Blog aur blogging kya hai in Hindi- ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या होता है

आज के इस Tutorial में हम जानेंगे कि Blog aur blogging kya hai in Hindi अगर आप आप Blogging कर रहे है, तो आप इसमें अपना Best Effort डालिये क्योंकि अगर आप Blogging में अपना कैरियर बनाना चाहते है और पैसा कमाना चाहते है, तो इसे Professionally करना होगा तभी आप इसमें success हो सकते है।

तो इसके लिए आपको जानना होगा कि Professional Blogging क्या है? इसके बारे जानने से पहले मैं आपको Blogging के बारे में कुछ Important Topic बताता हूँ।

महत्वपूर्ण तथ्य-

वैसे तो आपको पता होगा कि अगर Internet या Technology से Related कोई भी Problem हमें होता है, तो सबसे पहले हम Google या फिर और किसी Search Engine की सहायता से उस problem को solve करने की कोशिश करते है और Solve हो भी जाता है।

लेकिन इसका मतलब ये नही है कि वे सभी जानकारी Google Search Engine के पास रहता है बल्कि जितने भी Blogs और Websites है ये उनके Links को अपने अंदर Store करके रखता है और जब कोई व्यक्ति उससे related question करता है, तो वो इसे show कर देता है। तो इसके लिए ब्लॉगिंग क्या है? ये जानना जरूरी है।

क्योंकि आज के दिनों ऐसे लाखो करोड़ों लोग Google पर अपना Blog , Website बना के Information Publish करते है। तो ऐसे में हम ये कह सकते है कि जो लोग अपने Informations को पूरी दुनिया में Share करते है, तो उन जानकारियों को Share करना ही ‘Blogging’ कहलाता है। तो चलिए अब जानतेे है कि ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है?

Blog kya hai in hindi- ब्लॉग क्या होता है?

Blog एक Website के Page की तरह होता है जिसपर Article Publish किया जाता है। दरअसल ब्लॉग को गूगल ही Manage करता है क्योंकि ब्लॉगर गूगल का ही एक Product है और ये बिल्कुल ही एक फ्री Service है जिसपर आप अपने Information को पूरी दुनिया के साथ share कर सकते है।

आमतौर पर Blog बनाने का एक उद्देश्य होता है की ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करना और साथ ही अपने कुछ लक्ष्य को हासिल करना जैसे ; Blog बना के पैसा कमाना और इससे Popular होना और अपने किसी Business को Grow करना हो सकता है।

Blogging kya hai in Hindi- ब्लॉगिंग क्या होता है?

Blogger पर Blog बनाकर रोज Article डालना, जो आप खुद से लिखते है और वो सबसे अलग हो और उस Blog को अपने से डिज़ाइन करना ही ‘Blogging’ कहते है।

साफ-साफ कहें तो बिल्कुल आसानी से आप अपना एक खुद का Blog बना के ढेर सारा पैसा घर बैठे काम सकते है और internet पर अपना Image बना कर फेमस भी हो सकते है पर इसके लिए सबसे पहले आपको Hard Work और साथ ही Smart Work भी करना होगा तब आप 100% Blogging में Success हो पाएंगे। बस इसके लिए आपको इसे Professionlly और Seriouly करना होगा।

Blogging के लिए क्या जरूरी होता है?

Blogging करने के लिए सबसे पहले आपका एक Gmail Id होना चाहिए तब आप आसानी से Blog बना सकते है और सबसे बड़ी बात की आपके पास ऐसे Articles होने चाहिए जिसकी जरूरत Visitors को हो जिसमें उनका पढ़ने में Interest हो।

और सबसे बड़ी चीज कि अगर आप Blogging में कैरियर बनाना चाहते है, तो इसके लिए दृढ़ निश्चय करना होगा कि आपको इसे करना है और इसमें success भी होना और आपको Blogging छोड़ना नही है तब आप Blogging में एक दिन ज सफल होंगे लेकिन इससे पहले आपको जनाना होगा कि Blog और Blogging क्या है? और साथ ही जनाना होगा कि Blog kaise banaye तो इसे पढ़े।

अधिकतर लोग लगभग 6 महीनों में ही Blogging छोड़ देते है। यदि आप जानना चाहते है ऐसा क्यों, तो ये पढ़ें ;  Blogging छोड़ने का क्या कारण है ऐसा क्यों करते है अधिकतर लोग?

Blogging से सम्बंधित सभी परिभाषाएं-

Blogging के लिए तैयार होने के बाद सबसे पहले इससे सम्बंधित उन सभी Tpoics के बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है जिससे आप Blogging में सफल होना चाहते है। तो चलिए अब Blogging से सम्बंधित विषयों के बारे में जानते है जिन्हें हम परिभाषा के रूप में समझेंगे।

ब्लॉग की परिभाषा

Blog को यदि हम ‘Diary’ कहे तो ये बिल्कुल भी गलत नही होगा। ये Diary Internet पर उपलब्ध होता है जिसे एक Blogger ही बनाता है। और इस Blog/Diary को कोई भी व्यक्ति पढ़ सकता है।

ब्लॉगर एक प्लेटफार्म है, जहाँ पर फ्री में ब्लॉग क्रिएट की जा सकता है। और यही ब्लॉग गूगल में डायरी की तरह होता है जिसे कोई विजिटर अपने पसंदीदा ब्लॉग या जरूरत के हिसाब से पड़ता है और उससे नॉलेज लेता है।

ब्लॉग एक अच्छा तरीका भी है खुद के जानकारी को प्रत्येक लोगो तक पहुँचाने का और खुद को फेमस करने का। साथ ही ब्लॉग एक अच्छा स्रोत है पैसा कमाने का।

ब्लॉगिंग की परिभाषा- What is blogging hindi

एक ब्लॉग बनाना और उसपर रेगुलर अपडेट करने जैसे आर्टिकल पब्लिश करना, ब्लॉग को अच्छे से कस्टमाइज करना जिससे ब्लॉग जल्दी गूगल पर रैंक करें और विजिटर ब्लॉग को विजिट करें, तो इसे ब्लॉगिंग कहते हैं।

सिम्पली ब्लॉगर प्लेटफार्म पर या वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बनाके उसपर काम करना ब्लॉगिंग होता है और इसका प्रमुख उद्देश्य होता है, पैसा कमाना, ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना, अपना ज्ञान बढ़ाना साथ ही अपने ज्ञान को लोगो तक पहुँचाना।

ब्लॉगिंग का मतलब होता है ब्लॉग को सही प्रकार मैनेज करना जिसे एक ब्लॉगर ही करता है।
ब्लॉग को मैनेज जैसे:- अच्छे Article लिखकर Publish करना, Blog का SEO Optimization करना, Internal linking करना आदि। इन सभी कार्यों को करना ही ‘Blogging’ होता है।

ब्लॉगर की परिभाषा- who is blogger

ब्लॉगर प्लेटफार्म या वर्डप्रेस प्लेटफार्म ब्लॉग बनाने और ब्लॉगिंग करने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहते है। आसान भाषा मे कहे तो यह सबसे सटीक उत्तर है।

Blogger हम उस व्यक्ति को कहते है जिसने एक ब्लॉग बनाया है और उसपर प्रतिदिन पोस्ट डालता हो या उसे Update करता हो मतलब उस Blog के मालिक को ‘Blogger’ कहते है।

ब्लॉगर ब्लॉग को मैनेज करने और कस्टमाइज करने के लिए आर्टिकल को लिखकर उसमे सही keyword, Title heading और subheading को क्लियर लिखता है और उसके SEO पर ज्यादा ध्यान देता जिससे उसका आर्टिकल गूगल सर्च इंजन में रैंक करें।

हमने आपको सटीक जानकारी देने का प्रयास किया जिसके लिए कई अलग-अलग तरीको से बताया जिसे अब आप समझ चुके है।

ब्लॉग पोस्ट की परिभाषा- What is Blog Post in hindi

Blog पोस्ट उस Article को कहते है जिसे एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए लिखता है उदाहरण के लिए अभी आप जो Article पढ़ रहे है इसे ‘Blog Post’ कहते है।

ब्लॉग पोस्ट ब्लॉगर लिखता है, अपने ब्लॉग के लिए और इसे अच्छे से customize करता है, जिससे आर्टिकल आसानी से गूगल में रैंक करें और उसके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आये।

Simply हम कह सकते है कि किसी ब्लॉगर जो अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखता है, जिसे ब्लॉग पर पब्लिश करना है उसे ब्लॉग पोस्ट कहते है।

Blogging करने के लिए कौन सा Topic Choose करें

अधिकतर Blogger इसलिए Fail हो जाते क्योंकि जब वो किसी Blog की Income को देखते है, तो सोचते है कि इस टॉपिक के आर्टिकल और niche में ज्यादा पैसा है, तो वो इसी से related Blog बना लेते है, लेकिन वो धीरे-धीरे Blogging करना छोड़ देते है।

इसलिए अपने इनट्रेस्ट के हिसाब से हो कोई एक niche या टॉपिक को सेलेक्ट करें और उसी पर ब्लॉगिंग करें। हमनें नीचे Blogging करने के लिए कुछ सबसे Trending Topic की List दिया है उसे देखें और किसी एक का चयन करके ब्लॉगिंग करें। इससे आपको Blogging का Topic चुनने में मदद मिलेगा।

Top Trending Topics For New Blog

Art & Entertainment
Beauty & Fitness
Books & Literature
Games
Health
Business
Job & Education
News
Law & Government
Internet & Technology
Science
Travel
Sport
Shopping
People & Society

ये ऐसे Trending Topics है जिसपर आप Article अपने Blog पर Publish कर सकते है और उससे घर बैठे पैसा कमा सकते है बस आपको थोड़ा समय देना होगा मतलब इन्तेजार करना होगा।

Blog aur blogging kya hai in Hindi- शार्ट में

अंत मे हम बात करें ब्लॉग और ब्लॉगिंग के बारे में तो ब्लॉगर प्लेटफार्म पर कोई भी व्यक्ति अपना एक ब्लॉग बना सकता है जो ब्लॉग होता है और उस ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए वो व्यक्ति आर्टिकल लिखकर रेगुलर अपडेट एयर अपलोड करता है, तो इसे ब्लॉगिंग कहते है।

सबसे सरल और आसान शब्दों में भी मकमे कोशिश किया जिससे आपको ब्लॉगिंग और ब्लॉग को समझने में कोई परेशानी न हो।

आपने क्या सीखा ? Conclusion

आज आपने जाना कि Blog और Blogging क्या है? साथ ही Blogging से सम्बंधित उन सभी परिभाषाओं के बारे में जाना जो एक Blogger के लिए जानना बेहद जरूरी होता है।

जैसे:- ब्लॉग क्या? ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगर क्या है? ब्लॉग पोस्ट क्या है? इन सभी की परिभाषाओं के बारे में जाना।

और साथ ही जाना कि किन Topics पर अपना एक Blog बनाये बल्कि मैंने इस पोस्ट में 15 ऐसे Trending Topic की List दी है जो आपको ये चुनने में बहुत मदद करेगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट Blog aur blogging kya hai in Hindi अच्छा लगा होगा और आपके लिए ये Post उपयोगी साबित होगा। यदि आपको Blogging से Related कोई भी doubt हो, तो Comment Box में जरूर पूछें।

और यदि आपको ये Post अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों को जरूर Share करें और Blogging करने में उनकी मदद करें।

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Readews वेबसाइट पर मेरा नाम है Abhishek Agrahari और मैं Readews.com वेबसाइट का Founder हूँ। मैंने यह वेबसाइट खास उनके लिए क्रिएट किया है, जो Digital Markering को जानना चाहते है क्योंकि यहाँ आपके लिए Blogging और Make Money जैसे Topics पर आर्टिकल मिलेंगे जो नए Updates के साथ है।

Leave a Comment