Blog kaise banaye step by step complete guidance 2022- पैसा कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाएं

Blog kya hai aur kaise banaye? यह प्रश्न सिर्फ एक ब्लॉगर ही पूछ सकता है और ब्लॉग बनाके पैसा कैसे कमाए इसे एक passionate ब्लॉगर पूछता है जिसे action लेना आता है। ब्लॉगिंग ऐसा फील्ड है जहाँ थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करने के बाद आपको सीखने के साथ ही पैसा कमाने का opportunity मिलता है।

How to create a blog. ब्लॉग कैसे बनाये Hindi blog kaise banaye 2022 को लेकर जितने प्रश्न आपके है उन सभी को explain किया है। जिससे आपको बेहतर value मील और आप एक सफल ब्लॉगर बनने की ओर बढ़े।

Blogging एक आज के समय मे सबसे बेहतरीन platform और resource है जहाँ आपको किसी manager या owner के बगैर खुद का startup कर सकते है और blogging में Career बना सकते है। startup जैसे business के लिए, study और information जैसे content को share करने लिए।

और ब्लॉग ही वो तरीका है जिसे सीखने के बाद आप एक अच्छा और professional website develope कर पाते है। वैसे तो web developement coding का हिस्सा है लेकिन आज के समय मे bogger और wordpress जैसी popular platform available जो बिना coding के वेबसाइट बनाने का मौका देती है जिसके लिए Hindi blog kaise banaye को सीखना होता है।

इस आर्टिकल में हम सीखेंगे कि आप कैसे एक professional ब्लॉग बना सकते है। और सबसे महत्वपूर्ण की ब्लॉग बनाके पैसा कैसे कमाये को भी जानेंगे जो आज सबसे ज्यादा पॉपुलर हो चुका है make money online in hindi के लिए।

चलिए जानते है कि blog kya hota hai aur kaise banaye को डिटेल में साथ ही समझेंगे आखिर ब्लॉग बनाके के पैसा कमाने का क्या तरीका है?

Table of Contents

ब्लॉग क्या होता है- What Is Blog?

ब्लॉग की बात करें तो यह एक प्रकार का वेबसाइट ही होता है। वेबसाइट किसी कंपनी या orgnization बनाता है अपने business purpose के लिए लेकिन blog एक प्रकार का information sharing platform होता है जहाँ लोग ब्लॉग की मदद से अपने knowledge को दूसरे लोगो के साथ साझा करते है।

Free blog kaise banaye गूगल पर ब्लॉग कैसे बनाये

ब्लॉग एक डायरी होता है, अंतर सिर्फ इतना है यह पेपर डायरी नही बल्कि online diary होता है जहाँ publish किये गए article को लोग पढ़ सकते है, उससे knowledge प्राप्त कर सकते है साथ ही उसे लोगो को साझा भी कर सकते है।

किसी ब्लॉग पर active रह कर उसपर regular update देना यह blog का मुख्य काम होता है, जैसे आर्टिकल पब्लिश करना और नई उपडेट्स को साझा करना।

ब्लॉग बनाना और उसपर आर्टिकल लिखना यह काम एक ब्लॉगर करता है मतलब ब्लॉग बनाने वाला व्यक्ति ही ब्लॉगर होता है, जो ब्लॉग पर एक्टिव रहकर उस पर उपडेट्स को साझा करता है। Free hindi blog kaise banaye: ब्लॉग कैसे बनाये 2022 में इसको समझना आवश्यक है।

Blogging का सही definition क्या है?

ब्लॉगर एक फ्री ब्लॉग/साइट क्रिएटर प्लेटफार्म है जिसका गूगल आपको फ्री एक्सेस देता है, इसे आप मैनेज कर सकते। यहाँ आप अपनी एक्सपीरियंस और नॉलेज के जरिये आर्टिकल लिखकर पब्लिश कर सकते है जिसे दुनिया के अलग-अलग देशो से लोग भी पढ़ सकते है।

वही wordpress एक paid platform है जहाँ blog बनाने के लिए पहले आपको invest करना होता है जैसे domain और web hosting खरीदने में। ब्लॉगर फ्री होने के कारण इसके feature limited होते है और वही wordpress paid होने की वजह से इसमें बहुत सारे features आपको मिल जाता है जिसे wordpress provide करता है।

लेकिन दोनों platform पर ब्लॉगिंग करने का एक ही उद्देश्य होता है। जैसे-जैसे आपका साइट गूगल में रैंक करेगा उसकी मदद से आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा कुछ दिन या महीनों बाद, फिर एड्स को अपनी साइट पर show करा के पैसा कमा सकते है।

ब्लॉग बनाने के बाद इसका सारा एक्सेस आपको मिल जाता है जैसे- ब्लॉग पोस्ट क्रिएट करना, ब्लॉग पोस्ट को एडिट करना, उसका SEO (On-page, Off-page) करना, उसे पब्लिश करना, लेआउट मैनेज करना और थीम इंस्टॉल करना।

क्या Blogging करके अच्छी earning की जा सकती है?

यकीनन ब्लॉग को लेकर नए ब्लॉगर्स के मन मे सबसे बड़ा myth होता है, क्या ब्लॉग बनाके पैसा कमाया जाता है? तो इसका साफ answer है, बिल्कुल हाँ आप ब्लॉग बनाके blogging start करके अच्छा-खास पैसा कमा सकते है।

ब्लॉगिंग एक अच्छा तरीका है स्टार्टअप के लिए क्योंकि ब्लॉगिंग एक बेहतर प्लेटफार्म है पैसा कमाने के लिए। आज के समय मे बहुत से हिंदी ब्लॉगर है, जो अपने ब्लॉग साइट से खूब सारा पैसा बना रहे है जैसे:- hindime.net, mybigguide, techyukti.

इनके हमीने की कमाई की बात करें तो एक अनुमान के मुताबिक ये लाखो रुपये एक ब्लॉग से कमा रहे है और इसका reveal video भी आप youtube की मदद से देख सकते है।

और अगर आप मेरे बारे में सोच रहे है, तो यह मेरा खुद का एक्सपीरियंस है क्योंकि ब्लॉग बनाके और quality content की मदद से मैं खुद पैसा बना रहा हूँ तो यह काम आप भी कर सकते है।

Blog बनाने से पहले क्या करें?

Hindi Blog kaise banaye step by step में सबसे महत्वपूर्ण विषय है कि ब्लॉग बनाने से पहले हमें क्या ध्यान देना चाहिए और क्या करना चाहिए। कुछ ऐसी चींजे होती है जिनको समझना जरूरी होता है।

अक्सर जब नया कोई ब्लॉगर इस फील्ड को कैरियर के लिए चुनता है, तो सबसे मुख्य परेशानी होता है कि ब्लॉग कैसे बनाये और ब्लॉग बनाने से पहले क्या करें क्योंकि जब तक बेसिक जानकारी उसे नही पता होगा और वह व्यक्ति सिर्फ गलती करेगा जिससे वह सिख तो सकता है।

लेकिन जल्दी successful blogger kaise bane ये थोड़ा difficult हो जाता है, इसलिए नीचें डिटेल में हमने ब्लॉग बनाने से पहले क्या करें इसकी सम्पूर्ण जानकारी को बताया है।

ब्लॉग के लिए भाषा चयन करें- Select Language for Blogging

हम बात करें ब्लॉगिंग के लिए भाषा को चयन करने का तो यह सवाल बिल्कुल नार्मल है क्योंकि आप या तो हिंदी भाषा का चयन करेंगे या इंग्लिश भाषा का। परंतु भाषा का चयन भी सबसे महत्वपूर्ण कड़ी होता है ब्लॉगिंग का इसमें आप एक specific country और वहाँ के लोगो को target कर सकते है।

अगर हम बात करें हिंदी भाषा मे blogging की तो यह खास भारतीय लोगो के लिए सबसे आसान है और यह target के हिसाब से भी काफी अच्छा हज क्योंकि यहाँ अधिकतर लोगों को हिंदीं भाषा का ज्ञान है पढ़ने और समझने में।

बात करें english भाषा मे ब्लॉगिंग की तो यह खास किसी foriegn country को target करने के लिए आप select कर सकते है। जैसे आप UAS को target कर रहे है कि आपके article और blog पर UAS से visitor आये तो आपको english भाषा का ही चयन करना होगा।

आपने देखा होगा इंग्लिश ब्लॉग की संख्या बहुत ज्यादा है ये इसलिए है क्योंकि हिंदी ब्लॉग की तुलना में इंग्लिश ब्लॉग से earning ज्यादा होती है लेकिन आप english भाषा का चयन तभी करें जब आपको blogging में अच्छा एक्सपीरियंस हो जाए।

किस टॉपिक पर ब्लॉगिंग करें- Find Your Niche

Niche ब्लॉग के टॉपिक को कहते है मतलब जिस टॉपिक पर आपका या किसी का ब्लॉग है उसे niche कहते है। आपने कुछ वेबसाइट्स को देखा होगा जिसमें किसी एक पर्टिकुलर टॉपिक पर ही वे आर्टिकल पब्लिश करते है जैसे- टेक्नोलॉजी, हेल्थ, एंटरटेनमेंट, एजुकेशन, न्यूज़ को ही अपने साइट में रिलेटेड आर्टिकल डालते है।

ब्लॉग स्टार्ट करने से पहले मतलब ब्लॉगिंग करने से पहले आपको अपना niche मतलब टॉपिक ढूंढना होगा जिसपर आर्टिकल लिखकर आप पब्लिश करेंगे। आज के समय मे ऐसे बहुत से टॉपिक्स है जिसपर आर्टिकल लिखकर ढ़ेर सारे ऑडियंस ला सकते है अपने साइट पर।

लेकिन सबसे बड़ी बात है कि जो niche आप सेलेक्ट कर रहे हो उसमें आपका इंटरेस्ट होना चाहिए तभी आप उसपर अच्छे से काम कर पाओगे और हिंदी ब्लॉग कैसे बनाये को भी आप समझ पाएंगे।

अगर आप confuse है niche को select करने में तो नीचे हमने कुछ बेहतरीन niches ideas को आपके साथ साझा किया है इसपर ध्यान दें और किसी एक का चयन करें।

Top 10 Niches for Blogging

1. Technology
2. Science & Technology
3. Finance
4. Digital Marketing
5. Blogging
6. Youtube Tutorial
7. WordPress
8. Mobile Review
9. Make Money Online
10. Photography

ब्लॉग कैसे बनाएं Blog Kaise Banaye? (How to Make A Blog in Hindi)

सबसे मुख्य प्रश्न की ब्लॉग कैसे बनाये- Blog kaise banaye step by step ब्लॉग से संबंधित अभी तक आप बहुत कुछ सिख चुके है अब सबसे महत्वपूर्ण है ब्लॉग बनाने की प्रक्रिया को समझना।

ब्लॉग बनाने के लिए हमने step by step इन सभी को कवर किया है जिससे आपको ब्लॉग बनाते समय कोई परेशानी न हो। ब्लॉग बनाने को जाने इससे पहले समझते है ब्लॉग बनाने के लिए क्या चाहिए होता है।

ब्लॉग बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है?

ब्लॉगिंग फील्ड में अगर आप आ रहे है, तो ब्लॉग बनाने के लिए कुछ चीजों की आवश्यकता होती है जिसके बाद ही आप एक बेहतर hindi blog create कर सकेंगे। चलिए इन महत्वपूर्ण चीजो को जानते है।

1. Blog Niche

जैसा कि ऊपर ही आप जान चुके है ब्लॉग के लिए niche की उपयोगिता और उसका चयन करना। वैसे ब्लॉग के लिए niche का selection तो अपने interest के हिसाब से ही करें जिससे आपको उसमें आसानी हो blogging करना और आर्टिकल लिखना।

Top 10 niches को भी हमने आपके साथ ऊपर साझा किया है उसे जरूर देखें और उनमें से किसी का चने कर लें जिससे आपको बाद में परेशानी न आये ब्लॉगिंग करते समय।

2. Domain Name

wordpress par free blog kaise banaye में ब्लॉग के लिए niche select करने के बाद एक ब्लॉग बनाने के लिए सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण चीजो में domain name एक important resource होता है।

Domain आपके साइट का एक unique address होता है जो दुनिया मे बनाये गए सभी ब्लॉग से आपके ब्लॉग को अलग पहचान देता है और सबसे अलग बनाता है। डोमेन नेम unique होता है जिसके कारण ही आपके ब्लॉग पर कोई विजिट डायरेक्ट सर्च इंजन से आ सकता है।

हालाँकि domain name free और paid दोनों प्रकार के होते है जिसे आप सेलेक्ट करके अपने ब्लॉग से कनेक्ट कर सकते है लेकिन ब्लॉग की अलग पहचान बनाने के लिए और इससे पैसा कमाने के लिए मैं आपको सलाह दूँगा की आप एक paid domain name ही purchase करें। पिछले पोस्ट में मैंने बताया है

मैं आपको कभी-भी फ्री डोमेन नेम लेने का सलाह नही दूँगा क्योंकि इससे आपका कोई खास प्रोफिट नही होने वाला है इससे आपका समय तो बर्बाद होगा ही और वही आपको काफी demotivation का सामना करना पड़ेगा जिससे अक्सर blogging छोड़ देने का मन करेगा।

Free domain में आपको एक subdomain provide किया जाता है जैसे:- example.blogspot.com इसके google search engine में rank होने का chances न के बराबर होता है वही paid domain जैसे example.com (readews.com मेरा साइट domain name) यह आसानी से सर्च इंजन में rank कर सकता है।

Note:- वैसे एक अनुमान के लिए आपको बता दूँ कि डोमेन नेम लगभग आपको 1500 रुपये तक मिल जाता है जिसकी expiry भी होती है 1 year तक का। मतलब 1 साल के लिए domain name खरीदने के लिए 1500 रुपये तक कि जरूरत होती है और 1 year के बाद उसे renew भी करना होता है।

3. Web Hosting

Create a blog in Hindi में Web hosting एक जरूरी resource होता है ब्लॉग के बनाने में। वेब होस्टिंग एक sever होता है जहाँ आपके blog का सारा डेटा save होता है। web hosting पर save data की मदद से ही कोई विजिटर आपके ब्लॉग को view करके किसी भी data मतलब article को पढ़ सकता है।

Web hosting कैसे खरीदें? यह free और paid दोनों type के होते है लेकिन ब्लॉगिंग में अच्छा काम करने के लिए मैं आपको paid की तरफ invest करने को prefer करूँगा हालाँकि अगर आप नए blogger है, तो जरूर free hosting का ही प्रयोग करें जिसे मैंने आगे बताया है।

चाहे फ्री होस्टिंग हो या पेड यह दोनों ही अलग server होते है जो आपके ब्लॉग और ब्लॉग पर मौजूद डेटा को हमेशा online रखते है जिससे कोई भी उसे view करके देख सकता है।

बेसिक जानकारी के लिए मैं आपको सलाह दूँगा अगर आप paid hosting की तरफ जा रहे है, तो hostinger एक अच्छा hosting provider है जहाँ आप अपने साइट को host करके benifit पा सकते है। पिछले पोस्ट में हमनें बताया है कि Hostinger से Hosting कैसे खरीदें?

4. Blogging Platform

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको पहले एक प्लेटफार्म का चने करना होता है और आज के समय मे दो सबसे बेहतरीन और फेमस प्लेटफार्म है blogger और wordpress हालाँकि दोनों में अंतर है। इन दोनों के feature, limitation और भी कई चीजें है जो दोनों को एक-दूसरे से अलग बनाते है।

blog kya aur aur kaise banaye – ब्लॉग कैसे बनाया जाता है इसमें सबसे जरूरी चरण है कि ब्लॉग बनाने के लिए प्लेटफार्म को चयन करना। वैसे ब्लॉग blogger और wordpress दोनों पर ही बनाना आसान होता है लेकिन काम करना थोड़ा दोनों पर अलग होता है और ये इनके features के कारण है।

Blogging के लिए ये वही दोनों प्लेटफार्म है जिनपर जितने ब्लॉग क्रिएट किये गए है और तो और 70 से 80% ब्लॉग wordpress पर है।

1. Blogger
2. WordPress

ब्लॉग बनाने के लिए कौन-सा Blogging Platform चुनें?

आपके मन मे यह सवाल जरूर है कि ब्लॉग बनाने के लिए इन दोनों में से किस प्लेटफार्म को चुनें ब्लॉगर या फिर वर्डप्रेस तो मैं आपके इस confussion को दूर करने के लिए blogger और wordpress दोनों को ही एक-एक करके विस्तार से बताता हूँ जिससे आपको आसानी होगा blogging platform को चुनने में।

वैसे दोनों ही platform अपने आप मे एक बेहतर फीचर प्रोवाइड करते है बस अंतर ये है कि blogger platform free में देता है और wordpress में आपको उसके लिए hosting purchase करना होता है जो कि ऊपर बताया है web hosting के बारे में।

1. Blogger Platform

ब्लॉगर गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसे Google खुद Manage करता है और ये गूगल द्वारा दी गई एक फ्री hosting सर्विस है जिसके जरिए आप किसी भी जानकारी Image, Video या अपनी Experiences को और अपनी बातों को पूरी दुनिया के सामने रख सकते है।

Blogger Platform आपके पास एक ऐसा जरिया है जिसपर Blogging Business Ideas को समझने के बाद बिल्कुल फ्री में ब्लॉग बना के अच्छी कमाई की जा सकती है। Blogger.com google search engine में एक site के role (character) की तरह होता है।

लेकिन ब्लॉगर प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने के लिए भी आपको एक unique domain name purchase करना ही होगा जिसे मैंने अभी detail में समझाया है।

2. WordPress Platform

WordPress platform एक paid service नही है यह free होता है लेकिन wordpress पर blog बनाने के लिए hosting की जरूरत होती है जिसके लिए आपको किसी hosting provider से hosting खरीदन पड़ता है।

सीधा कहे तो hosting को खरीदने के बाद उसमें wordpress को install किया जाता है फिर wordpress पर कोई भी व्यक्ति blogging कर पाता है।

WordPress एक advance feature प्लेटफार्म होता है जहाँ आपको छोटी या बड़ी कामों के लिए बहुत आसान सा सोल्यूशन मिल जाता है जिससे आसानी से उसे fix या add कर सकते है। मैं बात कर रहा हूँ plugins की जो wordpress को खास और अलग बनाता है क्योंकि ब्लॉग का seo, TOC (Table of content) ये सब बिल्कुल आसानी से मैनेज कर सकते है मात्रा कुछ plugins की मदद से।

Important Note For Platform Selection:-

अगर आप नए ब्लॉगर है मतलब इस फील्ड में नए-नए है, तो मैं आपको यही सलाह दूँगा की आप domain name खरीदें और blogger platform पर ही blogging start करें क्योंकि अक्सर नए ब्लॉगर के पास investment के लिए पैसों की कमी होती है ऐसा मेरे साथ भी था यह मेरा खुद का अनुभव है।

और अगर आप invest करने के काबिल है और ब्लॉगिंग को कैरियर की तरह समझ रहे है, तब उस समय या अभी से wordpress पर आ सकते है। आप चाहे तो सभी blogger पर काम करें कुछ income start होने के बाद जब मन करें तब wordpress पर switch कर सकते है।

वर्डप्रेस और ब्लॉगर प्लेटफार्म पर ब्लॉग कैसे बनाएं- How to create a blog on WordPress and Blogger?

अब जानते है कि इन दोनों platforms पर blog kaise create kiya jata hai और इसके लिए मैं डिटेल में ब्लॉग बनाने के तरीकों को बताउगा जिसे दोनों प्लेटफॉर्म्स पर एक-एक करके जानेंगे कि आखिर ब्लॉग कैसे बनाते है?

WordPress और Blogger दोनों के लिए ही अलग steps को follow करना होगा इसलिए ब्लॉग बनाने को लेकर पहले एक प्लेटफार्म को अच्छे से समझे फिर दूसरे पर ध्यान दें या फिर अगर आप blogger पर free ब्लॉग बनाना चाहते है तो उसे थोड़ा आर्टिकल के नीचे बताया है, तो सीधा वहाँ scroll करके उसे देखें।

Hostinger Se WordPress Blog Kaise Banaye?

Hostinger एक अच्छा और किफायती होस्टिंग प्रोवाइडर प्लेटफार्म है, जो आपको Free SSL और Free Domain Name भी देता है और खासतौर पर मैं खुद hostinger के ही होस्टिंग का ही इस्तेमाल करता हूँ इसलिए आपको सलाह दूँगा आप भी hostinger पर ही अपना साइट host करें।

क्योंकि एक सही सलाह और सुझाव आपको सही दिशा में आगे बढ़ाता है और यह मेरा खुद का एक्सपीरियंस है इसलिए आपके साथ साझा कर रहा हूँ।

वैसे तो स्टार्टिंग में मैंने भी blogger पर अपना ब्लॉग स्टार्ट किया था लेकिन आज wordpress पर आ चुका हूँ। इसका कारण सिर्फ और सिर्फ feature और professional blogging method है।

चलिए अब जानते है hostinger से wordpres blog कैसे बनाये? और इसके लिए क्या चाहिए होता है।

Note:- जैसा कि पहले ही मैंने बताया ब्लॉग बनाने के लिए domain चाहिए होता है और वही अगर वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना चाहते है, तो आपको domain name के साथ ही hosting की भी जरूरत होती है जिसे hostinger से web hosting खरीदें तभी आप 2022 blog create in hindi कर पाएंगे।

1. Hosting में WordPress Install करें

Hostinger से होस्टिंग purchase करने के बाद उसमें WordPress install करना होता है यह ज्यादा कठिन नही है सिर्फ कुछ क्लिक्स में ही आप इसे कर पाएंगे।

Hosting buy करने के तुरंत बाद जब उसका डैशबोर्ड ओपन होता तभी आपके सामने wordpress, woo commerce के और ऑप्शन आते है जहाँ आपको wordpress पर क्लिक करके उसे install करना होता है।

बस इतना करते ही आपके hosting में wordpress install हो जाएगा इसके बाद और सेटअप करना होता है।

अगर आप Honstinger में WordPress install करना नही जानते या नही कर पा रहे है, तो आप मेरे डिटेल पोस्ट को देख सकते है जिसमे 1 click wordpress installation को अच्छे से बताया है और आप मुझसे contact भी कर सकते है।

2. Domain को Hosting के साथ जोड़े

WordPress install कर लेने के बाद Domain और Hosting को आपस मे जोड़ना मुख्य काम होता है। अगर hostinger का premium plan आप select करके उसे खरीदते है, तो उसमें एक डोमेन नेम आपको फ्री मिल जाता है जिसे hosting के साथ connect करना बिल्कुल आसान होता है।

वही अगर आप किसी दूसरे Domain Name Provider Sites से domain name buy करते है जैसे Godaddy, Name Chip या किसी से तो उसको hosting के साथ जोड़ने के लिए आपको डोमेन के DNS में Nameservers को Change करना होगा।

अगर आप Domain को Hosting से Connect करना नही जानते तो मेरे पिछले आर्टिकल को देखें जिसका लिंक नीचे दिया है, यहाँ डिटेल में डोमेन को होस्टिंग से साथ जोड़ने के बारे में बताया है।

डोमेन को होस्टिंग से कनेक्ट करने के बाद Hostinger के dashboard में आपको 48 hours का टाइम active होने का दिखेगा लेकिन यह maximun 2 से 3 hours में active हो जाता है।

3. Blog में एक अच्छा Theme Install करें

ब्लॉग को successful और professional बनाने में सबसे अधिक दावेदारी ब्लॉग के थीम का होता है क्योंकि यह आपके साइट का सबसे मुख्य और बेसिक पॉइंट होता है।

WordPress में Blog के theme को लेकर परेशानी नही होती है क्योंकि यहाँ आपको multiple choice मिल जाते है। अगर थीम की बात करें तो गूगल सिर्फ और सिर्फ सिंपल और user friendly themes को ही ज्यादातर सर्च रिजल्ट में टॉप पर show करता है।

इसलिए ब्लॉग का design करते समय theme selection में ध्यान रखें कि थीम user friendly, mobile responsive और navigation उसका easy हो।

वैसे ब्लॉग का theme सबसे ज्यादा मैटर करता है Google और audience दोनों के लिए क्योंकि गूगल भी सिंपल थीम को ज्यादा प्रेफर करता है साथ ही रैंकिंग improve करता है।

और वही बात करें audience की तो विजिटर हमेशा अपने question के answer के लिए ऐसे साइट को विजिट करना चाहते है, जहाँ आसानी article पढा जा सके।

मैं आपको सलाह दूँगा की आप Blogging के लिए theme selection में Generatepress theme को चुने क्योंकि यह Mobile Responsive, Ads Ready और Simple + User Friendly होता है। यह एक बेहतरीन थीम है और आज के समय मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल भी इसी थीम का किया जा रहा है

4. जरूरी Plugins को Install करें

WordPress की बात हो रही हो तब Plugin सबसे ज्यादा important हो जाता है क्योंकि Plugins ही आपके site को professional look और best performance प्रोवाइड करता है।

और अगर बात हो रही है प्रोफेशनल ब्लॉगिंग की तब आपको वर्डप्रेस में कुछ ऐसे प्लगइन है जिनको install तुरंत कर लेम चाहिए और खास बात इस सभी का उपयोग मैं इसी ब्लॉग के लिए करता हूँ, तो मैं हमेशा आपको सिर्फ बेहतर चीजो को ही recommend करता हूँ।

1. Rankmath
2. Lightspeed Cache
3. Contact 7
4. Easy Table of Content
5. MonsterInsights
6. WP Form
7. Google Site Kit
8. Ad Inserter

इन सभी का इस्तेमाल मैं करता हूँ आपको भी रिकमेंड करूँगा इन plugins को अपने wordpres में इनस्टॉल जरूर करें। खासतौर पर Rankmath और Lightspeed Cache का अच्छे से setup भी जरूर करें।

5. Blog में जरूरी Pages बनाएं और Publish करें

WordPress blog हो या Free Blogger Blog हो उसपर कुछ ऐसे pages होते है जिसको ब्लॉग में बनाना जरूरी होता है और यह Google Search Engine और audience दोनों के लिए जरूरी होता है।

इन pages की बात करें तो ये About us, contact us ये ऐसे page है जिनसे कोई विजिटर आपसे contact करना चाहे तो कर सकता है मतलब ये पेजेज audience के लिए खास जरूरी होता है साथ हो गूगल के लिए भी।

कुछ पेज ऐसे होते है जो Adsense के approval लेने के time बहित important होते है मतलब बिना इन pages को बनाये आपको adsense का approval नही मिल सकता। अगर adsense का अप्रूवल चाहते है, इन pages को बनाये और पब्लिश करें।

1. About us
2. Contact Us
3. Disclaimer
4. Terms And Condition
5. Privacy Policy Page

ये सभी जरूरी पेज है इनको क्रिएट करके जरूर पब्लिश करें।

6. Blog के लिए Post लिखें

Blog के जान की बात करें तो वो Article होता है क्योंकि बिना ब्लॉग पोस्ट के आपका ब्लॉग का कोई अस्तित्व नही है। इसके लिए आपको ब्लॉग कैसे बनाये सीखने के बाद ब्लॉग पर post लिखकर रेगुलर पब्लिश करना सबसे महत्वपूर्ण काम होता है।

अब अगर आप सोच रहे है बस आर्टिकल लिखने के बारे में तो ध्यान रखिये ब्लॉग पोस्ट लिखना बड़ी बात नही है बल्कि एक High quality content और SEO friendly आर्टिकल लिखना बहुत इम्पोर्टेन्ट है।

गूगल का काम है बेहतर आर्टिकल को लोगो तक पहचान और इस काम मे गूगल बहुत ज्यादा अलर्ट रहता है ऐसे में जरूरी है कि एक बेहतर SEO friendly blog post kaise likhe अगर आप इसको लेकर परेशान है, तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें और blog kaise banaye in hindi 2022 के इस चरण के आगे बढ़े।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाये- Free Blog kaise banaye Step by Step in Hindi

Free Blog Website kaise banaye. फ्री ब्लॉग बनाये मतलब ये होता है कि आप बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग google पर बना सकते है इसके लिए आपको पैसा खर्च नही करना है।

यदि आप Blogging करना चाहते है और Blogging में अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो पहले इसके बारे में अच्छे से जानकरी लें जैसे ब्लॉग कैसे बनाये जब आप इसके बारे में अच्छे से जान लेते है और समझ लेते है कि ये कैसे काम करता है और इसमें क्या होता है, तब आप ब्लॉगिंग start करें।

फ्री ब्लॉग बनाने के लिए बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म हैं, जिसपर आप बिलकुल फ्री में ब्लॉग बना सकते है और खास बात ये है कि यह Google का product है जो आपको Free Hosting देता है जी मैं बात कर रहा हूँ Blogger की।

Blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको कोई charge नही देना होता है, अब मैं आपको ब्लॉगर प्लेटफार्म पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये? इसे अच्छे से Step-by-step बताने वाला हूँ।

Blogger में Blog बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है?

Blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपका एक Gmail Id होना चाहिए। Blog के लिए एक Title Name चुन लें और आपको अपने Blog का Address चुनना होगा जो इस प्रकार का होता है; जैसे-  ___.blogspot.com (_) das के जगह आप अपने अनुसार कुछ भी लिख सकते है।

Note:- फ्री ब्लॉग बनाने के लिए मैं आपको ये सलाह नही दूंगा की आप इसके free में provide किये गए Subdomain से ब्लॉग बनाये जैसे example.blogspot.com। मैं आपको सलाह दूँगा कि आप एक Domain Name जरूर खरीदे और उसी से अपना free blog create करें।

लेकिन याद रखें कि आप जिस Topic से related Blog बना रहे है उसी से related Blog का Domain Name Godaddy या किसी भी डोमेन नेम प्रोवाइडर से खरीदें और डालें।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं- Free Blogger Blog Kaise Banaye (How to create free blogger blog in Hindi)

ब्लॉगर पर ब्लॉग बहुत आसानी से बनाया जा सकता लेकिन ब्लॉग बनाने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है जो google par apna blog kaise banaye के लिये आसान बनाता है चलिए इन पॉइंट्स को जाने और सीखें।

Step 1. आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर जो भी है उसमें कोई भी वेब ब्राउज़र खोलिए और सर्च बार में www.blogger.com साइट को ओपन कीजिए।

Step 2. यहाँ आप अपना जीमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें यदि आप पहले से गूगल में लॉगिन है, तो शायद ये ऑप्शन गूगल आपसे ना पूछे।

Step 3. जब आप इसमें लॉगिन कर लेते है, तो वहाँ आपको left side में ‘New Blog’ के बटन का ऑप्शन होगा उसपर क्लिक करें।

Step 4. अब आपके सामने Browser में एक नया पेज ओपन होगा जहाँ आपको अपने नए ब्लॉग से संबंधित कुछ जानकारी को डालना होगा। आइए इसके बारे में जानते है।

Title: Title में आपको अपने Blog का नाम लिखना है।

Blog kaise banaye, blogger par free blog kaise banaye

Address: यहाँ आपको ऐसा नाम डालना है जिसे पहले किसी ने use न किया हो मतलब आपका Address Name Unique होना चाहिए। यदि आपका Name सबसे अलग और Unique है, तो ये आपको बता देगा कि “This blog address is available”.

Blog kaise banaye, blogger par free blog kaise banaye

Template: इसके जरिए ही आप अपने ब्लॉग के डिज़ाइन को और भी अच्छा look दे सकते है। इसे अभी या बाद में भी change कर सकते है।

ये सभी टॉपिक ब्लॉग के SEO का पार्ट है जो ब्लॉग के लिये बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है क्योकि SEO के कारण ही Blog पर अच्छी traffic आती है जिससे गूगल एडसेंस से अच्छी कमाई होती है।

ये सभी करने के बाद “Create a blog!” का button है उसपर क्लिक करें।

अब आपका ब्लॉग पूरी तरह से तैयार हो चुका है और blog Address में आपने जो name दिया था वो आपकी blog का Address Link है जैसे readews.blogspot.com. ‘blogspot.com’ एक Sub-domain है, जब हम Free में अपना blog बनाते है तब हमें sub-domain ही मिलता है।

गूगल एडसेंस क्या है पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें और जाने की गूगल एडसेंस कैसे काम करता है साथ ही ब्लॉग बनाने के बाद एडसेंस से पैसा कैसे कमाएँ।

यदि आप .com domain को अपने blog से कनेक्ट करना चाहते है, तो उसके लिए पहले आपको डोमेन GoDaddy या bigrock जैसे वेबसाइट्स से खरीदना होगा फिर आप अपने ब्लॉग के सर्वर से कनेक्ट कर सकते है। अब आप जान चुके है कि ब्लॉगर पर फ्री में Blog kaise banaye?

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये- Mobile Se Blog Kaise Banaye?

ब्लॉग मोबाइल से भी बनाया जा सकता है और अच्छे तरीके से ब्लॉगिंग भी किया जा सकता है। अक्सर ऐसा होता है जब कोई नया ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाये को लेकर परेशान होता है तब इसे answer तो मिल जाता है blog बनाने का लेलिम इसे लहत है कि सिर्फ computer या laptop से ही blogging possible है, तो ऐसा नही है।

ब्लॉग आप मोबाइल और लैपटॉप दोनों से ही बड़े अडानी से बना सकते है और तो और ब्लॉगिंग कर भी सकते है। इसमें आपको किसी प्रॉब्लम को face नही करना पड़ेगा।

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये इसके लिए blogging का a to z जानकारी होना सभी ब्लॉगर्स के लिए जरूरी होता है चाहे आप मोबाइल से ब्लॉग स्टार्ट कर या फिर कंप्यूटर से।

Mobile से blog कैसे बनाये इसके लिए simply आप किसी भी browser जैसे chrome में blogger या wordpress दोनों के platform को विजिट कर सकते है जहाँ से इसपर ब्लॉगिंग किया जा सकता है।

थोड़ा और अच्छे तरीके से browser में access के लिए आप इसे desktop mode पर भी कर सकते है जिससे screen तोको computer की तरह बड़े screen पर दिखेगी देगा।

एक सफल ब्लॉग कैसे बनाएं- Successful Blog Kaise Banaye?

Blogging में career बनाने के लिए जरूरी होता है एक successful blog को create करना तभी maximum chance होता है ब्लॉगिंग में सक्सेस पाने का। successful blog बनाने के लिए सबसे जरूरी होता है consistancy और regularity इसके बिना आपके blog का success होना न के बराबर होता है।

मेरा मानना है- BE THE BEST VERSION OF YOUSELF और PRACTICE MAKES YOU PERFECT. ब्लॉगिंग ही नही बल्कि सभी प्रकार के कामो के लिए आपको हमेशा अपने से थोड़ा और best करना होगा दिन पर दिन और इसी को practice कहते है और महान लोगो ने ही कहा practice से ही कोई भी व्यक्ति किसी काम मे expert और उस काम मे perfect बनता है।

Blog बनाने के बाद क्या करें?

अब सबसे आवश्यक बात blog kaise banaye hindi के बाद प्रश्न उठता है कि ब्लॉग बनाने के बाद क्या करें। अक्सर ब्लॉगर यही गलती करते है क्योंकि उन्हें इसका अच्छा नॉलेज नही होता है। ब्लॉग बनाने के जस्ट बाद कुछ ऐसे steps या tips होते है जिन्हें ब्लॉग में इम्पीमेंट करना जरूरी होता है।

जैसे हर ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट को गूगल पर रैंक करना चाहता है जिससे उसके आर्टिकल पर अच्छा-खासा व्यूज आये तो इसके लिए सर्च इंजन में अपने साइट को submit करना होता है, जो sitemap create करने के बाद possible है। चलिए ब्लॉग कैसे बनाये के अगले चरण में जानते है ब्लॉग बनाने के क्या करें?

1. Blog को Google Search Console में add करें

ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉग कैसे बनाये के चरण में ब्लॉग को Google search console में add करना होता है। लेकिन गूगल सर्च कंसोल में site को add करने से पहले कुछ article और जरूरी pages को पब्लिश करें जिसे अभी ऊपर मैंने बताया है।

Article और pages को publish करने के बाद blog site को google search engine में add करना जरूरी इसलिए होता है जिससे गूगल आपके ब्लॉग और उसपर पब्लिश आर्टिकल को search engine result page (SERP) में show कराता है।

Google Search Engine आपके साइट ओर भर-भर ट्रैफिक देता है अगर आप सही तरीको को फॉलो करते है तब। गूगल सर्च इंजन में ब्लॉग को कैसे सबमिट करें? इसे नीचे बताया है जरूर देखें और अपने ब्लॉग को submit करें।

1. Google Search Engine के साइट को browser में open करें।

2. Simply अपने ब्लॉग के URL मतलब Domain Address को copy कर लें और GSE site के main page में दिए गए यूआरएल फॉर्म में paste करें।

3. यह करने के बाद direct submit बटन पर क्लिक करें।

इतना करने के बाद आपका साइट Google Search Engine में Submit हो चुका है और अब आपके आर्टिकल्स के chances अधिक है गूगल में रैंक करने का।

2. Blog के लिए Sitemap बनाएं और Google Search Console Submit करें

Blog में sitemap एक जरूरी element होता है क्योंकि sitemap को google web master tool में submit करना होता है। इससे होता ये है कि गूगल के जो bots होते है वो आपके ब्लॉग पोस्ट और ब्लॉग में होने updates पर नजर रखते है और उसी वजह से ये बोट्स updates को ब्लॉग में इम्पलीमेंट भी करते रहते है।

कभी-कभी आप किसी url को किसी दूसरे url पर redirect करते है, तो sitemap submit करने से वहाँ भी automatic update हो जाता है, जिससे गूगल इसे जल्दी डिटेक्ट करके सर्च रिजल्ट पेज में रैंक को इम्प्रूव करता है।

Blog के sitemap बनाने के लिए simply blogger blog के लिए आप किसी भी sitemap generator site से sitemap बना सकते है।

वही बात करें wordpress की तो वर्डप्रेस में rankmath, yoast या AIOSEO इसमें से जिस seo plugin का आप इस्तेमाल करते है, वही seo plugin आपके ब्लॉग के sitemap को automatic ganerate करता है, आपका काम है उसे google search console में submit करना।

4. आर्टिकल लिखते समय उसके क्वालिटी पर ध्यान दें- Focus on Quality content

ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करना ही ब्लॉग कैसे बनाये का मुख्य काम होता है क्योंकि ब्लॉग पोस्ट व्यूअर देखते है और रही बात ब्लॉग पोस्ट लिखने की तो सबसे महत्वपूर्ण काम माना जाता है।

ऑडियंस को हमेशा सिंपल और सटीक जानकारी चाहिए होता है जिसके लिए वो ऐसे ब्लॉग पोस्ट को ढूंढते है जिसमे उन्हें value मिलें अपने टॉपिक से रिलेटेड।

ऐसे में ब्लॉग पोस्ट की क्वालिटी पर ध्यान देना सबसे जरूरी बन जाता है। आपका फोकस होना चाहिए एक फ्रेश और क्वालिटी content पोस्ट को लिखना और उसे पब्लिश करना।

अगर आपको high quality content क्या है? इसकी जानकारी चाहिए तो मेरे इस पोस्ट को विजिट करें वहाँ से आपको क्वालिटी कंटेंट ब्लॉग के लिए कैसे लिखें को बताया है।

5. Organic Traffic Increase करें

ब्लॉग को सफल बनाने के organic traffic का महत्व सबसे अधिक है क्योंकि organic traffic से ही पैसा कमाया जाता है। organic traffic मतलब google के द्वारा डायरेक्ट ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर लाना।

हालाँकि नए ब्लॉग के लिए यह थोड़ा डिफ्फकल्ट है लेकिन आपको फिर भी starting से ही इसपर ध्यान देना चाहिए जिससे धीरे-धीरे इसमें आप बेहतर result आया सके।

जितना ब्लॉग का seo और quality करना जरूरी है उतना ही जरूरी है organic traffic को ब्लॉग पर इनक्रीस करना। अगर आपको आर्गेनिक ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर कैसे बढ़ाएं नही पता है, तो मेरे पिछले पोस्ट को जरूर पढ़ें। नीचे दिया है-

6. Blog के SEO पर Focus करें- सभी पोस्ट का seo जरूर करें

Blog kaise banaye के मुख्य बातों में से एक सबसे बफ factor होता है SEO का क्योंकि गूगल सर्च इंजन के सर्च रिजल्ट पेज में ब्लॉग पोस्ट को लाने के लिए SEO का ही role होता है।

अगर कोई आर्टिकल गूगल में रैंक कर रहा है, तो इसका साफ मतलब है उस आर्टिकल और ब्लॉग के SEO पर अच्छा किया किया गया है।

ब्लॉग के seo में सबसे जरूरी चीजें होती है जैसे keyword, title, permalink, meta description और paragraphs. अब इनमे भी करी सारे काम होते है जैसे focus और related keywords का सही placement जो title, description जैसी जगहों पर होना ही चाहिए।

SEO के part में ही image भी शामिल होता है जिसके लिए image में alt और text tag को add करना उसके size और quality पर ध्यान देना होता है।

और इसी में ब्लॉग के लिए Favicon, Author Profile Box और साइट का logo भी SEO का पार्ट है जिसपर ध्यान देना आवश्यक है।

वैसे SEO की सारी जानकारी इस आर्टिकल में दे पाना संभव नही है इसलिए SEO kya hai- blog ka seo kaise kare? इस पोस्ट को देखें यहाँ SEO की सम्पूर्ण जानकारी को विस्तार से समझाया है, जिसकी चर्चा आपको यहाँ मिली है।

ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?

Paisa Kamane Wala Hindi Blog Kaise Banaye Ideas में आपका सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य है ब्लॉग से पैसा कमाने का इसके लिए आपको समझना होगा कि ब्लॉग बनाके उससे पैसा कैसे कमाएं?

आज डिजिटल समय में देश ही नही बल्कि पूरे विश्व मे लोग ऑनलाइन पैसा कमाने की बात कर रहे है और लोग इससे अच्छी कमाई कर भी रहे है।

ऐसे में आपके लिए भी यह सुनहरा मौका है blogging करके पैसा कमाने का क्योकी यहाँ competition तो है लेकिन उतना ही ट्रैफिक भी है जिससे कमाई का जरिया बढ़ता है।

Blog बनाके उससे पैसा कमाने के लिए कड़ी सारे option और रास्ते आपके पास होते है जिसमें Google Adsense और Affiliate Marketing मुख्य होता है और इसके अलावा जैसे Branding, Other Alternative Ads चलाके भी पैसा कमाया जाता है।

Note:- नए ब्लॉगर के लिए मेरा सुझाव यही है कि शुरुआत में आप Google Adsense को ही कमाई का माध्यम बनाये फिर success मिलने के बाद आप अन्य earning के sources पर ध्यान दें। क्योंकि Google Adsense सबसे ज्यादा trustable होता है सभी दृष्टिकोण से।

Blog को Google AdSense से Monetize कैसे करें?

Google Adsense एक advetisement platform है, जहाँ से कोई भी ब्लॉगर इसका approval लेके अपने साइट पर एड्स चला सकता है। एड्स चलाने के कारण ही google adsense आपको उस चीज का पैसा देता है जिससे कमाई होती है।

Google Adsense एक free service है जहाँ आप register कर सकते है लेकिन approval लेने के लिए आपको इसके ruls और conditions को follow करना होता है। ये ruls strict महि है बल्कि इसका approval पाने के लिए adsense ने अपना rule बनाया है।

Simply Blog को Adsense से Monetize करने के लिए आपको गूगल एडसेंस पर रजिस्टर करना होता है मतलब अपना एडसेंस एकाउंट बना होता है। फिर एकाउंट क्रिएट करने के बाद blog site को submit करना पड़ता है।

जिसे adsense approval के बाद monetize करके पैसा earn किया जाता है। लेकिन Google Adsense का approval पाने के लिए कुछ शर्तें है जिन्हें follow करने के बाद मिलता है।

यहाँ Google Adsense Kya Hai को डिटेल में बताया है जिससे आपको गूगल एडसेंस की समझ हो सके और ब्लॉग बनाके एडसेंस पैसा भी कम सके तो पहले इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें अगर आप एडसेंस से पैसा कमाना चाहते है।

Blog के लिए Google AdSense का Approval कैसे पाएं?

Google Adsense का approval लेना difficult नही होता है लेकिन यह इतना आसान भी नही है। Google Adsense फ्री प्लेटफार्म है जहाँ से ads को अपने साइट पर place करके Google Adsense से पैसा कमाए जाता है।

लेकिन इसके लिए adsense का approval लेना होता है जो blog और youtube channel दोनों के लिए होते है। हम बात कर रहे है blog के लिए, तो चलिए गूगल एडसेंस का अप्रूवल पाने के लिए एडसेंस की क्या शर्तें है या एडसेंस का अप्रूवल पाने के लिए क्या करें।

  1. अपना एक अच्छा Blog बनाएं जो सीखने के बाद आप बना चुके होंगे।
  2. लगभग 25 से 30 Fresh Article लिखें और पब्लिश करें।
  3. सभी आर्टिकल का word lenght काम से कम 1000 शब्दों मेम होना चाहिए और कोशिश करें आर्टिकल 1000 शब्दो से ऊपर ही रहे।
  4. Important Pages को बनाएं (About, contact, desclaimer Pages)
  5. Blog का theme simple चुनें और ब्लॉग का डिज़ाइन बजी सिंपल ही रखें। ब्लॉग डिजाइनिंग में ज्यादा छेड़छाड़ न करें।
  6. Main Menu क्रिएट करें और navigation bar को भी enable कर लें।
  7. Footer या Menu Bar में ही Important Pages को Add करें।
  8. Site को search engine में submit करके उसे index करें।
  9. Sitemap Create करके सर्च इंजन में submit करें।
  10. Ads.txt और Robots.txt file को blog में क्रिएट करके add करें।
  11. Blogger platform पर ब्लॉग है तो कोई बात नही लेकिम wordpress पर ब्लॉग है, तो जरूरी plugins को जरूर install करें।

Google Adsense से पैसा कैसे कमाएं पर एक डिटेल्ड पोस्ट यहाँ मैंने प्रोवाइड किया है जहाँ मेरे खुद के अनुभव को मैंने आपके साथ साझा किया है, तो उसे जरूर देखें अपकक पूरी जानकारी मील जाएगी आखिर एडसेंस से पैसा कैसे कमाएं।

Adsense approval के बाद ads कैसे लगाएं?

Adsense के approval के बाद प्रॉब्लम होता है कि ads को कैसे लगाए और तो और ads को कहाँ लगाना चाहिए। गूगल adsense approval के बाद आपको सारा permission दे देता है कि आप एड्स चलाके पैसा कमा सकते हो।

लेकिन इसके लिए ads place करने की जानकारी होनी जरूरी होती है। तो ये जानकारी भी मैं अपने अनुभव से ही आपके साथ शेयर कर रहा हूँ।

Adsense में ads चलाने के लिए मुख्य दो तरीके होते है एक होता है Auto Ads और दूसरा होता है Manual Ads मतलव Auto Ads के तरीके को चालू करने पर वह आपके ब्लॉग पर automatic सभी जरूरी जगहों पर ads को चलता रहेगा और वही Manual ads के तरीके में आपको एक-एक ads code को create करके अलग-अलग जगह लगाना होता है।

Note:- अगर एड्स लगाने में परेशानी हक रहा हो, तो आप बिलकुल Auto Ads के तरीके को follow करें और सिम्पली उसे enable कर दें। लेकिन Manual Ads के कई अलग फायदे है जिससे उसका प्रयोग आगे चलकर आपको करना होगा।

Blogger में Ads कैसे लगाते है?

यह भी दोनों तरीको को में से किसी एक को चुन सकते है, ऑटो एड्स खुद ही अलग-अलग जगहों पर एड्स को चलता है लेकि मैन्युअल एड्स के लिए एड्स क्रिएट करके उसे widgets में और theme code के body tag में paste करना पड़ता है।

WordPress में ads कैसे लगते है?

वही वर्डप्रेस में ही auto ads का प्रयोग किया जा सकता है लेकि मैन्युअल एड्स लगाने के लिए यह आपको एक आसान तरीका मिल जाता है जिसे plugin कहते है। WordPress में Ad Inserter करके एक plugin होता है जिसकी मदद से सिर्फ ads कोव्वाह copy करके paste करना रहता है।

काम सिर्फ इतना होता है वह आपको 16 ads चलाने का एक साथ collum देता है जहाँ code को paste करने के बाद simply ad का place select कर्म रहता है जैसे after content, after paragraph, before image, before article और भी बहुत सारे ऑप्शन होते है।

Blogging से कमाई के लिए Blog पर ट्रैफिक कैसे लाएं?

Blogging में career बनाने और उससे पैसा कमाने के लिए adsense सबसे मुखुआ तो होता है लेकिन उससे भी ज्यादा important होता है आपके साइट पर visitor का आना।

क्योंकि बिना व्यूज के ब्लॉग से पैसा नही कमाया जा सकता है। इसके लिए ब्लॉग पर traffic का आना सबसे जरूरी होता है। लेकिन अक्सर ब्लॉगर इस चीज को लेकर परेशान होते है कि blog पर traffic कैसे लाएं?

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए मेरा सबसे अच्छा एक्सपीरियंस रहा है क्योंकि मैं इस फील्ड में कई वर्षों से लगा हूँ, तो मैं सबसे बेहतर जानकारी और value देना चाहुँगा जो आपके लिए बेहतर साबित हो।

ब्लॉग पर अच्छा-खासा ट्रैफिक लाने के लिए कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म्स है जहाँ रजिस्टर करके अपने वेलोग पोस्ट का short summary लिखकर पब्लिश करने डायरेक्ट वह के ऑडियंस आपके साइट को विजिट करेंगे जिससे ब्लॉग पर ट्रैफिक इनक्रीस होगा। वो platform है-

1. Quora
2. Pinterest (Image Post Image Sharing with link)
3. Facebook
4. Instagram
5. Medium.com
6. Youtube (Blog Post Content in Video)

ये सारे ऐसे प्लेटफार्म है जिसका सही तरीके से इस्तेमाल करने पर आप भर-भर के ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते है। मुझे उम्मीद है आपको बेहतर जानकारी मिला और इससे आपके blogging idea में value भी add जरूर हुआ।

Blog Kaise Banaye पर संबंधित प्रश्न

ब्लॉग बनाने और ब्लॉगिंग से कुछ संबंधित प्रश्न जो आप जरूर जानना चाहते है जिसके सर्च भी करते रहते हज उन सभी का जवाब यहाँ मैंने दिया है जरूर पढ़ें और समझें।

Can blog make money- क्या ब्लॉग से पैसा कमा सकते है?

इसका उत्तर है, हाँ! आप ब्लॉग बनाने blogging करके अच्छा पैसा कमा सकते है। ब्लॉगिंग एक बेहतर तरीका है अपने नॉलेज को लोगो के साथ शेयर करने का साथ ही उससे पैसा कमाने का और यह सत-प्रतिशत सच है।

How much blogger earn- एक ब्लॉगर कितना पैसा कमाता है?

अगर number of amount की बात करें तो यह सही नही होगा क्योंकि एक blogger कितना पैसा कमा सकता है यह उसके काम और hard word के साथ smart work पर depend करता है। फिर भी एक अनुमान के लिए एक ब्लॉगर 1000 starting 1 lack से 10 lack तक पास कमा सकता है।

Which blogging platform is best- ब्लॉगिंग के लिए कौन-सा प्लेटफार्म अच्छा है?

Blogging के लिए दो प्लेटफार्म मैंने बताया wordpress और blogger यह दोनों ही platform ब्लॉगिंग के लिए बेहतर है बस अंतर कुछ features है जो wordpress paid होने के कारण प्रोवाइड करता है।

Startup आप blogger से कर सकते है अगर ज्यादा invest नही करना चाहते तो फिर उसके बाद कभी भी वर्डप्रेस पर आप ब्लॉग को switch कर सकते है या नया ब्लॉग वर्डप्रेस पर बना सकते है।

ब्लॉग कैसे बनाये में आपने सीखा?

2022 hindi blog kaise banaye – ब्लॉग बनाने का तरीका क्या होता है इसपर सबसे आसान और डिटेल में मैंने आपके साथ जानकारी साझा किया और उम्मीद है इससे आपके ब्लॉगिंग journey में value जरूर add हुआ है।

ब्लॉगिंग का फील्ड एक successful blogger बनने के लिए चुनना एक बेहतर option है क्योंकि यह आपको पैसा कमाने का मौका मिलता है जिसके लिए blog banake paisa kaise kamaye को भी मैंने आपको बताया।

ब्लॉग बनाके पैसा कमाने के लिए कई सारे ऑप्शन मौजूद है जिसमे google adsense सबसे बेहतर तरीका है। गूगल एडसेंस की जानकारी होने के बाद ब्लॉगिंग करके पैसा बनाने पर फोकस आसानी से कर सकते है।

How to create a blog- ब्लॉग कैसे बनाये? इस पोस्ट में आपको blogging के दोनों platform wordpress और blogger पर blog कैसे बनाये साथ ही यह काम मोबाइल से कैसे करें को भी बताया है।

अगर आपके मन मे ब्लॉग बनाने को लेकर  प्रश्न है, तो आप कमेंट करके मुझसे जरूर पूछ सकते है। साथ ही ब्लॉगिंग का यह महत्वपूर्ण पोस्ट अपने ब्लॉगर दोस्तो के सतग जरूर शेयर करें जिससे उन्हें ब्लॉग बनाने पर confusion का create हो।

#readews

Share It

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Readews वेबसाइट पर मेरा नाम है Abhishek Agrahari और मैं Readews.com वेबसाइट का Founder हूँ। मैंने यह वेबसाइट खास उनके लिए क्रिएट किया है, जो Digital Markering को जानना चाहते है क्योंकि यहाँ आपके लिए Blogging और Make Money जैसे Topics पर आर्टिकल मिलेंगे जो नए Updates के साथ है।

Leave a Comment