Affiliate Marketing क्या है- Affiliate marketing करके पैसा कैसे कमाएँ

आज के डिजिटल समय में ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत से तरीके है और यह सिर्फ इंटरनेट के कारण संभव हो पाया है जिसकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है उन तरीकों में से एक तरीका है affiliate marketing guide in hindi. Online पैसा कमाने के आज कई तरीके है जिसमें से टॉप 5 तरीको से गूगल से पैसा कमाएँ को पहले ही मैंने इस पोस्ट में बताया है।

How to make money online. Affiliate marketing बहुत अच्छा प्लेटफार्म है online पैसा कमाने का, जहाँ से आज बहुत से लोग लाखों रुपए कमा रहे है और यह आसान भी है क्योंकि आप बहुत आसानी से affiliate link को शेयर करके उससे कमीशन कमा सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे मे जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि बिना जानकरी के आप इसमें काम नही कर पाएंगे। यह बहुत आसान तरीका लेकिन यह थोड़ा smart working पर depend होता है, तो यह पोस्ट खास आपके लिए है जिसमें Affiliate Marketing क्या है और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाएँ को लेकर सारे डाउट को क्लियर बताया है।

Affiliate marketing को use करना आसान है लेकिन इसमें आपको मेहनत करना होगा क्योंकि बिना मेहनत के कोई काम संभव नही है। एफिलिएट मार्केटिंग ऐसा तरीका है जहाँ से पैसा कमाने का कोई लिमिट नही और यह सच है आप इसकी मदद से बहुत सारा पैसा कमा सकते हो। बस इसके लिए आपको मेहनत करना होगा।

चलिए जानते है affiliate marketing के बारे में पूरी जानकारी जिसमें आपको आसानी से Affiliate marketing kya hai in hindi जिसमें सारे प्रॉब्लम का सोलुशन है। और आपको एक नया जानकारी मिलेगा जिससे आसानी से लाखों रुपय कमाया जा सकता है।

1. एफिलिएट मार्केटिंग क्या है- What is Affiliate marketing

Affiliate marketing कमीशन कमाने एक रास्ता है जिसे जॉइन करके कोई व्यक्ति किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रोमोट करके उससे कमीशन कामता है, प्रोमोट करने के लिए वो ब्लॉगर या यूट्यूब का सहारा लेता है जिससे प्रोडक्ट sell हो सके।

सभी प्रोडक्ट के कमीशन अलग-अलग होते है क्योंकि यह प्रोडक्ट के डिमांड पे depend होता है। जैसे:- आप वेब होस्टिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, डिजिटल प्रोडक्ट, मोबाइल फ़ोन से लेकर कोई भी प्रोडक्ट प्रोमोट कर सकते है ये सब अलग-अलग केटेगरी के है, तो इनके कमिशन भी अलग-अलग होते है।

जितनी भी कंपनी आज ऑनलाइन सामान बेचने का काम कर रही है वो सभी अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है जैसे:- amazon, flipkart, clickbank, snapdeal जिससे उनके प्रोडक्ट सेल हो सके। और इसी का फायदा ब्लॉगर, यूटूबर या कोई भी उठा सकता है मतलब ढ़ेर सारा कमीशन कमा सकता है।

2. एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है- How affiliate marketing works?

जो व्यक्ति इस फील्ड में अभी आया है या नया है उसके मन मे बहुत सारे प्रश्न होंगे एफिलिएट मार्केटिंग को लेकर और यदी वो affiliate marketing start करना चाहते है, तो उनको जानना होगा कि affiliate marketing कैसे काम करता है, तभी वो affiliate marketing के बारे में जानकारी समझ पाएंगे।

ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने वाली हर कंपनी चाहती है कि उनके प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा सेल हो, तो वो अपना एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है जिसे ब्लॉगर, यूटूबर या कोई भी व्यक्ति जॉइन करके उनके प्रोडक्ट को प्रोमोट करता है और उसकी सेल को बढ़ाता है, इसके लिए वो कंपनी अपने प्रोडक्ट का link और banner देता है जिससे काम आसान हो। प्रोडक्ट सेल होने के बाद वो company या ongnization उस व्यक्ति को कुछ percent commission देता है उस प्रोडक्ट का।

3. Affiliate Marketing कैसे करें?

Affiliate marketing क्या है समझने के बाद बात आता है कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें। ये सवाल अक्सर नए लोगो को बहुत परेशान करता है लेकिन इसी पोस्ट में आपको ये जानने को मिलेगा की Affiliate marketing kaise kare.

Step-by-step समझते है- Affiliate Marketing कैसे करें?

कोई नार्मल व्यक्ति आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे स्टार्ट कर सकता है इसके बारे में detail में जानेंगे और साथ ही नए लोगो को मैं खास बताना चाहता हूँ कि आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। चलिए एफिलिएट मार्केटिंग को और भी अच्छे से जाने और इसका इस्तेमाल करके पैसा कमाएँ।

Join or Sign up Affiliate Program

ऑनलाइन सामान सेल करने वाली आज हर कंपनी एफिलिएट प्रोग्राम चलती है जैसे- amazon, flipkart, clickbank, snapdeal इनके एफिलिएट प्रोग्राम को कोई भी फ्री में जॉइन करके उनके प्रोडक्ट को प्रोमोट करके उनके सेल बढ़ा सकते है जिसके आपका कॉमिशन बनेगा।

Create a Blog, Youtube or any profitable platform

Affiliate program जॉइन करने के बाद बात आती है कि प्रोडक्ट को किधर और कैसे प्रोमोट करें। इसके लिए आसान तरीका है Blogger, Youtube या Quora इन सभी पर अपना कंटेंट क्रिएट करके इसको प्रोमोट करें।

1. Blogger पर आप आर्टिकल तैयार करके उस प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते है और उसको सेल करके कमिशन कमा सकते है।

ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग कैसे करें मतलब एक ब्लॉग बनाके पैसा कैसे कमाएँ इसके आप हमारे साइट के Free Blogger Tutorial को पढ़ सकते है और अपने ज्ञान की मदद से पैसा कमा सकते है।

Free Blogger Tutorial

2. Youtube ओर आप चैनल क्रिएट करके वीडियो के माध्यम से उनके प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते है जिससे अच्छी सेल जनरेट कर सकते है।

3. Quora पर आप एफिलिएट प्रोडक्ट के landing page का लिंक देके डायरेक्ट उस पेज पर आने के लिए attract कर सकते है, जैसे ब्लॉग पोस्ट में उस प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से आर्टिकल लिखें और उसके लिंक को quora पर question के answer के माध्यम से डालिये।

Select Product

Affiliate Program जॉइन करने के बाद आपको चाहिए एक अच्छा प्रोडक्ट जिसे प्रोमोट करके आप अच्छा कमिशन कमा सके, तो इसके लिए आप अच्छा-सा प्रोडक्ट सेलेक्ट करें। मैं आपको रिकमेंड करूँगा की आप डिजिटल प्रोडक्ट में ज्यादा ध्यान दें और फिजिकल को भी प्रोमोट करें।

Digital Product का मतलब जैसे web hosting, paid course, health tips course.

Physical Product का मतलब इलेक्ट्रॉनिक्स, Mobile, Bluetooth, cloth, table और भी कई प्रोडक्ट।

Promote The Product

Product को सेलेक्ट करने के बाद उसे blog post, youtube और किसी प्लेटफार्म की सहायता से प्रोमोट करें। जिससे आपकी सेल बढ़े और आपको कमीशन अच्छा बनें।

आपने आसानी से समझा कि Affiliate marketing kaise start kare यह बहुत कंफ्यूज करता है नए affiliate marketing start करने वालो को इसलिए एफिलिएट मार्केटिंग क्या है के साथ-साथ इसे कैसे स्टार्ट करें इसको समझाया है।

Affiliate marketing से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाएं

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में और अच्छे से जानने के लिए इसके कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स है जिसको जानने के बाद इसे और अच्छे से आप समझ पाएंगे। जैसे affiliates क्या है? affiliate link क्या है? Affiliate commission क्या है? और भी चलिए जानते है।

4. Affiliates क्या है?

Affiliates उस व्यक्ति को कहते है जो किसी Company या orgnization के एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करता है और उसके प्रोडक्ट्स को अपने sources से प्रोमोट करता है।

5. Affiliate Marketplace क्या है?

जो कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट करने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है वो अलग-अलग प्रोडक्ट के सेल के लिए प्रोडक्ट की लिस्ट को बनाती है, जिसे Affiliate marketplace कहते है।

6. Affiliate ID क्या है?

जिस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रोमोट करने के लिए कोई व्यक्ति एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन करता है एफिलिएट प्रोग्राम उसे एक यूनिक आईडी देता है, जिसे एफिलिएट आईडी कहते है। ये आईडी या एकाउंट की मदद से sales product की जानकारी जुटा सकते है।

7. Affiliate Link क्या है?

कंपनी प्रोडक्ट को sale करने के लिए हर affiliates को हर प्रोडक्ट का अलग-अलग लिंक प्रोवाइड करता है जिससे प्रोडक्ट को प्रोमोट करके कस्टमर को उस पेज पर ला सके जहाँ से कस्टमर प्रोडक्ट को खरीद सके।

8. Affiliate Commission क्या है?

Affiliate program जॉइन करने के बाद आपको हर प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक कंपनी या ऑर्गनाइजेसन प्रोवाइड करता है। जब आपके एफिलिएट लिंक से कोई व्यक्ति या कस्टमर उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको प्रोडक्ट का कुछ परसेंट कमीशन बन जाता है जो आपका होता है।

9. Payment Mode क्या है?

एफिलिएट मार्केटिंग से मतलब प्रोडक्ट को प्रोमोट करके जितने सेल आपके होते है उससे आपका जो कमीशन बनता है उसे आप अपने बैंक एकाउंट में पेमेंट कर सकते है लेकिन इसमें कुछ कंडीशन है। हर कंपनी अपना पेमेंट मोड अलग होता है जैसे- अधिकतर Paypal का इस्तेमाल होता है।

10. Bloggers और Youtubers के लिए Affiliate मार्केटिंग पर मेरी राय।

यदि आपने अभी एक नया ब्लॉग या यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया है, तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए थोड़ा डिफिकल्ट होगा क्योंकि आपके पास अभी ज्यादा ऑडिएंस नही है, तो आप कोशिश करें कि आपका ब्लॉग या यूट्यूब जल्दी ग्रो करे तब आपको आसान होगा एफिलिएट मार्केटिंग करना।

ब्लॉग या यूट्यूब को ग्रो करने के लिए आपको अच्छा और इंफोर्मेटिवे कंटेंट क्रिएट करके अपलोड करना होगा जिससे आपके अच्छे ऑडिएंस बनेंगे जिसे बाद में आप एफिलिएट प्रोडक्ट को इंट्रोड्यूस करके उन्हें सेल कर सकेंगे।

आप कोशिश करें कि जिस Niche पर आप ब्लॉग पोस्ट या यूट्यूब चैनल बनाया है उसी से रिलेटेड एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रोमोट करें जिससे आपके ऊपर ऑडिएंस विश्वास करें और आपके बताए प्रोडक्ट को आपके एफिलिएट लिंक से उसे खरीदे (purchase).

आपने क्या सीखा ? Conclusion

यह जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी था जानना जिससे आप आसानी एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कैसे कमाएँ समझ सके। affiliate markering kya hai और affiliate markering kaise kare को इस पोस्ट में कवर किया अब आप आसानी से एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रोमोट करके कमीशन कमा सकते हो।

मुझे उम्मीद है कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें जानकारी अच्छी लगी होगी और यह आपके लिए उपयोगी होगा। एफिलिएट मार्केटिंग डिफिकल्ट काम नही बस इसके लिए आपको smart work ज्यादा करना होगा और मेहनत के साथ लगातार।

मैं आशा करता हूँ affiliate marketing से पैसा कैसे कमाएँ आपको समझ आया होगा आप मुझे सपोर्ट करने के लिए इस जानकारी को उन लोगो को शेयर करें जो एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है लेकिन उनके मन में इसको लेकर बहुत प्रश्न है। यदि आपके मन मे भी कोई सवाल है सुझाव हो, तो मुझे कमेंट करके या contact us form के जरिये बता सकते है।

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Readews वेबसाइट पर मेरा नाम है Abhishek Agrahari और मैं Readews.com वेबसाइट का Founder हूँ। मैंने यह वेबसाइट खास उनके लिए क्रिएट किया है, जो Digital Markering को जानना चाहते है क्योंकि यहाँ आपके लिए Blogging और Make Money जैसे Topics पर आर्टिकल मिलेंगे जो नए Updates के साथ है।

Leave a Comment