10+ Blogging Mistakes in Hindi 2022- Jo Blogger Ko Nahi Karni Chahiye

यदि आप एक Blogger है और आप Blogging में interest रखते है तो ये Post बहुत मजेदार होने वाला है क्योंकि नए ब्लॉगर अक्सर मिस्टेक्स करते है जिसे हम बताने वाले जिससे आप वो गलती न करो Blogging Mistakes in Hindi 2022.

यदि आपने Blogging अभी Start किया है या पहले से Blog बनाया है और आप अपने Blog को Professional Look देना चाहते है, तो ये Post आपको जरूरी पढ़नी चाहिए।

देखिये सबसे अच्छी बात तो ये है कि जब हम किसी भी काम की शरूआत करते है तो वो हमेशा ज़ीरो (0) से ही करते हालांकि वो काम चाहे छोटा हो या बड़ा हो और इसी में हमसे कई छोटी-बड़ी गलतिया हो जाती है, तो हमे इन्ही गलतियों से सिख लेना चाहिए कि आगे से ऐसी गलती न हो।

आज के इस Post में हम कुछ ऐसे ही Blogging से Related गलतियों के बारे में जानेंगे जिनकी जानकारी न होने कारण बहुत से Blogger ऐसे गलतियों पर ध्यान नही देते  है।

आज हम Blog Design में होने वाले गलतियों के बारे में जानेंगे जिनके बारे जानना एक Blogger के लिए बहुत जरूरी है। मैं आपके जानकारी के लिए बात दूँ की Blog Design में गलती के करण आपके Blog का Bounce Rate ज्यादा हो जाता है जिसके कारण आपके Blog पर कम Traffic आता है और ये एक Blogger अच्छी बात नही है वो अच्छे से इसके बारे में जानते है।

1- Colour Combination का ध्यान रखें

Colourful मतलब रंग बिरंगी चीजें किसको नही पसंद है ये तो सभी को पता है और तो और रंग बिरंगी चीजें सभी को अपनी ओर आकर्षित भी करती है परन्तु इसका मतलब ये नही की हम अपने Blog के Layout को ही लाल, पिला, नीला, हरा कर दे।

यदि आप अपने Blog के Layout के रंगों का गलत चयन करके उसका उपयोग करते है तो इससे शायद आपके Visitors परेशान हो सकते है और हो सकता है कि दोबारा आपके Blog पर न आये।

कई रंग ऐसे भी होते है जिससे आँखों को चुभन लगता है जैसे Black Background पर White Colour का Text होना ये आँखों को चुभन महसूस हो सकता हैं।

इसलिए सीधी सी बात ये है कि आप अपने Blog के लिए एक दो Colour के Combination का चयन करके उपयोग करें जैसे कि आप Facebook को ही देख लीजिए उसमे केवल Blue और White Colour Comination का उपयोग किया है। ऐसे ही बहुत सारे Apps और websites करते है।

2- Menu Bar में ढेर सारे Links Add करना

जब हम किसी Blog/Website को Visit करते है, तो उस Blog के Navigation Bar को ही देखकर पता चल जाता है कि वह Blog किस Topic के बारे में बनाया गया है और इस Blog पर किस प्रकार के Article है।

यदि आप अपने Blog के Main Menu में ढ़ेर सारे Articles के Link Add करते है तो आपके Visitors Confuse हो सकते है की ये Blog किस Topic पर बनाया गया है।

इसके लिए आप कई Articles को Category में Convert करके उस Category के Link को Main Menu में Add करें ये तरीका आपके Visitors के लिए काफी मददगार साबित होगा और आपके Blog पर Traffic भी Increase होगा।

3- Sidebar में ढ़ेर सारे Widgets लगाना

Sidebar एक Blog/Website के लिए बहुत अच्छी जगह है जहाँ पर Blogger अपने Blog के Popular Post, Recent Post जैसे Widgets के उपयोग से अपने Blog का Look अच्छा दे सकते है।

But ये गलती नए Bloggers अधिकतर करते है की Blogger Sidebar में अनावश्यक Widgets का उपयोग करते है जैसे World Clock, word cloud, page rank, यहाँ ताकि मौसम की जाकारी देने वाले widgets को भी Sidebar में लगा देते है।

मैं आपसे ये नही कह रहा कि आप ऐसे Widgets का उपयोग न करें लेकिन आप ही सोचिये की क्या सच मे अपको ऐसे Widgets की जरूरत है। बेकार के Widgets के उपयोग से आपके Blog की Speed कम हो सकती है और आपके Visitors भी Distract हो सकते है जो एक Blogger के लिए अच्छी बात नही है।

Note-

आज online तरीके से पैसा सब कामना चाहते है लेकिन उनको सही knowledge नही है इसलिए इस field में नही टिक पाते है इसी को देखकर मैंने Free Blogging Course और affiliate marketing का अलग page बनाया है जहाँ से आप blogging करके पैसा कैसे कमाए की जानकारी को आर्टिकल्स की मदद से सिख सकते है, जहाँ इसकी A to Z जानकारी दी है।
तो अभी विजिट करें Free Blogging Course Tutorial in Hindi को और ब्लॉगिंग सीखकर घर बैठे अच्छी कमाई करें साथ ही affiliate marketing क्या है और कैसे करें? को देखें।

4. Quality Content पर काम न करना

गूगल और ऑडिएंश दोनों को quality content पसंद आता है इसका मतलब है आर्टिकल एक reading flow में होना चाहिए। क्वालिटी कंटेंट हम informative आर्टिकल को कहते है मतलब ऐसा पोस्ट जिसमें topics को डिटेल और डीप में समझाया हो उसमें keyword, heading, title ,permalink, meta description इन सभी को सही तरीके से ऐतिकले इम्प्लीमेंट किया गया हो।
आर्टिकल लिखते समय खास ध्यान रखें कि आप एक high quality content लिख रहे है जिसके लिए सभी tools और तरीको को पोस्ट में इम्प्लीमेंट करना है।

5- Less Quality का इमेज उपयोग करना

ये तो सभी जानते है कि किसी Blog Post में एक Image का उपयोग जरूर करना चाहिए ऐसा क्यों? क्योंकि कहा जाता एक Picture हजार शब्द के बराबर होता है।

एक ही Image बता सकता है Blog Post किस Topic पर लिखा गया है इसीलिए और Blog Post में Image के उपयोग से Blog Post Attractive भी लगता है लेकिन Image की Quality ही खराब हो तो वो आपके Blog पर बुरा प्रभाव डाल सकता है।

ऐसे Image का उपयोग न करें जो Low Quality का हो। Image हमेशा High Quality का ही Download करके Blog Post में लगाये और उसके Small Size के Image को बड़ा करके उपयोग न करें ऐसा करने से Image Blurred हो जाता है।

6- बिना Compress किये Image का उपयोग करना

ये तो आपने जान लिया कि Blog Post के लिए High Quality Image का ही उपयोग करना चाहिए लेकिन उस Image का Size बहुत ज्यादा है, तो ये आपके Site की Speed को Slow कर सकता है और Slow Website ना तो Visitors को पसंद है और ना ही Google को इसलिए Image के Size को कम रखें।

इसके लिए हमेशा Image को Compress करें लेकिन इतना भी न करें कि उसकी Quality ही खराब हो जाए

Image को Compress करने के लिए Compress पर क्लिक करके Image Compress Site पर जाए और उस वेबसाइट में Photo Upload करके Compress करें।

7. Blog में Favicon Add न करना

Favicon ब्लॉग का URL logo होता है जिससे ब्लॉग पोस्ट का एक अगल पहचान बनता है। favicon ब्लॉग के seo और uniqueness में सबसे ज्यादा काम आता है। लेकिन अक्सर नए ब्लॉगर इसपर ध्यान नही देते है।

Google हमेशा छोटी-बड़ी चीजों पर फोकस करता है जिसमें Favicon भी शामिल है इसलिए favicon लगाना जरूरी हो जाता है क्योंकि यह seo के साथ ही google की ranking में भी काम करता है।

अगर आप नही जानते है Favicon kya hai तो इसपर पहले से ही आर्टिकल बनाया है जरूर विजिट करें और साथ blogger के लिए Favicon कैसे बनाये और blogger में add करें को जाने जिससे आपको आसान हो जाए ब्लॉग में include करना।

8. Blog Post में Author Profile न Add करना

Author Profile box Blogger में एक widgets है जिसमें ब्लॉग का owner खुद का और अपने ब्लॉग के टॉपिक का छोटा-सा डिस्क्रिप्शन लिखता है। जिससे ऑडिएंस को ब्लॉग के बारे में साथ ही ब्लॉग ओनर के बारे में जानकारी मिलता है।
ऑथर प्रोफाइल ब्लॉग को यूनिक बनाता है क्योंकि Author Profile ब्लॉग के सभी post में automatic दिखता है अगर आप इसे Add करते है। लेकिन इसके आपको थोड़ा काम करना होगा।
अगर आप Blog में Author Profile क्या है और Blog के सभी post में कैसे add करें? नही जानते तो इसे जरूर देखें और Blog के Author profile में क्या लिखें को जरूर सीखें इसे पढ़ने के बाद।

9. Multiple Fonts का उपयोग

आप अपने Blog Post में कई सारे Fonts का use न करें इससे आपका Blog Spam कि तरह दिख सकता है आप हमेशा Blog Post में 2-3 Fonts का ही उपयोग करें जैसे एक Paragraph के लिए एक Headings के लिए और ऐसे ही अब आप समझ सकते है।

Fonts हमेशा Simple और समझने लायक ही Choose करके लागए और Stylish Fonts का उपयोग करने से बचें।

10. Link और Normal Text में अंतर रखें

Hyperlink के Style को Paragraph के अन्य Text के Style से अलग रखें जिससे दोनों में Confussion न हो।
इसके लिए Link को Underline, Bold या अलग Colour दे सकते है।

11. Content/Article को पढ़ने लायक बनाए

इस बात खास ध्यान रखे कि आपके Visitors को आपके Blog Post को पढ़ने या समझने में कोई परेशानी ना हो उन्हें हर Topic अच्छे से समझ आए।
इसके लिए आपको करना ये है कि आप हमेशा सुनिश्चित Paragraph, Heading, Sub-Heading, Fonts, Font Size, और Text Colour का उपयोग करें।

12. Blog का Mobile Friendly न होना

सबसे पहले हम ये जानते है कि Mobile Friendly Website/Blog क्या है इसका मतलब ये है कि आप अपने Blog के Post को चाहे Mobile में या Computer में Open करें तो वो Automatic उसके Size में ही Convert हो जाए और सारे के सारे Word जो उस Topic में है एक साथ दिखे।

और यदि ऐसा नही है, तो ये आपके Visitors को पसंद नही होगा और गूगल को भी नही पसंद है। तो जितना जल्दी हो सके आप अपने Blog पर कोई Mobile Friendly Template लगा लीजिये।

13. Social Media Share Button का न होना

आज के दिन में ऐसा कौन है जो Social Media का उपयोग न करता हो और सभी लोग Facebook, Twitter, जैसे Plateforms पर कई प्रकार चीजे जैसे Jokes, Story, Photos Share करते है और Share करना सभी को पसंद भी है।

इसलिए ऐसा Possible है की आपके Blog Post को पढ़ने के बाद यदि किसी post अच्छा लगता है, तो वह जरूर Social Media Platforms पर शेयर करना चाहे इसलिए अपने Blog पर Social Media Share Button जरूर Add करें।

14. Search Box का न होना

ये भी एक बहुत बड़ी गलती है क्योंकि बहुत से Visitor ऐसे होते है जिन्हें कोई Topic आपके Blog पर ढूढ़ने में परेशानी होती है, तो वो Search Box में Search करके ढूढ़ लेते है और इससे Post को ढूढ़ने में आसानी भी होती है इसलिए अपने Blog पर Search Box को जरूर Add करें।

यदि आपने Blogger पर Blog बनाया है, तो आइल लिए Blog Layout में जाये और जगह चुन लें फिर Add Widgets पर क्लिक करें वहाँ आपको Search Bar Widgets मिल जाएगा उसे Add कर लें।

Conclusion- 10+ Blogging Mistakes

आज हमने Blogging Mistakes in Hindi 2022 को जाना जिससे आपको blogging में अच्छा response देखने को मिलेगा। अक्सर नए ब्लॉगर इन बातों पर ध्यान नही देते है जिससे बाद में Guilt होता है इसलिए इन्हें आज ही blog में इम्प्लीमेंट करें।

मैं आपको वात दूँ की इन गलतियों को starting में मैंने भी किया था फिर धीरे-धीरे एक्सपीरियंस होता गया और आज मैं आपको इसकी जानकारी दे रहा हूँ।
मैं उम्मीद करता हूँ की ये Post 10+ Blogging Mistakes in Hindi 2022- Jo Blogger Ko Nahi Karni Chahiye यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा और ऐसे ही Post को पढ़ते रहिये मुस्कुराते रहिये मस्त रहिये और यदि आपके पास Blogging या Tech से Related कोई भी Question हो, तो जरूर पूछें।
Share It

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Readews वेबसाइट पर मेरा नाम है Abhishek Agrahari और मैं Readews.com वेबसाइट का Founder हूँ। मैंने यह वेबसाइट खास उनके लिए क्रिएट किया है, जो Digital Markering को जानना चाहते है क्योंकि यहाँ आपके लिए Blogging और Make Money जैसे Topics पर आर्टिकल मिलेंगे जो नए Updates के साथ है।

1 thought on “10+ Blogging Mistakes in Hindi 2022- Jo Blogger Ko Nahi Karni Chahiye”

Leave a Comment