अपने Post में कभी इस्तेमाल न करें। आप किसी प्रकार का Copy Image, Text का इस्तेमाल न करें।

और यदि आप इसका इस्तेमाल करते भी है तो आपके Blog पर Visitors तो आ सकते है But जब आप Google Adsense के लिए Apply करते है, तो वो उसे Reject कर देंगे जिससे आप पैसा Earn नही कर सकते है।

और अपने Post में किसी भी प्रकार के Hacking या ऐसी जानकारी न दे जिससे किसी न नुकसान हो मतलब Illegal पोस्ट को न लिखे और न उसे Publish करें।

9- Post में Labels का उपयोग करें

Post में Label/Category का मतलब की जब आप किसी Series की तरह Post को Publish करते है तो इसे Label कहते है। जैसे  ‘Blogger Tutorial’  या  ‘How to’  इस Category में सिर्फ उसी से related ही Post मिलेंगे।
इसका उपयोग करने Visitors को आपके Blog Post को ढूढ़ने में आसानी होती है।
और Search Engine भी इसे आसानी से समझ लेता है जिससे Traffic Increase होती है।

10- Post की Permalink (URL) सेट करें ।

Permalink link का मतलब जब किसी Blog Post का URL, Blog के Author द्वारा स्वयं बनाया जाता है, तो इसे Custom Permalink कहते है।

Custom Permalink की खास बात यह है कि इसका URL छोटा जरूर होता है पर इसे Search Engine ज्यादा पसंद करता है। और यह छोटा होने के कारण ज्यादा स्पष्ट होता है। तो इस बात का जरूर ध्यान रखे कि Permalink को अच्छे से सेट करें और छोटा लिखें।

तो अब आप निश्चिन्त होकर अपने Blog Post को Publish कर सकते है।

आपने क्या सीखा ? Conclussion

आज के इस पोस्ट में आपने जाना कि Blog पोस्ट को Publish करने से पहले किन बातों का ध्यान रखें? आपने बहुत आसान शब्दो मे जाना कि Blog Post को Publish करने से पहले किन-किन बातों पर ध्यान देना चाहिए और ये सभी जानकारी एक Blogger के लिए बहुत ही जरूरी है जिससे कि उसके Blog पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आए।
मैं उम्मीद करता हूँ कि यह Tutorial Blog post ko publish karne se pahle kin bato ka dhyan rakhein? आपके के लिए उपयोगी साबित होगा और यदि आपको Blogging से Related कोई कोई भी समस्या या प्रश्न है, तो जरूर Comment Box में पूछें और साथ ही यदि आपके पास मेरे लिए कुछ सुझाव हो, तो जरूर बताएं।
Share It

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Readews वेबसाइट पर मेरा नाम है Abhishek Agrahari और मैं Readews.com वेबसाइट का Founder हूँ। मैंने यह वेबसाइट खास उनके लिए क्रिएट किया है, जो Digital Markering को जानना चाहते है क्योंकि यहाँ आपके लिए Blogging और Make Money जैसे Topics पर आर्टिकल मिलेंगे जो नए Updates के साथ है।

Leave a Comment